Dainik Rashifal

राशिफल क्या है?

राशिफल द्वारा भविष्यफल जानने की यह सबसे पौराणिक पद्धति है। किसी व्यक्ति का भविष्यफल जानने की कई विधियां होती है, लेकिन यह विधि सर्वाधिक प्रिय है। विस्तृत व सूक्ष्म भविष्यफल जातक की कुंडली देखकर बताया जा सकता है। यह राशिफल मासिक या वार्षिक दोनों प्रकार से देखा या लिखा जा सकता है। राशियों पर आधारित हम किसी व्यक्ति का भविष्यफल बता सकते हैं जो कि पंचांगों और अखबारों में राशिफल के नाम से प्रकाशित होता है।

हम में से अधिकतर व्यक्ति अपने भविष्य के बारे में जानने को उत्सुक रहते हैं. यद्यपि उनमें से बहुत से लोगों का ज्योतिष में विश्वास नहीं होता फिर भी कौतहुल वश या शौक के कारण वो अपना दैनिक राशीफल पढ्ते है.

इसे हम ज्योतिष का चमत्कार ही कहेंगे कि जो लोग सार्वजनिक जीवन में इस विद्या की आलोचना या खण्डन करते हैं, वो अपने निजी जीवन में इसके प्रति आकर्षण रखते हैं. यह दोहरा चरित्र उन व्यक्तियों का स्वंय का है, ज्योतिष शास्त्र का नहीं.

राशिफल के फायदे?
राशिफल देखने से आपको पता चलता है कि आने वाला दिन या महीना या सप्ताह कैसा रहने वाला है। व्यक्ति उसी के आधार पर योजनाओं को कार्यान्वित कर सकता है। इसके अतिरिक्त यदि व्यक्ति को मालूम हो कि उसका आने वाला सप्ताह कठिन है तो वह उस स्थिति के लिए मानसिक तौर पर तैयार होता है तथा कष्ट अधिक कष्टदायी नहीं लगता।

भारतीय ज्योतिष में भचक्र का प्रथम बिन्दु अश्विनी नक्षत्र से लिया जाता है। इस प्रथम बिन्दु से भचक्र को १२ भागों में बांटा जाता है। इस प्रकार प्रत्येक राशि का कोणीय मान ३०० होता है। १२ राशियों के नाम और उनके स्वामी (वे ग्रह जिन्हें इन राशियों का स्वामी कहा जाता है) निम्नलिखित हैं।

अपनी राशि चुनकर उसके आधार पर अपना राशिफल देखें :-

सं.

अंग्रेजी नाम

हिन्दी नाम

अंश

स्वामी

1

Aries Rashifal

मेष राशि

0-30

मंगल

2

Taurus Rashifal

वृष राशि

30-60

शुक्र

3

Gemini Rashifal

मिथुन राशि

60-90

बुध

4

Cancer Rashifal

कर्क राशि

90-120

चन्द्रमा

5

Leo Rashifal

सिंह राशि

120-150

सूर्य

6

Virgo Rashifal

कन्या राशि

150-180

बुध

7

Libra Rashifal

तुला राशि

180-210

शुक्र

8

Scorpio Rashifal

वृश्चिक राशि

210-240

मंगल

9

Sagittarius Rashifal

धनु राशि

240-270

बृहस्पति

10

Capricorn Rashifal

मकर राशि

270-300

शनि

11

Aquarius Rashifal

कुम्भ राशि

300-330

शनि

12

Pisces Rashifal

मीन राशि

330-360

बृहस्पति