26 दिसम्बर को लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण

यह वर्ष बीतने वाला है और नया वर्ष आने वाला है। इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 26 दिसम्बर 2019 को लगने जा रहा है जो कि वलयाकार होगा। इसका मतलब यह है कि यह ग्रहण पूर्णग्रास नहीं बल्कि खंडग्रास सूर्य ग्रहण होगा। इसी साल में इससे पहले छह जनवरी और दो जुलाई को आंशिक सूर्यग्रहण लगा था।

हाल ही में पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा जारी किए हुए ए`क बयान में बताया गया है कि भारत में सूर्योदय के बाद इस वलयाकार सूर्य ग्रहण को देश के दक्षिणी भाग में कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु के हिस्सों में इसे देखा जा सकता है। लेकिन देश के कई हिस्सों में यह आंशिक सूर्य ग्रहण के रूप में दिखाई देगा।

भारतीय समय के अनुसार आंशिक सूर्यग्रहण सुबह आठ बजे आरम्भ होगा लेकिन वलयाकार सूर्यग्रहण की अवस्था सुबह 9:06 बजे शुरू हो जाएगी। जो सूर्यग्रहण की वलयाकार अवस्था दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर समाप्त होगी। कहा जा रहा है कि ग्रहण की आंशिक अवस्था दोपहर एक बजकर 36 मिनट पर समाप्त होगी।

कहा जा रहा है यह ग्रहण देश के दक्षिणी हिस्से में कुछ स्थानों जैसे कन्नानोर, कोयंबटूर, कोझीकोड, मदुरई, मंगलोर, ऊटी, तिरुचिरापल्ली जगहों से होकर गुजरेगा। ऐसा माना जा रहा भारत में वलयाकार सूर्य ग्रहण के समय सूर्य का करीबन 93 फीसदी तक का हिस्सा चाँद से ढका हुआ रहेगा।

वलयाकार पथ से देश के उत्तर और दक्षिण की ओर बढ़ने पर आंशिक सूर्य ग्रहण की अवधि घटती जाएगी। सूर्य का वलयाकार ग्रहण भूमध्य रेखा के निकट उत्तरी गोलार्ध में एक संकीर्ण गलियारे में दिखाई देगा। अगला सूर्य ग्रहण भारत में 21 जून, 2020 को दिखाई देगा।

For More Information you can visit: https://www.astroyatra.com/

Like and Share our Facebook Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *