अगर आप कर्ज से मुक्ति चाहते है तो इन पांच वृक्षों का सहारा ले

आजकल ऐसे बहुत से लोग है जो कि कर्जे की वजह से दबे हुए है। ऐसे कई लोग है जिनकी पास पैसा बचता ही नहीं है कि वो कैसे कर्जा उतारे या उतारने का सोचे। वही दूसरी ओर कुछ ऐसे लोग है जिनकी पास पैसा तो है लेकिन फिर भी वो कर्ज नहीं उतार पाते है।

बरगद के पेड़ का उपाय

एक बरगद के पेड़ का पत्ता ले और उसके ऊपर आटे का दीया जलाकर किसी भी हनुमान मंदिर या फिर पीपल के वृक्ष के नीचे रख आए। इस उपाय को करने से कर्जे से छुटकारा मिलेगा। अश्लेषा नक्षत्र में बरगद का पत्ता लाकर अन्न भंडार में रखे, ऐसा करने से भंडार भरा रहेगा। हल्दी की गांठे, पान का पत्ता और सुपारी तिजोरी में रखने से धन का भंडार बना रहेगा।

पीपल के पेड़ के उपाय

शमशान के कुँए का जल लाकर किसी भी पीपल के वृक्ष पर चढ़ाना चाहिए। यह कार्य नियमित रूप से सात शनिवार को किया जाना चाहिए और शनिवार के दिन ही पीपल के नीचे दिया जलाना चाहिए। इस उपाय से कर्ज से छुटकारा मिलेगा।

केले के पेड़ का उपाय

जैसा की हम सब जानते है कि केले का पेड़ काफी पवित्र माना जाता है और किसी भी धार्मिक कार्यों में इसका प्रयोग किया जाता है। भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी को केले का भोग लगाया जाता है। अगर आप कर्ज से मुक्ति चाहते है तो प्रति गुरूवार को केले के पेड़ की पूजा करना चाहिए। जब तुलसी और केले का पौधा घर में रखते है तो इससे बरकत बनी रहती है।

नारियल का वृक्ष

हिन्दू धर्म में नारियल के बगैर तो कोई मंगल कार्य संपन्न होता ही नहीं। पूजा के दौरान कलश में पानी भरकर उसके ऊपर नारियल रखा जाता है। एक नारियल पर चमेली का तेल मिले सिन्दूर से स्वस्तिक का चिह्न बनाएं। कुछ भोग के साथ हनुमानजी के मंदिर में जाकर उनके चरणों में अर्पित करके ऋणमोचक मंगल स्तोत्र का पाठ करें। तत्काल लाभ प्राप्त होगा।

बिल्व का वृक्ष

ऐसा माना जाता जिस घर में एक बिल्व का वृक्ष लगा होता है। उस घर में लक्ष्मी का वास होता है। घर की पूर्व दिशा में गुलाब, चंपा, गूलर, चमेली, बेला, दुर्वा, तुलसी आदि के पौधे लगाने चाहिए। इससे शत्रुनाश, धनसंपदा की वृद्धि व संतति सुख प्राप्त होता है।

यह भी पढ़िए :

Like and Share our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *