logo
India Free Classifieds
Consult Your Problem Helpline No.
8739999912, 9950227806


12 रशियो का राशीफल 2018

वार्षिक मेष राशिफल 2018

 

मेष राशिफल 2018 के अनुसार यह वर्ष आपके लिए कई मायने में मेष राशि के जातकों के लिए महत्वपूर्ण रहने वाला है। इस दौरान आपकी ज़िन्दगी में कई अहम सकारात्मक बदलाव होंगे। मेष राशिफल 2018 के मुताबिक़ शुरुआत में आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन जल्द ही आप इनसे बाहर निकल आएंगे।

 

इस साल समझदारीपूर्वक लिए गए आपके कुछ फ़ैसले आपको बेहतर परिणाम देंगे, हालाँकि गृहस्थी के मामलों में आपको मिले-जुले परिणाम ही मिलेंगे। परिवार के सदस्यों के बीच आपसी कहासुनी हो सकती है और कुछ समय के लिए परिवार में शांति और ख़ुशियों की कमी रहेगी। इससे आप थोड़े परेशान हो सकते हैं।

 

साल 2018 में आपके सितारों का कहना है कि काम के सिलसिले में आपको घर और परिवार से कुछ दिनों के लिए दूर भी रहना पड़ सकता है। परिवार के साथ सुखःद पल बिताने का कम ही मौक़ा मिलेगा। व्यस्तता के कारण आपके खाने का समय भी प्रभावित होगा जिससे आपकी सेहत थोड़ी नाज़ुक हो सकती है।

 

वहीं दूसरी ओर मनोरंजन और भोग-विलासिता में अच्छे खासे पैसे ख़र्च होंगे, हालाँकि इन ख़र्चों पर आपको लगाम लगाने की भी ज़रूरत होगी। आज की बचत आपको भविष्य में बहुत ही काम आने वाली है। सेहत की बात करें तो शुरुआती दो महीनों में थोड़ी दिक्क़तों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन खान-पान पर ध्यान रखकर सेहत का ख़्याल भी  रखा जा सकता है। जहाँ तक कार्यस्थल का सवाल है तो वर्ष 2018 में आपकी सैलरी में वृद्धि की संभावना नज़र आ रही है। आपकी राशि के ग्रहों का कहना है कि कार्य के सिलसिले में दूर की यात्रा करनी पड़ सकती है, हालाँकि इस यात्रा से आपको फ़ायदा ही होगा।

 

वित्तीय स्थिति की बात करें तो अक्टूबर 2018 महीने के मध्य में कुछ आर्थिक परेशानी हो सकती है। कम आय होने के कारण आपको संघर्ष भी करना होगा, इसलिए आपके लिए यही बेहतर होगा कि इस साल आर्थिक मामलों में सतर्कता बरतें और यथा-संभव पैसे बचाने की कोशिश करें। बच्चों के बिगड़ते स्वास्थ्य से आप चिंताग्रस्त रह सकते हैं।

 

मेष राशि के महिला और पुरुष जातकों को अपने संबंधों को लेकर गंभीर रहना होगा। एक-दूसरे के साथ ज़्यादा-से-ज़्यादा वक़्त गुज़ारने का प्रयास करें। वैवाहिक जीवन में भी एक-दूसरे को समय देना बेहद ही आवश्यक होगा। आपको कुछ बातों का ख़्याल रखना होगा, जैसे- सोच-समझकर बोलें, ग़लतफ़हमी ना पालें और शक़-संदेह करने से बचें।

 

साल 2018 की भविष्यवाणी के मुताबिक़ मेष राशि के जातकों को प्रेम के मामले में मिले-जुले परिणाम मिलेंगे। आपके और आपके प्रियतम के विचारों में भिन्नता रह सकती है।  जैसा कि आप भी जानते हैं और हम भी जानते हैं कि कोई भी रिश्ता तभी लंबे समय तक सलामत रह सकता है, जब उसमें किसी प्रकार की ग़लतफ़हमी और शक़ की गुंजाइश ना हो। यानी संबंधों में एक-दूसरे पर विश्वास का होना बहुत ज़रूरी है। अतः एक-दूसरे को समझने की कोशिश करें। कुछ समय के लिए आप बेचैन हो सकते हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप हताश-परेशान हो जाएँ। साल के अंत में आप पाएँगे कि आपको कुल-मिलाकर अच्छे परिणाम ही मिले हैं।

 

आपके करीबी लोगों का सहयोग आपको हमेशा मिलता रहेगा। बड़े-बुज़ू्र्गों के सलाह आपके लिए वरदान साबित होंगे। घर-परिवार में किसी शुभ कार्य के आयोजन का भी योग बन रहा है। सामाजिक कार्यों में आपको शामिल होने का मौक़ा मिलेगा और इससे आपका सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा, हालाँकि लोगों के साथ डील के दौरान सतर्क रहने की भी ज़रूरत होगी।

 

आध्यात्मिक कार्यों में आपकी रूची बढ़ेगी। आप अपने विरोधियों पर हावी रहेंगे। कुल मिलाकर कहें तो यह साल आपको बहुत कुछ देने वाला है और आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल भी रहेंगे।

 

मेष राशिफल 2018 के अनुसार कॅरिअर :-

 

कार्यस्थल पर आपके लिए वर्ष 2018 कुछ ख़ास नहीं रहने वाला है। काम का दबाव होने के कारण आप परेशान हो सकते हैं। वहीं मई से आपके सितारे बदल जाएँगे। कहने का तात्पर्य यह है कि मई से नवंबर तक की अवधि में आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। तनख़्वाह में बढ़ोत्तरी और पदोन्नती की पूरी संभावना है। साथ ही यदि आप नौकरी की तलाश में हैं तो आपकी यह ख़्वाहिश भी पूरी होगी। नौकरी पाने के कई बेहतरीन अवसर आपको प्राप्त होंगे।

 

मेष के 2018 फलादेश के मुताबिक़ आपका सकारात्मक रवैया आपको एक ऊँचाई पर ले जाएगा। काम की अधिकता बनी रहेगी, लेकिन इसी बीच आपको आराम भी करना होगा, नहीं तो आप बीमार पड़ सकते हैं। सेहत के मामलों में आपको जनवरी से लेकर मार्च तक गंभीर रहना होगा। कॅरियर के मामले में आप इस साल प्रगति के पथ पर अग्रसर रहेंगे।  कार्यस्थल पर सीनियर का सहयोग प्राप्त होगा और वे आपके काम की तारीफ़ भी करेंगे। सहकर्मी आपकी आपकी मदद करेंगे। ऑफ़िस में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए आपकी तारीफ़ होगी, लेकिन आपके कई सहकर्मी आपकी सफलता के कारण आपसे द्वेष भी करेंगे। मेष राशि के जातकों को कार्यस्थल पर होने वाली कूटनीति के कारण परेशानी हो सकती है। ऐसे में आपको सावधान रहने की ज़रूरत होगी।  छोटी-छोटी बात पर ग़ुस्सा ना करें। मेष राशि का स्वामी मंगल ग्रह है जो उन्हें ऊर्जा प्रदान करता है। मेष राशि के जातकों के स्वभाव के कारण यह ऊर्जा या तो अच्छे कार्यों में खपत होती है या फिर ग़ुस्से के रूप में निकलती है। अब आप पर यह निर्भर करता है कि आप अपनी ऊर्जा को कहाँ ख़र्च करते हैं।

 

यदि आप एक क़ारोबारी हैं तो इस साल आपको अच्छे मुनाफ़े प्राप्त होंगे, हालाँकि कही भी निवेश करने से पहले आपको उसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। नहीं तो नुक़सान हो सकता है। काम पूरा होने में समय लग सकता है, लेकिन अंत में आप पाएँगे कि आपको अप्रत्याशित फ़ायदा हुआ है। नौकरीपेशा और कारोबारी दोनों के लिए अवधि शानदार रहेगी।  यदि आप कला, वित्त, मीडिया, प्रिंटिंग, नाट्य, पर्यटन, संगीत या फिर सौन्दर्य उत्पाद के कारोबार से जुड़े हैं तो आपको उम्मीद से ज़्यादा मुनाफ़ा होगा। आप किसी नए बिज़नेस में भी पैसे लगा सकते हैं, लेकिन उससे पहले अनुभवी लोगों की राय लें और अच्छे से सोच-विचार लें। ज़मीन-जायदाद से जुड़े मामलों में सतर्क रहें। साल के मध्य में आर्थिक स्थिति मज़बूत रहेगी। शेयर बाज़ार से अच्छा रिटर्न प्राप्त होगा, हालाँकि आपको लॉटरी और सट्टेबाज़ी से दूर रहना होगा।

 

मेष राशिफल 2018 के अनुसार आर्थिक स्थिति :-

 

आर्थिक मामलों में आपको सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। आपको अमीर बनने से कोई रोक नहीं सकता है, क्योंकि आपके अंदर वह क्षमता है, लेकिन आपको इस क्षमता का सही दिशा में इस्तेमाल करना होगा। इस साल आपको एक बेहतर फाइनेंशियल प्लानिंग करके चलने की ज़रूरत पड़ेगी, ताकि आर्थिक परेशानियों से बचा जा सके।  मेष राशि के लिए वर्ष 2018 का भविष्यकथन इंगित कर रहा है कि आपके कार्य धीरे-धीरे पूरे होते रहेंगे, लेकिन बेहतर परिणाम के लिए आपको कड़ी मेहनत भी करनी होगी। आय के नए स्रोत बनेंगे और इन स्रोत से आप ठीक-ठाक पैसे भी कमाएँगे। लोगों से बात करते समय उनकी बातों पर ग़ौर करना होगा और उन्हें नोट करना होगा, नहीं तो आगे चलकर वे अपनी बात से पलट भी सकते हैं।

 

अक्टूबर 2018 के मध्य में आपके मुताबिक़ चीज़ें नहीं होंगी। दूसरे शब्दों में कहें तो आपके आय में कमी हो सकती है जिससे आप तनावग्रस्त हो सकते हैं। इस महीने को छोड़ दें तो पूरे साल पैसे की आवक ठीक-ठाक रहेगी।  आपको कुछ शानदार फ़ायदे भी होंगे, लेकिन इसके साथ ही ख़र्च में भी वृद्धि होगी। काम के सिलसिले में की गई यात्राएँ सफल होंगी और आपको फ़ायदे भी होंगे। इस साल आप नया घर ख़रीद सकते हैं। घर में सौभाग्य वृद्धि के लिए वास्तु के उपाय करें।  कारोबार में जीवनसाथी और बच्चों का सहयोग प्राप्त होगा। यदि आप सोच-समझकर फ़ैसले लेते हैं और आँख बंद करके लोगों पर भरोसा करना बंद करते हैं तो आपको निश्चित ही फ़ायदा होगा। यदि आप कारोबार का विस्तार करना चाहते हैं तो समय इसकी गवाही दे रहा है। इस अवधि में उधार में दिए गए पैसे आपको वापस मिलेंगे।

 

मेष राशिफल 2018 के अनुसार शिक्षा :-

 

छात्रों के लिए यह साल बढ़िया भी है और महत्वपूर्ण भी है। इस साल विद्यार्थियों को कई सारे शानदार अवसर भी प्राप्त होंगे। परीक्षा के परिणाम आपके पक्ष में होंगे। यदि आप लगन से पढ़ाई करते हैं तो आपको रिजल्ट्स भी अच्छे मिलेंगे।  मेष 2018 राशिफल संकेत कर रहा है कि आपका रुझान कुछ नया सीखने में होगा और आपके कौशल का विकास होगा। साथ ही आपके कुछ बेहतरीन अनुभव भी होंगे जो आपकी भविष्य में मदद करेंगे। मेहनत का परिणाम प्राप्त होगा और सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे।

 

आपके शिक्षक आपके मेहनत को सराहेंगे जिससे आपके मनोबल में वृद्धि होगी। यदि आप प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो भी आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। यदि आप इंजीनियरिंग या एमबीए की तैयारी करना चाहते हैं तो आपको सफलता मिलने की संभावना बहुत ज़्यादा है। सॉफ़्टवेयर इंजीनियरिंग में आपका प्रदर्शन क़ाबिल-ए-तारीफ़ रहेगा।  कला के क्षेत्र में आप अपने भाग्य को आज़मा सकते हैं। पढ़ाई में किसी प्रकार की कोई कोताही ना बरतें और पढ़ाई में ज़्यादा-से-ज़्यादा समय बिताएँ। उच्च शिक्षा प्राप्ति के योग बन रहे हैं। वहीं कई बार आपको पढ़ाई के सिलसिले में कुछ बाधाओं का सामना भी करना पड़ेगा, लेकिन आपको इससे परेशान नहीं होना है। आपका पूरा ध्यान लक्ष्य पर होना चाहिए। निश्चित तौर पर आपको शानदार परिणाम प्राप्त होंगे। ऐसा हम नहीं, बल्कि आपके सितारे कह रहे हैं।

 

मेष राशिफल 2018 के अनुसार पारिवारिक भविष्यफल :-

 

इस साल के फलकथन के मुताबिक़ पारिवारिक मामलों को लेकर थोड़ा तनाव रह सकता है। परिवार में ग़लतफ़हमियों और दुविधा के कारण भी आप परेशान हो सकते हैं। इसके पीछे आपकी व्यस्त दिनचर्या है। परिवार के साथ वक़्त गुज़ारने का समय बहुत ही कम मिलेगा। परिवार में ख़ुशियों की कमी रहेगी।

 

खानपान में लापरवाही के कारण आपकी सेहत थोड़ी नाज़ुक हो रह सकती है। दूर की यात्रा का योग बन रहा है। इस यात्रा से आपको मुनाफ़ा भी होगा। मेष राशिफल 2018 के मुताबिक़ परिवार के साथ कही घूमने का प्लान बन सकता है, क्योंकि आप जानते हैं कि आपके बच्चों को आपका प्यार चाहिए। परिवार में किसी बात को लेकर वाद-विवाद होने की संभावना है। इस कारण आप परेशान हो सकते हैं, हालाँकि आपको हताश होने की ज़रूरत नहीं है। ख़ुद पर यक़ीन रखें और पारिवारिक मामलों को सुलझाने की कोशिश करें।  इस अवधि में बच्चों के ज्ञान के स्तर का विकास होगा और उनके जीवन में सकारात्मकता आएगी। वहीं दूसरी ओर आप अपने व्यवहार में कुछ बदलाव पाएँगे, हालाँकि आपको बच्चों के गंदे व्यवहार का सामना भी करना पड़ सकता है। बच्चों की सेहत में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। बच्चों के साथ वक़्त गुज़ारने की कोशिश करें। इससे आपके बच्चों को अकेलापन महसूस नहीं होगा और वे ख़ुश रहेंगे।  माता-पिता का पूरा सहयोग मिलेगा। इस अवधि में आपकी समझदारी बढ़ेगी और आप अपने कर्तव्यों को बखूबी निभाएँगे। पैतृक संपत्ति के मामलों का निपटारा होगा। बड़े भाइयों के साथ संबंधों में मधुरता आएगी। क़ारोबार में उनका सहयोग मिलेगा और आपको अच्छा मुनाफ़ा प्राप्त होगा।  पिता की सेहत अच्छी रहेगी, लेकिन माता जी की सेहत पर ध्यान देने की ज़रूरत होगी। माता जी को गला से संबंधित विकार हो सकते हैं। इस अवधि में रक्तचाप से पीड़ित जातकों को एहतियात बरतने की आवश्यकता है, नहीं तो परेशानी बढ़ सकती है। इस अवधि में आपको सकारात्मक रहने की ज़रूरत है।

 

मेष राशिफल 2018 के अनुसार प्रेम विवाह :-

 

पार्टनर के साथ कुछ कहासुनी होने की संभावना नज़र आ रही है। आपको अपने ग़ुस्से पर काबू रखने की आवश्यकता होगी, ख़ासकर जब आप अपने पार्टनर से बात कर रहे हों। बिना सोचे-समझे ऐसे शब्द ना बोलें जो आपके संबंधों को प्रभावित कर सकते हैं। बिना मतलब पार्टनर पर शक़-संदेह करने से बचें, नहीं तो आपके सालों से बनाए रिश्ते पर पानी फिर सकता है।

 

2018 मेष राशिफल इंगित कर रहा है कि जीवनसाथी के स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। पेट और आँख संबंधी विकार के होने की संभावना ज़्यादा है। इसलिए पार्टनर का पूरा ख़्याल रखें और प्यार-मोहब्बत से रहें। जीवनसाथी के साथ रोमांटिक और यादगार यात्रा का योग बन रहा है। इस दौरान आप दोनों के बीच के मन-मुटाव दूर होंगे। बिज़नेस में अपने पार्टनर की मदद करें। इससे अच्छे मुनाफ़े प्राप्त होंगे।  वहीं शादीशुदा जातकों को विवाहेत्तर संबंधों से दूर रहना होगा। इस अवधि में कुछ नए रिश्ते बनेंगे और कुछ नए लोग भी आपकी मित्रमंडली में शामिल होंगे। संबंधों को बेहतर बनाने के लिए आपको मेहनत करने की ज़रूरत होगी। मई 2018 से लेकर नवंबर 2018 तक की अवधि आपके लिए मुश्किल भरी होगी।

 

जहाँ तक आपके प्रेम-संबंधों की बात है तो आपको थोड़ा सतर्क रहने की दरकार है। आपका पार्टनर आपको किसी बात से ठेस पहुँचा सकता है। अहंकार के कारण आपके रिश्तों में दरार भी आ सकती है, इसलिए अहंकार और ग़ुस्से से दूर रहें।  इन सबसे इतर आपको पार्टनर से मिलने का मौक़ा मिलेगा और इससे संबंधों में मधुरता आएगी। जो जातक प्रेम-संबंधों को शादी के बंधन में बांधना चाहते हैं उनके लिए समय गवाही दे रहा है, हालाँकि शादी के पहले पार्टनर के साथ कुंण्डली मिलान करना ना भूलें। यदि आप किसी को पसंद करते हैं और उसे प्रपोज़ करना चाहते हैं तो यह समय इसके लिए बहुत ही शानदार है। साल 2018 में आपका सुनहरा समय मार्च से लेकर मई के बीच है।

 

मेष राशिफल 2018 के अनुसार स्वास्थ्य :-

 

वैदिक ज्योतिष के दृष्टिकोण से सेहत के मामले में आपके लिए यह समय बढ़िया नहीं है, इसलिए स्वास्थ्य के मामले में बरती गई कोताही आपको परेशानी में डाल सकती है। सेहत का पूरा ख़्याल रखें। जनवरी से लेकर मार्च के बीच की अवधि में आपको सेहत संबंधी विकार हो सकते हैं। अतः स्वास्थ्य के मामले में आपको कुछ ज़्यादा ही ऐहतियात बरतने की दरकार है।

 

जोख़िम भरे कामों में बेहद ही सतर्क रहने की ज़रूरत है, क्योंकि चोट लगने की ज़्यादा संभावना है। वाहन चलाते समय भी सतर्क रहना ज़रूरी है। इस अवधि में आप किसी बात को लेकर दवाब में आ सकते हैं और क्रोधित भी हो सकते हैं, हालाँकि आपको अपने क्रोध पर काबू रखना होगा, नहीं तो दिक्क़तें और भी बढ़ सकती हैं।  यदि आपको डायबिटीज़ या हृदय संबंधी विकार है तो आपको बहुत ही सावधान रहना होगा। खान-पान पर भी विशेष ध्यान देना होगा। व्यायाम और अच्छी डाइट के साथ स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को दूर कर सकते हैं। माता जी की सेहत आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। उनकी सेहत का आपको विशेष ख़्याल रखना होगा।  योग व ध्यान करना इस अवधि में आपके लिए बेहतर होगा। इससे आप मानसिक और शारीरिक दोनों रूप से स्वस्थ रहेंगे। इस अवधि में आपको हाई कोलेस्ट्रॉल और पाचन संबंधी विकार हो सकते हैं।काम की अधिकता के कारण आप तनावग्रस्त रह सकते हैं, इसलिए आपके लिए बेहतर होगा कि समय निकालकर आराम करें। आपके बेहतर स्वास्थ्य के लिए यह बेहद ही ज़रूरी है। बदलते मौसम के कारण कुछ दिक्क़तें जैसे- सर्दी और जुकाम हो सकते हैं। नियमित रूप से सुबह टहलना और दौड़ना आपके लिए अच्छा होगा, इससे आपकी कई समस्याएँ दूर हो सकती हैं। शराब और नशे से आपको दूर रहने की ज़रूरत है। गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा।

 

साल 2018 में मेष राशि के लिए उपाय :-

 

प्रतिदिन तांबे के पात्र से सूर्य को अर्घ्य दें।

बेहतर परिणाम के लिए बेल मूल धारण करें।

रोज़ प्रातः काल उठने की कोशिश करें और सूर्यास्त के समय डूबते हुए लाल सूर्य को नग्न आँखों से देखें।

शुक्रवार को कन्याओं को मिश्री और खीर खिलाएँ।

 

 

सभी महीनो का मेष राशिफल 2018

                

जनवरी :

 भविष्यफल 2018 के अनुसार साल के पहले महीने में आपका वैवाहिक जीवन बहुत ही सुखमय रहेगा। आप जीवनसाथी के साथ मिलकर कुछ नया कर सकते हैं। जनवरी के महीने में परिवार के साथ यात्रा पर जाने के योग बन रहे हैं। आप जीवनसाथी और बच्चों के साथ कुछ यादगार क्षण व्यतीत करेंगे। मेष राशि के कुछ जातक इस महीने घर बदलने या मकान के सौंदर्यीकरण के बारे में योजना बना सकते हैं। पारिवारिक जीवन में थोड़ा सावधान रहने की जरुरत है, क्योंकि परिजनों के बीच विवाद होने की संभावना नज़र आ रही है। इन विवादों की वजह से मानसिक तनाव बढ़ सकता है इसलिए सभी लोगों से अच्छे रिश्ते रखें। इसके अलावा कार्य स्थल पर अपने व्यवहार को लेकर संयम बरतें और बेकार की बातों पर ध्यान देने की बजाय, अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें। ग्रहों की चाल कहती है कि यह महीना प्रिंट मीडिया में काम करने वाले लोगों के लिए अच्छा रहेगा। क्योंकि आपको कोई बड़ी सफलता मिलने की संभावना है। काम के सिलसिले में होने वाली यात्राएं आपके लिए लाभकारी रहेंगी।

 

 फरवरी :

 फलादेश 2018 के अनुसार फरवरी का महीना मेष राशि के जातकों के लिए उतार और चढ़ाव से भरा रहेगा। कार्य स्थल पर कुछ मामूली विवाद हो सकते हैं, इसकी वजह से आप अच्छा महसूस नहीं करेंगे। अपने विचारों को संक्षेप में स्पष्टता के साथ व्यक्त करें। इसके अलावा उच्च अधिकारी और सहकर्मियों के साथ अच्छे संबंध बनाकर चलें। यदि पारिवारिक जीवन की बात करें तो इस महीने जीवनसाथी के साथ किसी भी तरह का विवाद न करें। क्योंकि यह विवाद आपके रिश्तों में परेशानी उत्पन्न कर सकता है इसलिए शांत रहें और सोच-समझकर ही बोलें। बेवजह की बातों पर ज्यादा ध्यान न दें वरना इससे आपकी मानसिक शांति भंग हो सकती है इसलिए सकारात्मक सोच रखें क्योंकि अच्छी सोच ही आपको जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगी। भविष्यकथन कहता है कि इस महीने आपको माता जी के स्वास्थ्य पर ध्यान देना होगा। इस अवधि में आपका रुझान रहस्यमयी विज्ञान जैसे विषयों की ओर बढ़ेगा। मेष राशि के वे जातक जो लोक कल्याण और मानव संसाधन से जुड़े क्षेत्रों में कार्य कर रहे हैं उन्हें बड़ी सफलता मिलने की संभावना है। इसके अलावा मैनजमेंट जैसे विषय की पढ़ाई कर रहे छात्र भी अच्छा प्रदर्शन करने में समर्थ होंगे।

 

 मार्च :

 भविष्यकथन 2018 के अनुसार मेष राशि से संबंध रखने वाले प्रेमी युगल के लिए मार्च का महीना अच्छा रहने वाला है। आप अपने प्रियतम के साथ सुखद समय व्यतीत करेंगे। कुछ लोग अपने प्रियतम के साथ कंधे से कंधे मिलाकर आगे बढ़ेंगे और अपने रिश्ते को एक नए मुकाम पर लेकर जाएंगे। हालांकि वैवाहिक जातकों को इस महीने अपने पारिवारिक जीवन पर ज्यादा ध्यान देने की ज़रुरत होगी। यदि आप परिवार में सुख और शांति चाहते हैं तो जीवनसाथी से किसी भी तरह का विवाद करने से बचें। साथ ही सौहार्द पूर्ण रिश्ते बनाये रखने के लिए एक-दूसरे के विचारों को महत्व दें। बात अगर सेहत की करें तो, इस महीने अपने स्वास्थ्य का खास ख्याल रखें। क्योंकि अनिद्रा से पीड़ित रहने की संभावना अधिक है। ग्रहों की चाल इशारा कर रही है कि, गलतफहमी की वजह से सामाजिक रिश्ते प्रभावित हो सकते हैं इसलिए दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ मिलकर हर तरह की शंका को दूर करने की कोशिश करें। इस महीने मेष राशि के कुछ जातक तीर्थ दर्शन के लिए जा सकते हैं और उनकी यह यात्रा बड़ी ही सुखद रहेगी। मानसिक शांति प्राप्त करने के लिए आप योग और प्राणायाम करना अधिक पसंद करेंगे।

 

 अप्रैल :

 राशिफल 2018 के अनुसार अप्रैल के महीने में आप शारीरिक रूप से एकदम फिट रहेंगे। इस अवधि में अपनी स्वास्थ्य को लेकर आप बिल्कुल चिंतित न रहें। मन में अत्यधिक विचार आने से भ्रम की स्थिति उत्पन्न हो सकती है इसलिए ज्यादा सोचने नहीं और आसानी से अपने विचार व्यक्त करें। बात करें अगर प्रोफेशनल लाइफ की तो, कार्य स्थल पर सीनियर्स से आपका सहयोग मिलेगा और आप बेहतर काम करेंगे। इस महीने आप सामाजिक जीवन में अधिक व्यस्त रहेंगे लेकिन परिजनों और मित्रों के साथ अच्छा समय गुजारेंगे। ज्यादा अहंकार न करें। फलादेश के अनुसार घरेलू मोर्चे पर आपको जीवनसाथी के साथ विवाद का सामना करना पड़ सकता है और इससे आपके संबंध प्रभावित हो सकते हैं। यदि आप अपने वैवाहिक जीवन में स्नेह और मधुरता को बढ़ाना चाहते हैं तो जीवनसाथी के साथ बातचीत कर गलतफहमियों को दूर करें। अप्रैल के महीने में आपके पिता किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं इसलिए उनकी देखरेख में कोई कमी न बरतें। मेष राशि के कुछ जातकों का झुकाव धार्मिक कार्यों की ओर होगा। इसके अतिरिक्त कुछ मुद्दों को लेकर आपका धार्मिक गुरु से मतभेद भी हो सकता है।

 

 मई :

 भविष्यवाणी 2018 के अनुसार मेष राशि के जातक मई के महीने में व्यावसायिक क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने में समर्थ होंगे। कार्य स्थल पर कड़ी मेहनत के लिए आपको प्रशंसा और पदोन्नति मिल सकती है। हालांकि आपको अपने सीनियर्स और सहकर्मियों के साथ अच्छे संबंध बनाकर चलना होगा। इसके अतिरिक्त वेतन वृद्धि की संभावना भी नज़र आ रही है। आर्थिक रूप से यह महीना आपके लिए अच्छा रहने वाला है। इस अवधि में धन का आवागमन अच्छा रहेगा और पूंजी निवेश से लाभ प्राप्त होगा। सुखद और लाभकारी यात्रा के योग भी बन रहे हैं। राशिफल 2018 के अनुसार मई का महीना आपके पारिवारिक जीवन के लिए अच्छा प्रतीत नहीं हो रहा है। अत्यधिक व्यस्तता की वजह से आप अपने परिजनों को समय देने में असमर्थ रहेंगे। इसके अलावा परिजनों से भी छोटे-मोटे विवाद हो सकते हैं। आपका सामाजिक बेहद अच्छा रहेगा और लोगों से आपका मेल-जोल बढ़ेगा। परिश्रमी छात्रों के लिए यह समय बहुत अच्छा रहेगा। क्योंकि उन्हें अपनी मेहनत की बदौलत सम्मान और किसी प्रतिष्ठित संस्था से छात्रवृत्ति मिलेगी।

 

 जून :

 भविष्यफल 2018 के अनुसार जून महीने में मेष राशि के जातकों के पारिवारिक जीवन में उथल-पुथल रह सकती है, इसलिए बेवजह के विवादों से बचने की कोशिश करें वरना स्थिति विस्फोटक हो सकती है। जीवनसाथी से भी मतभेद होने की संभावना नज़र आ रही है, अत: समय रहते हुए सभी मतभेदों को दूर करें वरना अलगाव की स्थिति भी बन सकती है। पारिवारिक तनाव का असर आपके कार्य पर भी पड़ सकता है। यदि आपको लगता है कि आप हालात पर नियंत्रण नहीं पा सकते हैं तो बड़े भाई-बहन या अन्य परिजनों की मदद लें। क्योंकि माता-पिता और परिवार के बड़े लोगों के दखल देने से सभी समस्या व मतभेद सुलझ सकते हैं। मई के महीने में मेष राशि के जातक काम में कुछ ज्यादा ही व्यस्त रहेंगे और अपने परिवार को अधिक समय नहीं दे पाएंगे। यही वजह आपके पारिवारिक जीवन में कलह का कारण बन सकती है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। राशिफल 2018 के अनुसार आप कोई प्रॉपर्टी खरीद सकते हैं लेकिन आर्थिक मामलों में थोड़ा संभलकर चलने का समय है। सभी तरह के वित्तीय मामलों के दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने से पहले उन्हें अच्छी तरह से पढ़ लें।

 

 जुलाई :

 फलादेश 2018 के अनुसार जुलाई का महीना मेष राशि के उन जातकों के लिए बेहद सफल रहेगा, जो रियल इस्टेट, ट्रैवल-टूरिज्म और सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी से जुड़े हैं। क्योंकि इस अवधि में आपको कई अच्छे अवसर मिलेंगे और उनसे आपको लाभ प्राप्त होगा। उधर वैवाहिक जीवन इस महीने अच्छा प्रतीत नहीं हो रहा है इसलिए थोड़ी सावधानी बरतें। इस अवधि में जीवनसाथी से बड़े मतभेद हो सकते हैं और इसकी वजह से आप या वे दोनों उदास रह सकते हैं। यदि आप धैर्य रखते हुए अपने जीवनसाथी की भावनाओं का सम्मान करेंगे तो यह मुश्किल समय आसानी से गुजर जाएगा। इसके बाद स्थिति सामान्य हो जाएगी। अपने शब्द और वाणी पर संयम रखें क्योंकि शब्दों के गलत चयन की वजह से आपके रिश्ते प्रभावित हो सकते हैं। क्रोधित होने की बजाय विवेक से काम लें। प्रेमी युगल के लिए यह समय अच्छा है, वे शादी के बंधन में बंध सकते हैं। सितारों की चाल कहती है कि, यदि आप अविवाहित हैं तो इस महीने आपकी मुलाकात किसी खास से हो सकती है। आपकी माता को स्वास्थ्य संबंधी कुछ परेशानियां हो सकती हैं। बीमार होने की वजह से उनके अंदर बेचैनी बढ़ेगी इसलिए उनका विशेष ध्यान रखें। इसके अलावा आप भी अपनी सेहत का ध्यान रखें। स्वास्थ्य संबंधी किसी भी समस्या को हल्के में नहीं लें वरना यह बड़ी बीमारी का रूप ले सकती है।

 

 अगस्त :

 फलादेश 2018 के अनुसार मेष राशि के जातकों को अगस्त के महीने में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, विशेषकर वैवाहिक जीवन से जुड़ी परेशानियां। जीवनसाथी से तनावपूर्ण रिश्ते को परेशान कर सकते हैं। आर्थिक मोर्च पर आपको अपने खर्चों पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता होगी। मेष राशि के कुछ जातकों को इस महीने आर्थिक संकट का सामना भी करना पड़ सकता है। काम के सिलसिले में इस महीने विदेश यात्रा के योग बन रहे हैं। यदि आप स्वयं का कोई व्यवसाय कर रहे हैं तो आपको थोड़ा सावधान रहने की जरुरत है। ग्रहों की चाल यह इशारा कर रही है कि, आर्थिक मामलों को लेकर किसी भी व्यक्ति पर आंख मूंदकर भरोसा न करें। निवेश के लिहाज से भी समय अच्छा नहीं रहेगा। इस महीने आप धार्मिक कार्य और धार्मिक संस्थाओं से जुड़े कार्यों में व्यस्त रहेंगे। इसके अलावा कुछ लोग तीर्थयात्रा पर जा सकते हैं। गर्भवती महिलाएं नियमित आराम करें और डॉक्टर के परामर्श का अनुसरण करें।

 

 सितंबर :

 भविष्यफल 2018 के अनुसार मेष राशि के जातकों को सितंबर के महीने में जीवनसाथी के साथ अपने रिश्तों में मधुरता बनाये रखने के लिए अधिक प्रयास करने होंगे। हालांकि हालात सुधरेंगे लेकिन असहमति का भाव बना रहेगा। इसके अलावा बच्चों के साथ भी रिश्ते अच्छे नहीं रहेंगे और उनसे आपके मतभेद हो सकते हैं। घर में बड़े लोगों का सम्मान करें और उनकी देखभाल करें। परिवार में बड़े व्यक्तियों से खासकर पुरुषों से विवाद करने से बचें। सितारों की मानें तो मेष राशि के कुछ जातक इस महीने विवाह के बंधन में बंध सकते हैं। कृषि, पर्यावरण, सांख्यिकी और योजना से संबंधित क्षेत्रों में कार्य कर रहे लोगों को सफलता मिलेगी और अपने कार्य से संतुष्ट होंगे। यदि आप सेल्स, मार्केटिंग, कस्टमर सर्विस और हेल्थ सेक्टर से संबंधित व्यवसाय कर रहे हैं तो इसमें भी आपको अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। यह महीना उन लोगों के लिए भी अच्छा है जो स्वयं का बिजनेस कर रहे हैं। आपकी सभी योजनाओं को बल मिलेगा और नए कार्यों से आपको लाभ होगा।

 

 अक्टूबर :

 भविष्यकथन 2018 के अनुसार मेष राशि के जातकों के लिए अक्टूबर का महीना आर्थिक लिहाज से सामान्य रहेगा। माह की शुरुआत में आप शेयर बाजार व प्रॉपर्टी आदि क्षेत्र में निवेश कर सकते हैं। यदि इस निवेश से आपको लाभ प्राप्त नहीं होगा तो हानि भी नहीं होगी। महीने के दूसरे पड़ाव में कोई बड़ा निवेश करने से बचें और अपने संसाधनों को सुरक्षित रखें। धन से संबंधित मामलों में विशेष सावधानी बरतें। पारिवारिक जीवन में जीवनसाथी को कुछ गंभीर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, यह समस्या आपकी चिंता का बड़ा कारण बन सकती है। इस महीने आपको अपने वैवाहिक जीवन में मधुरता बनाये रखने के लिए अधिक प्रयास करने होंगे। इस माह अचानक आपका झुकाव रहस्यमयी विज्ञान के प्रति बढ़ सकता है। आप इस अवधि में कुछ नई चीजें सीखने की कोशिश करेंगे। मेष राशि के कुछ जातक मानसिक शांति के लिए प्राणायाम का सहारा लेंगे और जीवन की समस्त चिंताओं से मुक्ति पाएंगे। यदि आप व्यवसाय करते हैं तो थोड़ा सावधान रहने की ज़रुरत है, विशेषकर यदि पार्टनरशिप में बिज़नेस कर रहे हैं इसलिए अपने साझेदार पर आंख बंद करके भरोसा नहीं करें। कुछ लोग इस महीने बिजनेस में चल रही पार्टनरशिप को तोड़ सकते हैं। आर्थिक सलाहकार और वैवाहिक सलाहकारों के लिए यह समय बेहद अच्छा रहने वाला है।

 

 नवंबर :

 फलादेश 2018 यह इंगित कर रहा है कि यदि आप सुखमय वैवाहिक जीवन चाहते हैं, तो आपको इस महीने एक-दूसरे के विचारों का सम्मान करना होगा। परिवार से जुड़ा कोई भी निर्णय लेने से पहले अच्छे से सोच-विचार कर लें। ज्योतिष विज्ञान और गूढ़ विज्ञान जैसे विषयों से जुड़े लोगों के लिए यह समय अच्छा रहेगा। बेहतर कार्य के लिए आपको प्रशंसा और पुरस्कार प्राप्त होगा। वहीं मेडिकल रिसर्च का कार्य कर रहे जातकों को एडवांस स्टडी के क्षेत्र में सफलता मिलेगी। इस महीने आर्थिक उतार-चढ़ाव देखने को भी मिलेंगे। किसी नए कार्य में निवेश करने से और उधारी व ऋण लेने से बचें। ग्रहों की चाल इशारा कर रही है कि, आपके व्यक्तिगत प्रयासों की बदौलत आपको कुछ अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। आपकी आमदनी में वृद्धि होगी और आपको आय के नए साधन मिलेंगे। इस महीना आपके पिता की सेहत में गिरावट देखने को मिल सकती है या फिर पिता के साथ आपके रिश्ते प्रभावित हो सकते हैं।

 

 दिसंबर :

  राशिफल 2018 के अनुसार इस महीने आपको पैतृक संपत्ति से लाभ मिल सकता है। वहीं मेष राशि के कुछ जातकों को व्यवसाय से अच्छा लाभ होने की संभावना है। कार्य स्थल पर आप बेहतर कार्य करने में सक्षम होंगे और अच्छे काम के लिए आपको सम्मानित किया जाएगा। हालांकि इस माह कार्य स्थल पर सहकर्मियों के साथ कुछ मतभेद भी हो सकते हैं इसलिए अपने व्यवहार में परिपक्वता दिखाएं। पार्टनरशिप में बिजनेस कर रहे है लोगों को अचानक बड़े लाभ की प्राप्ति हो सकती है। अधिक काम करने की वजह से ज्यादा थकान महसूस होगी। इस माह वैवाहिक जीवन में शांति और सद्भाव बना रहेगा। आप परिवार के बीच रहकर जीवनसाथी और बच्चों के साथ अच्छा समय गुजारेंगे। सितारों की चाल कहती है कि मेडिकल की पढ़ाई कर रहे छात्रों को मनचाही सफलता मिलने की संभावना है। डॉक्टर और मेडिकल के क्षेत्र में काम कर रहे लोगों के लिए यह समय बेहद अच्छा है इसलिए परिश्रम करते रहें और सकारात्मक सोच रखें। सफलता आपको निश्चित ही मिलेगी।

 

वार्षिक वृषभ राशिफल 2018 :

 

वृषभ राशिफल 2018 के अनुसार यह वर्ष वृषभ राशि के जातकों को पर्सनल और प्रोफ़ेशनल दोनों मायनों में मिला-जुला परिणाम देने वाला है। बेहतर परिणामों के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी।

 

वैदिक राशिफल 2018 के अनुसार इस साल कुछ बाधाएँ आपके रास्ते में आएंगी लेकिन आप अपने सकारात्मक रवैये और कड़ी मेहनत की बदौलत इनसे आसानी से उबर जाएँगे। पार्टनर और दोस्तों के साथ किसी बात को लेकर ग़लतफ़हमी हो सकती है। इस अवधि में आपका रवैया थोड़ा अड़ियल और क्रोध भरा हो सकता है, लिहाजा आपको इस पर काबू करने की ज़रूरत है।

 

आपके लिए ग़ुस्से पर कंट्रोल करना इसलिए भी ज़रूरी है, क्योंकि बेकार की बहस और क्रोध के कारण आप मुसीबत में पड़ सकते हैं और आर्थिक रूप से नुक़सान भी हो सकता है। जैसा कि सभी जानते हैं कि वृषभ राशि के जातक मज़बूत और विषम परिस्थितियों में भी डटे रहने वाले होते हैं। इस साल आप कुछ इसी तरह रहने वाले हैं। यदि आपको कड़ी मेहनत के बाद भी सफ़लता नहीं मिल रही है तो आपको हताश और परेशान होने की जरुरत नहीं है, बल्कि आपको दोगुने उत्साह और ख़ुद पर अटूट विश्वास के साथ आगे बढ़ना होगा।

 

सितारों का कहना है कि कई बार मन-मुताबिक़ परिणाम नहीं मिलने के कारण आप हतोत्साहित हो सकते हैं, हालाँकि आपको अपने मार्ग से हटने का प्रयास नहीं करना चाहिए । कुछ समय बाद सबकुछ अपने-आप ठीक हो जाएगा और आपकी ख़्वाहिशें भी पूरी होगी। कार्यस्थल पर अच्छे परिणाम नहीं मिलने के कारण आप तनावग्रस्त हो सकते हैं। साल के शुरुआती 2 महीनों में आपको वाद-विवाद और ग़लत कार्यों से दूर रहना होगा, वरना सीनियर्स और बॉस की नज़रों में आपकी छवि ख़राब हो सकती है। वहीं यदि आप किसी प्रकार का कारोबार कर रहे हैं तो आँख बंद करके किसी के ऊपर विश्वास ना करें, ख़ासकर रुपये-पैसों के मामलों में। इस अवधि में आपके साथ धोखाधड़ी हो सकती है, क्योंकि पूरी दुनिया जानती है कि वृषभ राशि के लोग आर्थिक मामलों में ज़्यादा सोच-विचार नहीं करते हैं।  साल 2018 की भविष्यवाणी के मुताबिक़ आपकी आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर होगी और आय के कुछ नए रास्ते बनेंगे, लेकिन आर्थिक मामलों में बेहतर प्लानिंग ज़रूरी है। वहीं दूसरी ओर यह भी संकेत मिल रहा है कि अक्टूबर माह के बाद आपकी आमदनी में वृद्धि होगी। वित्त संबंधी मामलों में आप एक नई रणनीति बनाएँगे। इस दौरान आपको एक दैवीय शक्ति प्राप्त होगी। जहाँ तक परिवार का सवाल है परिवार में ख़ुशियाँ और परिजन एक-दूसरे के साथ घुल-मिल कर रहेंगे।  वृषभ राशि के पुरुष और महिला जातक अपने जीवनसाथी के साथ संबंधों में मधुरता पाएँगे। साथ ही पार्टनर के साथ कहीं रोमांटिक जगह पर घूमने जाने की योजना बन सकते हैं और यह आप दोनों के रिश्तों के लिए अच्छा भी रहेगा। वहीं आप अपने पार्टनर के लिए कोई महंगा गिफ़्ट भी ख़रीद सकते हैं। कुल मिलाकर यह साल वृषभ राशि के जातकों लिए ठीक-ठाक गुज़रने वाला है। जो लोग बच्चे की चाहत रखते हैं उनकी इच्छा भगवान की कृपा से पूरी होगी। आप धार्मिक स्थलों की यात्रा पर भी जा सकते हैं। घर पर किसी शुभ कार्य का आयोजन होगा और उसमें आपकी सहभागिता भी रहेगी।

 

बच्चों की शिक्षा अच्छी रहेगी और परीक्षा में उनका प्रदर्शन भी क़ाबिल-ए-तारीफ़ होगा। साल के अंत तक आप सकारात्मक ऊर्जा से भर जाएँगे और यही आपकी सफ़लता का सबसे बड़ा राज़ भी होगा। इस साल आपको कम बाधाओं का सामना करना पड़ेगा। अगर आप इस साल भीड़ में रहते हुए भी भीड़ से अलग-दिखना चाहते हैं तो आपका ध्यान सिर्फ़ और सिर्फ़ आपके लक्ष्य पर होना चाहिए और आपके अंदर अपने लक्ष्य को पाने की क्षमता भी है, बस ज़रूरत है तो उसे पहचानने की। कुल मिलाकर यह साल आपके लिए एक नए सूर्योदय को लेकर आ रहा है।

 

वृषभ राशिफल 2018 के अनुसार कॅरियर :

 

भविष्यफल 2018 के अनुसार कार्यस्थल पर यह साल आपके लिए अच्छा है। सफलता पाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी, क्योंकि आप भी जानते हैं कि सफलता का कोई शॉर्ट-कट नहीं होता है। कार्यस्थल पर आपको सीनियर और बॉस का सहयोग प्राप्त होगा, साथ ही काम के लिए आपकी तारीफ़ होगी। जनवरी से मार्च की अवधि में आपकी अच्छे पद पर पदोन्नति होगी और सैलरी में भी वृद्धि होगी।

 

आप अपने कौशल और रचनात्मकता से अपने प्रतिद्वंदियों को पछाड़ सकते हैं। बस आपको ज़रूरत है तो ख़ुद को समझने की। वहीं दूसरी ओर इसी अवधि में विवादों से आपका नाम जुड़ सकता है और आप ऑफ़िस में होने वाली पॉलिटिक्स के शिकार हो सकते हैं। इसलिए आपको कार्यस्थल पर इस दौरान बेहद ही सावधान रहना होगा और सोच-समझकर क़दम बढ़ाना होगा। आपके ग्रहों का कहना है कि आप विवादों से जितना दूर रहें उतना ही बेहतर होगा।  सीनियर्स और सहकर्मियों के साथ उलझने से परहेज़ करें, नहीं तो अनावश्यक रूप से यह ग़ुस्सा आपको नए पचड़े में डाल सकता है। यहाँ तक कि आपकी नौकरी भी जा सकती है। इसके अलावा आपको सितंबर महीने में भी अपने काम पर विशेष ध्यान देना होगा, क्योंकि इस अवधि में सीनियर्स की नज़र आपके ऊपर कुछ ज़्यादा ही रहने वाली है। अगर आप नई नौकरी के लिए कोशिश करते हैं तो आपको सफलता मिल सकती है।

 

वहीं यदि आप बिज़नेस करते हैं तो लेन-देन के मामले में सतर्कता बरतनी होगी। इस दौरान आपको मनमाफ़िक परिणाम नहीं मिलेंगे। हालाँकि आपको धीरे-धीरे मुनाफ़ा होगा। यदि आप कोई नया कारोबार करने की सोच रहे हैं तो आपको कुछ समय इंतज़ार करना होगा, क्योंकि समय इसकी गवाही नहीं दे रहा है। जुआ और लॉटरी से दूर रहें, क्योंकि आर्थिक नुक़सान होने की ज़्यादा संभावना है। अगर आप कला, प्रिटिंग, मीडिया और पर्यटन से जुड़े हैं तो सुखःद परिणाम मिलेंगे।

 

वृषभ राशिफल 2018 के अनुसार आर्थिक स्थिति :

 

फलादेश 2018 के अनुसार आर्थिक मामलों में इस साल आपको बेहद ही सतर्क रहने की दरकार है। साथ ही फालतू के ख़र्च पर लगाम की ज़रूरत है, तभी आप पैसे बचाने में सफल होंगे। आर्थिक तंगी के कारण पारिवारिक जीवन में परेशानियाँ हो सकती हैं। पैसे कमाने के लिए आपको कई बेहतरीन मौक़े मिलेंगे, लेकिन उम्मीद के मुताबिक़ आपको मुनाफ़ा नहीं होगा। जनवरी के महीने में आर्थिक नुक़सान होने की संभावना है, इसलिए पहले से ही सतर्क रहें, हालाँकि वास्तु उपाय से आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाया जा सकता है।

 

वहीं दूसरी ओर ग्रहों की चाल बताती है कि इस साल आपको पैतृक संपत्ति मिलने की अपार संभावना है, हालाँकि अपनी ज़िम्मेदारियों को पूरा करने के लिए आपको कर्ज़ भी लेना पड़ सकता है। साल 2018 की वैदिक भविष्यवाणी के मुताबिक़ आपके कई मामलों में उलझने की संभावना है। आपकी आर्थिक स्थिति अक्टूबर 2018 के बाद सुधरेगी। आय में वृद्धि होगी और कारोबार से लाभ प्राप्त होगा। कार्य के सिलसिले में की गई यात्राएँ फलदायक होंगी।

 

इस अवधि में आप अपने जीवनसाथी को कोई महंगा गिफ़्ट देंगे और उनके साथ किसी रोमांटिक जगह पर घूमने जाएँगे। इसके अलावा घर पर शुभ कार्यों का आयोजन होगा और आप उसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे। यदि आप अच्छे से सोच-विचार करने के बाद निवेश करते हैं तो निश्चित तौर आपको अप्रत्याशित मुनाफ़ा होगा। साथ ही आप पैसे बचाने में सफल होंगे। ज्योतिष के मुताबिक़ पिता का सहयोग आपके लिए किसी चमत्कार से कम नहीं होगा। उनकी सलाह आपकी सफलता का मूल मंत्र साबित हो सकती है, लेकिन भविष्य को लेकर आपको वित्तीय योजना बनाकर चलना होगा।

 

वृषभ राशिफल 2018 के अनुसार शिक्षा :

 

भविष्यवाणी 2018 के अनुसार शिक्षा के मामले में यह साल आपके पक्ष में रहेगा। इस साल आपका भाग्य भी पढ़ाई के मामले में आपके साथ साया बनकर रहेगा। इस अवधि में आप कई सकारात्मक बदलाव पाएँगे। जैसा कि शुक्र आपका स्वामी है, इसलिए आप रचनात्मकता, जोश और उत्साह से लबरेज़ रहेंगे। अपने दृढ़ संकल्प और काम के प्रति समर्पण के लिए आप सम्मानित भी होंगे। आपके लिए यह भी ज़रूरी है कि आप अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें और उसे प्राप्त करने के लिए पढ़ाई में जी-जान से जुट जाएँ।

 

अगर आप उच्च शिक्षा के बारे में विचार कर रहे हैं तो इस अवधि में आपको सफलता मिलेगी। साथ ही इस दौरान आपकी समझ भी बढ़ेगी। आईटी और कम्यूनिकेशन के विद्यार्थियों के लिए यह सुनहरा समय है, हालाँकि कई बार परीक्षा के तनाव के कारण आपकी एकाग्रता में कमी दिखेगी। वैसे आपको नकारात्मक विचारों से दूर ही रहना होगा, नहीं तो आगे का रास्ता आपके लिए मुश्किल भरा हो जाएगा। तनाव से उबरने के लिए आप कुछ दिनों के लिए पढ़ाई से दूर रह सकते हैं और मनोरंजन में समय बिता सकते हैं।  आपके सितारों का कहना है कि साल 2018 में आप परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करेंगे। ख़ासकर प्रतियोगी परीक्षाओं में आपका प्रदर्शन काबिल-ए-तारीफ़ होगा। इस दौरान आप कोई नया हुनर सीखेंगे जिससे आपका कौशल विकास होगा। वहीं ट्रेंड से हटकर कोर्स करने वाले विद्यार्थियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर प्राप्त होगा। आपके लिए यही बेहतर होगा कि आप जो भी कर रहे हैं उसमें आपका पूरी तरह से समर्पण होना चाहिए, तभी आप बेहतर परिणाम प्राप्त करेंगे। अतः सभी प्रकार की चिंताओं को एक किनारे पर छोड़कर अपने लक्ष्य पर ध्यान दें। कला, मनोविज्ञान और मीडिया से जुड़े छात्र अच्छे परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं।

 

वृषभ राशिफल 2018 के अनुसार पारिवारिक भविष्यफल :

 

फलादेश 2018 के अनुसार इस साल आपकी पारिवारिक स्थिति औसत रहने वाली है। जनवरी के महीने में जीवनसाथी के साथ किसी बात को लेकर अनबन हो सकती है। अतः आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा। जनवरी से लेकर मार्च तक की अवधि आपके लिए मुश्किल भरी होगी। आप ऐसा महसूस कर सकते हैं कि आपको कोई दबाने की कोशिश कर रहा है, लेकिन आपको हतोत्साहित होने की जरुरत नहीं है। जल्द ही सब ठीक हो जाएगा और घर-परिवार में शांति का माहौल बन जाएगा।

 

बच्चों और पार्टनर के साथ यादगार लम्हें बिताने के लिए कहीं घूमने की योजना बना सकते हैं। इस यात्रा से आपके संबंधों में मधुरता आएगी और रिश्ते मजबूत होंगे। इसके अलावा आप पार्टनर के साथ किसी धार्मिक स्थल की यात्रा पर भी जा सकते हैं। वहीं दूसरी ओर आपके पार्टनर की सेहत थोड़ी नाज़ुक रह सकती है। इसका कारण सिर्फ़ और सिर्फ़ तनाव होगा, इसलिए इस अवधि में पार्टनर की सेहत का ख़्याल रखना आपकी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए।  ग्रहों की चाल बताती है कि, इस साल वृषभ राशि के जातकों का रुझान दान-पुण्य करने में होगा और इसके लिए समाज में आपकी प्रशंसा भी होगी। घर-परिवार में शुभ कार्य के आयोजन का योग बन रहा है। इस अवधि में आपकी रूचि आध्यात्मिक कार्यों में भी होगी और आप ख़ुद को पहले से ज़्यादा साहसी महसूस करेंगे। आपको अपनी ज़िम्मेदारियों को निभाने के लिए हरसंभव प्रयास करने चाहिए। इस दौरान आपको पार्टनर का सहयोग भी प्राप्त होगा। साथ ही आप आपको माता-पिता का आशीर्वाद प्राप्त होगा और भाईयों के साथ संबंध पहले से बेहतर होंगे। पढ़ाई में बच्चों का प्रदर्शन उम्मीद से बढ़िया होगा। परीक्षा में बच्चे अच्छे अंक प्राप्त करेंगे, हालाँकि इस दौरान उनके स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव भी देखने को मिल सकता है। अतः उनका ख़्याल रखें। उनके खानपान पर विशेष ध्यान दें।

 

वृषभ राशिफल 2018 के अनुसार प्रेम व विवाह :

 

भविष्यकथन 2018 के अनुसार प्रेमी-जोड़ों के लिए यह साल किसी तोहफ़े से कम नहीं है। इस साल आप एक-दूसरे के साथ काफ़ी वक़्त गुज़ारेंगे। इसके अलावा आप अपने प्रियतम से सोशल मीडिया जैसे विभिन्न माध्यमों से लगातार जुड़े रहेंगे। साथी के साथ रोज़-रोज़ की मुलाक़ातों से रिश्तों में प्रगाढ़ता आएगी, हालाँकि नवंबर से दिसंबर तक की अवधि में कई बार आप दोनों के बीच मतभेद होने की संभावना है। वहीं आपको अपने साथी पर बेकार में शक़-संदेह करने से बचना होगा, इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि बातचीत के दौरान धैर्य रखें, नहीं तो आपका बना-बनाया काम बिगड़ सकता है।

 

वार्षिक राशिफल 2018 के अनुसार आपको अपनी लव-लाइफ को तीसरे शख़्स के साथ साझा करने से बचना होगा, क्योंकि आपका करीबी ही आप दोनों के बीच ग़लतफ़हमी पैदा कर सकता है। पार्टनर के प्रति प्यार जताने के लिए कोई महंगा तोहफ़ा उन्हें दे सकते हैं। वैदिक राशिफल के अनुसार अगर आपको कार्यस्थल पर कोई पसंद आ गया है तो आप उसे प्रपोज़ कर सकते हैं। समय इसकी गवाही दे रहा है। साथ ही यदि आप प्यार के बंधन को शादी के बंधन में बाँधना चाहते हैं तो यह सबसे उपयुक्त समय है। माता-पिता का भी आशीर्वाद प्राप्त होगा।  इस अवधि में आपका सामाजिक दायरा बढ़ेगा, साथ ही नए रिश्तों की ओर हाथ बढ़ाने के लिए भी यह समय शानदार है। कुल मिलाकर इस साल आप अपने प्यार के प्रति काफ़ी गंभीर रहेंगे। अतः सभी प्रकार की चिंताओं को एक किनारे रखें और प्रेम जीवन का आनंद लें। यदि आप कुँवारे हैं और साथी की तलाश में हैं तो आपकी यह मुराद पूरी होगी।

 

वृषभ राशिफल 2018 के अनुसार स्वास्थ्य :

 

2018 में सितारों की चाल कहती है कि, इस साल आपकी सेहत कुछ ठीक नहीं रहने वाली है। सेहत में उतार-चढ़ाव बना रहेगा, इसलिए सेहत के मामले में किसी प्रकार की कोई लापरवाही ना करें। इस साल आपको सिरदर्द, ब्लड-प्रेशर और हृदय संबंधी विकार परेशान कर सकते हैं। इसलिए नियमित रूप से डॉक्टर की सलाह लें। मई महीने में आपको ज़्यादा सतर्क रहना होगा। इस अवधि में आपकी मानसिक शांति भंग हो सकती है, लेकिन योग और ध्यान की मदद से आप इससे उबर सकते है। काम के साथ-साथ खानपान पर भी पूरा ध्यान दें और उचित समय पर आराम करें।  ग्रहों की बदलती स्थिति के कारण जनवरी से मार्च की अवधि में आप ज़्यादा क्रोधित हो सकते हैं। दूसरी ओर काम के दबाव के कारण तनाव से उबरने के लिए आप कुछ दिनों के लिए छुट्टी ले सकते हैं। वाहन चलाते समय और मशीन के इस्तेमाल के दौरान सावधान रहें, क्योंकि जख़्मी होने की संभावना नज़र आ रही है।  पुरानी बीमारियों से जूझ रहे जातकों को सेहत पर विशेष ध्यान देना होगा। आप में से कुछ लोगों को अनिद्रा और पेट संबंधी दिक्क़तें हो सकती हैं। साथ ही आप मोटापे के शिकार हो सकते हैं। नियमित रूप से व्यायाम करना, दौड़ना आपके लिए फ़ायदेमंद होगा। इस साल आपको फुटपाथ या सड़क किनारे बिकने वाली चीज़ों को खाने से बचना होगा। फल और हरी सब्ज़ी ज़्यादा-से-ज़्यादा खाएँ। घर या घर से बाहर किसी भी काम में जल्दबाज़ी करने से बचें।

 

वृषभ राशि के लिए साल 2018 में किए जाने वाले उपाय :

 

साल 2018 में ग्रहों के बुरे प्रभाव से बचने और भाग्योदय के लिए, आप नीचे दिए वैदिक उपाय कर सकते हैं।

 

मंगलवार को लाल मसूर की दाल दान करें।

धतूरे की जड़ या फूल गले में धारण करें।

प्रत्येक मंगलवार और शनिवार को हनुमान जी को सिंदूर चढ़ाएँ।

प्रत्येक शनिवार को शनि मंदिर में जाएँ और ज़रूरतमंदों की मदद करें।

 

 

सभी महीनो का वृषभ राशिफल 2018

                

जनवरी :

 भविष्यफल 2018 के अनुसार अपने जीवन में खासतौर पर अगर अपने कार्य क्षेत्र में चीज़ों को यदि बेहतर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको प्रयास करने होंगे। सीनियर्स आदि के सामने बात करते वक्त अपनी जुबां व हरकतों पर काबू पाने की ज़रूरत है क्योंकि आप गुस्से में गलत शब्दों का प्रयोग कर सकते हैं। सेहत के लिहाज़ से शुरू का आधा महीना अच्छा नहीं जाएगा और छोटी-छोटी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। लेकिन बाद में आपकी सेहत बिल्कुल दुरुस्त हो जाएगी और आप अपने अंदर ज़्यादा शक्ति व स्फूर्ति का अनुभव करेंगे। सितारों की चाल कहती है कि, इस माह भाई-बहन के साथ मतभेद हो सकते हैं, इसलिए रिश्तों को कायम करने के लिए संभलकर चलने की ज़रूरत हैै। परिवार के मुखिया से इस दौरान विवाद की संभावनाएं हैं। पिता की गिरती सेहत आपको चिंताग्रस्त कर सकती है, उनका ख़्याल रखें। वकील व सर्जन के लिए ये समय काफी अच्छा है, आप इस दौरान अपनी करियर के ग्राफ में ग्रोथ हासिल करेंगे।

 

 फरवरी :

 फलादेश 2018 यह बता रहा है कि आपको इस माह भाग्य का साथ मिलेगा और आपका पूरा समय बहुत अच्छा बीतेगा। लोगों से सोशल होने के लिए ये वक्त बिल्कुल सही है। इस दौरान लोगों से मिलना-जुलना बढ़ेगा जिससे सामाजिक स्थिति अच्छी होगी। पारिवारिक व निजी आय में बढ़ोत्तरी की संभावना है। जोख़िम से भरे निवेश जैसे शेयर आदि में निवेश न करें बल्कि इसकी बजाय कोई सुरक्षित उपाय अपनाएं। यह आपके लिए ज़्यादा लाभदायक हो सकता है। पैसों से जुड़े मामलों में कोई फैसला लेने से पहले दो बार ज़रूर सोचें। निजी जीवन के लिहाज़ से ये माह आपके लिए अच्छा रहेगा। ग्रहों की चाल इशारा कर रही है कि, शादीशुदा ज़िंदगी में आनंद बना रहेगा। पारिवारिक माहौल में खुशी की लहर दौड़ेगी और आप परिवार के लोगों के साथ अच्छा समय बिताएंगे। कार्यक्षेत्र पर सफलता मिलने के आसार हैं, खासतौर पर व्यवसाय करने वालों के लिए समय शुभ है। पार्टनर शिप में किया गया बिजनेस भी इस दौरान लाभदायक साबित होगा। आप अपने बिजनेस को विस्तारित करने का प्लान बना सकते हैं जिसके चलते विदेश भी जा सकते हैं। इस यात्रा से आपको अच्छे रिज़ल्ट प्राप्त होंगे।

 

 मार्च :

 भविष्यकथन 2018 के अनुसार इस माह ग्रहों का शुभ प्रभाव आप पर पूर्ण रूप से बना रहेगा और अपने कार्यों में बड़ी सफलता हासिल करेंगे। कामयाब व्यावसायिक जीवन का आनंद उठाएंगे और अगर आप जॉब चेंज करने का प्लान बना रहे हैं तो आपको कुछ अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। जॉब में ये बदलाव आपके लिए बहुत लाभकारी होंगे और आपके करियर को ऊंचाई देंगे। इस माह प्रमोशन के साथ सैलेरी बढ़ने के भी आसार हैं। अगर आप बिजनेस कर रहे हैं तो उससे भी अप्रत्याशित लाभ की संभावना है। यदि आपका कार्य कला, थिएटर आदि से जुड़ा है तो आपको इस बीच नाम और प्रसिद्धी दोनों मिलेगी। कामकाजी महिलाओं को इस दौरान प्रशंसा, सम्मान व सफलता मिलेगी जिससे उन्हें संतुष्टि की अनुभूति होगी। मासिक भविष्यफल के अनुसार आपको अपने परिवार खासतौर पर घर की महिलाओं से पूरा सहयोग प्राप्त होगा। जीवन साथी आपकी ज़रूरतों को समझेंगे और आपका रिश्ता खुशी व आनंद से भरा रहेगा। जीवन साथी की मदद से आपको अच्छे रिज़ल्ट प्राप्त होंगे। सामाजिक तौर पर घुलने-मिलने के लिए समय ठीक है। जीवन में नए दोस्तों के आगमन से खुशियां आएंगी। छात्रों के लिए भी ये माह शुभ रहेगा। खासतौर पर उन छात्रों के लिए जो आर्ट या ऐस्थिटिक्स (यानि त्वचा व बाल संबंधी) विषयों से जुड़े हैं।

 

 अप्रैल :

 राशिफल 2018 के अनुसार इस माह ख़र्चों में बढ़ोत्तरी आपको मुश्किल में डाल सकती है इसलिए बजट के अनुसार ही चलें। शुरुआत के 15 दिनों तक किसी से भी उधार लेने से बचें और फाइनेंस से जुड़ा एक अच्छा प्लान बनाएं। हालांकि फिर बाद में चीज़ें संभल जाएंगी और अचल संपत्तियों से लाभ प्राप्त हो सकता है। नई प्रॉपर्टी लेने के भी आसार हैं। सेहत के लिहाज़ से भी आपको सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। पेट में संक्रमण, अपच या अनिद्रा जैसी समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं। बीमारियों के कारण ख़र्च संभव है। भविष्यफल के अनुसार इस दौरान आपका निजी जीवन संघर्ष व चुनौतियों से भरा रहेगा। शादीशुदा जीवन में टकराव हो सकते हैं जिस कारण आप और आपके पार्टनर के बीच दूरी भी हो सकती है। ऐसी स्थिति में संभलकर रहें वरना चीज़ें बिगड़ सकती हैं। कानूनी मामलों में फंस सकते हैं। निजी जीवन में किसी-किसी को अलगाव का सामना भी करना पड़ सकता है। मेडिकल या रिसर्च से जुड़े छात्रों के लिए समय अच्छा है।

 

 मई :

 फलादेश 2018 के अनुसार आपके मासिक राशिफल के अनुसार आप अपने ऊर्जा व उत्साह में वृद्धि देखेंगे और जो भी कार्य करेंगे, उसमें सफलता हासिल करेंगे। यदि हम आपके बिजनेस के बारे में बात करें तो इस माह आपको बार-बार यात्रा पर जाना पड़ सकता है। बाहरी देशों के साथ बिजनेस करने पर बड़ा मुनाफ़ा हो सकता है। आपका निर्यात से जुड़ा व्यवसाय बढ़ता रहेगा और भविष्य में भी लाभ देगा। सॉफ्टवेयर टेक्नॉलिजी से जुड़े लोगों को इस माह फायदा होगा। मर्चेन्ट नेवी या नौसेना से जुड़े लोगों के लिए ये समय काफी अच्छा है। सितारों की चाल कहती है कि सरकारी फंड से संबंधित परियोजनाओं को संभालने वाले सलाहकारों को विदेश जाने का मौका मिल सकता है। इसके अलावा विदेश में काम करने वाले राजनयिकों व संपर्क अधिकारियों के लिए समय अच्छा है। वो अपने कार्य में सफलता व सुर्खियां हासिल करेंगे। छात्रों के लिए ये माह काफी शुभ है क्योंकि इस दौरान उन्हें सफलता का स्वाद चखने को मिल सकता है। उच्च शिक्षा के लिए यदि विदेश जाने की इच्छा रखते हैं तो आपकी ये कामना इस दौरान पूर्ण हो सकती है।

 

 जून :

 भविष्यकथन 2018 यह इंगित कर रहा है कि वृषभ राशि वालों के लिए यह महीना काफी शुभ है। निजी जीवन में खुशियों की बहार आएगी और भाई-बहन के साथ मिलकर चलने से आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। बच्चों पर इस दौरान ज़्यादा ध्यान देने की ज़रूरत है। उन्हें प्यार व स्नेह के साथ रखने की ज़रूरत है। किशोरावस्था के बच्चों को विशेष रूप से आपके मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है, खासतौर पर बात जब उनके दोस्तों को चुनने की हो। भविष्यफल के अनुसार आपकी आर्थिक स्थिति पूरे माह अच्छी रहेगी। परिवार से आय के कई नए स्रोत प्राप्त होंगे और आप सभी खुलकर समय का आनंद उठाएंगे। इस दौरान खेल-कूद से जुड़े व्यक्ति व मार्शल आर्टिस्ट अपने कार्यस्थल पर अच्छा प्रदर्शन करेंगे। चिकित्सा, सर्जरी, हेल्थ व फिटनेस से जुड़े उपकरणों का बिजनेस आपको कई गुना लाभ देगा। कुछ लोग अचानक से अपने अंदर कलात्मकता का भाव अनुभव करेंगे और उस कला का बेहतरीन प्रयोग करेंगे। लेखन व विज्ञापन से जुड़े लोगों के लिए समय शुभ है और इस दौरान उन्हें कई सुनहरे अवसर प्राप्त होंगे।

 

 जुलाई :

 भविष्यफल 2018 के अनुसार वृषभ राशि वालों को इस माह समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। परिवार में लड़ाई-झगड़े हो सकते हैं। आपस में आप लोगों के बीच कुछ गलतफ़हमियां उत्पन्न हो सकती हैं जिससे घर के वातावरण में सौहार्द की भावना भंग हो जाएगी। अगर आप संयम के साथ स्थिति को संभालने की कोशिश करेंगे तो माह के अंत तक सब चीज़ों के सुधरने के आसार हैं। जहां तक बात रही काम की, तो ये माह आपके लिए चुनौती पूर्ण रहेगा खासतौर पर उनके लिए जो सरकारी नौकरी कर रहे हैं या फिर सरकारी प्रोजेक्ट को संभाल रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ वैज्ञानिकों व इंजीनियरों के करियर के लिए भी ये बिल्कुल उचित समय है। ग्रहों की चाल इशारा कर रही है कि सेहत के लिहाज़ से इस माह आपको अपने ऊपर ज़्यादा ध्यान देना होगा। दिल की बीमारी या रक्त विकार की समस्या से जूझ रहे लोगों को संभल कर रहने की ज़रूरत है। किसी भी प्रकार की लापरवाही समस्याएं उत्पन्न कर सकती है। बाहर या घर में कोई जल्दबाज़ी न दिखाएं अन्यथा चोट लगने के आसार हैं। इस दौरान आपके साहस, वीरता व गुस्से में बढ़ोत्तरी दिखाई देगी। मुश्किल घड़ी में संयम से काम लें और झगड़ों व विवादों से दूर रहें।

 

 अगस्त :

 भविष्यवाणी 2018 के अनुसार बच्चों के प्रति थोड़े चिंताग्रस्त हो सकते हैं खासतौर पर उनकी पढ़ाई को लेकर ज़्यादा परेशान हो सकते हैं। बच्चों के साथ अपना ज़्यादा से ज़्यादा समय बिताएंगे और उन्हें उनकी पढ़ाई में मदद करेंगे। इस माह आपके प्रेम संबंधों में भी टकराव संभव है। आपके लव पार्टनर आपसे नाखुश रहेंगे और आपस में बहस होती रहेगी। इसलिए आपको कोमलता के साथ स्थिति को संभालने का सुझाव दिया जाता है। इस दौरान आपको अपने भाई-बहनों व दोस्तों का पूरा सहयोग मिलेगा जो आपको लाभकारी परिणाम देगा। आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी। अगर किसी प्रकार का लाभ नहीं मिलेगा तो हानि भी नहीं होगी। निजी या कार्य संबंधी यात्राएं हो सकती हैं। सितारों की चाल कहती है कि प्रतियोगी परीक्षा में बैठने वाले छात्र अच्छा प्रदर्शन करेंगे और अपनी मेहनत से अच्छे नंबर प्राप्त करेंगे। आईटी फील्ड मेंं कार्यरत्त या फिर नाटक, थिएटर, फिल्म आर्टिस्ट आदि के लिए अच्छा समय है। करियर के क्षेत्र में इस दौरान सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे।

 

 सितंबर :

 फलादेश 2018 यह संकेत दे रहा है कि सेहत के प्रति इस माह सचेत रहें क्योंकि लापरवाही बरतने से गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। इसके साथ ही व्यायाम आदि के लिए भी थोड़ा समय ज़रूर निकालें ताकि आप फिट रह सकें। स्वास्थ्य सेवा से जुड़े व्यवसायी खासतौर पर चिकित्सा के क्षेत्र से जुड़े लोगों को इस दौरान लाभ प्राप्त होगा। हेल्थ केयर से जुड़े कानूनी सलाहकार भी अपने कार्यों में अच्छा प्रदर्शन करेंगे और इस माह को सफल बनाएंगे। भविष्यकथन के अनुसार अगर आपका बिजनेस दवाई आदि से संबंधित है तो इस माह आप अच्छी रक़म जोड़ सकेंगे। लंबे संघर्ष के बाद महिला उद्यमियों को बड़ी सफलता मिलेगी और अपनी मेहनत के लिए पुरस्कार भी मिलेगा। पारिवारिक जीवन के बारे में अगर बात करें तो इस दौरान बच्चे आपके जीवन में खुशी लेकर आएंगे। बच्चों को पढ़ाई से संबंधित कोई परेशानी नहीं होगी और वो अपने क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करेंगे। परिवार में शांति व सौहार्द बना रहेगा। अपने जीवन साथी को थोड़ा समय दें और अपने रिश्ते को मज़बूत बनाएं।

 

 अक्टूबर :

 राशिफल 2018 के अनुसार गलत जीवनशैली के कारण स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। स्वभाव में कठोरता आपको भारी पड़ सकती है। अत्यधिक कार्यभार के कारण आप उचित आराम नहीं कर पाएंगे, जिस कारण काफी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। इस माह आपको आर्थिक चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। आपका फंसा हुआ पैसा वापस मिलने की संभावना है और पर्सनल लोन से मुक्ति पाएंगे। कोई नया कर्ज़ लेने से बचें और किसी नई चीज़ में पैसा न लगाएं। वैसे तो आप इस दौरान अच्छी बचत कर लेंगे लेकिन घरेलू ख़र्चे भी इस बीच काफी बढ़ जाएंगे। सितारों की चाल यह इशारा कर रही है कि, इस माह पारिवारिक जीवन में अच्छा संतुलन बनाएं रखने की ज़रूरत है। हालांकि आपके निजी जीवन में शांति बनी रहेगी लेकिन परिवार के सदस्य खुश नहीं रहेंगे। वैसे बातचीत के माध्यम से आप अपनी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं। न्यायिक सेवा से जुड़े लोगों के लिए समय अच्छा है क्योंकि इस अवधि के दौरान सफलता आपके कदम चूमेगी। संघर्ष वार्ता में शामिल कार्यकर्ताओं को सम्मान व प्रतिष्ठा मिलेगी।

 

 नवंबर :

 भविष्यफल 2018 के अनुसार इस महीने की शुरुआत में वृषभ राशि वालों को आर्थिक रूप से सतर्क रहने की आवश्यकता है। घरेलू व्यय में वृद्धि होगी जो कि वित्तीय संकट की ओर लेकर जा सकती है लेकिन बेहतर वित्तीय योजना की मदद से आप इन मौद्रिक समस्याओं को आसानी से पार कर सकेंगे। दाम्पत्य संबंधों व दोस्तों के लिहाज़ से काफी अच्छा समय है। निजी जीवन में आप अपने परिवार के साथ अच्छा समय बिताएंगे। व्यावसायिक तौर पर जीवन साथी को प्राप्त सफलता आपको खुश रखेगी। स्त्री व पुरुष दोनों को इस दौरान मान व सम्मान प्राप्त होगा। ग्रहों की चाल की मानें तो मनोवैज्ञानिक विषय में शोध करने वाले छात्र इस माह बहुत अच्छा प्रदर्शन करेंगे। पार्टनरशिप में बिजनेस करने वालों को इस दौरान सावधान रहने की हिदायत दी जाती है। हालांकि पार्टनरशिप से लाभदायक फल प्राप्त होंगे लेकिन संसाधनों का दुरुपयोग समस्याएं खड़ी कर सकता है।

 

 दिसंबर :

 राशिफल 2018 के अनुसार आध्यात्मिक गतिविधियों में आपकी रुचि बढ़ेगी। आपके जीवन साथी आपसे प्रेरणा पा कर खुद भी अध्यात्म की ओर झुक सकते हैं। शादीशुदा जीवन में बहार आएगी और आप उसका आनंद उठा सकेंगे। वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग इस दौरान अपने आत्म-विश्वास में कमी महसूस कर सकते हैं तो कुछ पारिवारिक जीवन में तनाव महसूस करेंगे। बात करें अगर आपकी आर्थिक स्थिति की तो ये समय आपके लिए काफी अच्छा रहेगा और आपका बैंक बैलेंस अच्छा हो जाएगा। भाग्य आपके पक्ष में रहेगा और आपको मेहनत से ज़्यादा कामयाबी मिलेगी। भविष्यकथन के अनुसार इस माह नई प्रॉपर्टी में आप पूंजी निवेश कर सकते हैं और अचल संपत्ति में भी बढ़ोत्तरी की संभावना है। इस माह कारोबार में भी भारी मुनाफे की उम्मीद है। इस दौरान बैंक, बीमा क्षेत्र और अन्य ऋण देने वाली एजेंसियों को भी तरक्की हासिल होगी। इस उद्योग से जुड़े लोगों को अधिक लाभ होगा।

 

 

सभी महीनो का मिथुन राशिफल 2018

                

जनवरी :

 भविष्यफल 2018 के अनुसार इस माह में मिथुन राशि के जातकों के सामने उतार-चढ़ाव भरी परिस्थितियाँ आएगी। घर का माहौल अशांत रह सकता है। परिजनों के बीच ग़लतफ़हमी, संवाद का अभाव, तनाव आदि रह सकता है। कोशिश करें कि घर में आपका व्यवहार विनम्र रहे और बातचीत के माध्यम से पारिवारिक समस्याएँ को सुलझाने में आप पहल करें। यदि आपके वैवाहिक जीवन की बात करें तो आपको अपने लाइफ़ पार्टनर पर विश्वास जताना होगा एवं उनका आदर-सम्मान करना होगा। इससे आपके वैवाहिक जीवन में ख़ुशियाँ आएंगी। इस दौरान आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। अच्छा होगा कि आप अपने धैर्य को बनाए रखें। ग्रहों की चाल इशारा कर रही है कि प्रेम जीवन के लिए यह माह शानदार रहने वाला है, फिर भी लव पार्टनर से किसी मुद्दे पर नोकझोक हो सकती है। ऐसे में आपकी यही कोशिश यही होनी चाहिए कि अपने प्रियतम को कैसे ख़ुश रखा जाए। यदि आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपके रिलेशनशिप में तनाव पैदा हो सकता है। पढ़ाई-लिखाई के क्षेत्र में छात्रों को इस माह अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। पढ़ाई में उनकी मेहनत रंग लाएगी। प्रोफ़ेशनल क्षेत्र के लिए माह शुभ रहने के संकेत दे रहा है। अपने प्रोफ़ेशन में कड़ी मेहनत करने से आपको और भी ज़्यादा फ़ायदा होगा। इससे आपकी आय में वृद्धि होगी और आपकी पदोन्नति भी संभव है। हालाँकि महीने की शुरुआत में आप थोड़े हताश और निराश दिख सकते हैं लेकिन घबराने जैसी कोई बात नहीं है आपकी यह समस्या माह के दूसरे चरण में समाप्त हो जाएगी।

 

 फरवरी :

 फलादेश 2018 इंगित करता है कि फ़रवरी माह मिथुन राशि के जातकों के लिए अनुकूल रहने वाला है। यदि आप छात्र है तो इस माह में आपको ज़बरदस्त परिणाम प्राप्त होंगे। विदेश में शिक्षा पाने की इच्छा रखने वाले छात्रों की यह इच्छा पूर्ण होगी। आपके पारिवारिक एवं वैवाहिक जीवन में ख़ुशियों का आगमन होगा। प्रेम जीवन में आपको ख़ूब आनंद आएगा। आप अपने जीवनसाथी अथवा प्रेमसाथी के साथ मधुर पल व्यतीत करेंगे। परिजनों से बातचीत करते समय आप अच्छे शब्दों का चयन करें। घर में किसी को ऐसी बात न बोलें जिससे उन्हें ठेस पहुँचे। इस माह आपको अपने पुराने प्रयासों का शुभ परिणाम प्राप्त होगा और आपके सभी काम पूर्ण होंगे। इस माह भविष्यकथन के अनुसार आपकी रुचि आध्यात्मिक क्रियाओं की ओर बढ़ेगी। वहीं सामाजिक जीवन में आपको कई अवसर प्राप्त करेंगे जिससे आप अपनी पहचान को बुलंदियों तक पहुँचा सकें। फलस्वरूप सोसायटी में न केवल आपका रुतबा बढ़ेगा, बल्कि आपके दोस्तों की संख्या में भी गुणात्मक रूप से वृद्धि होगी।

 

 मार्च :

 भविष्यवाणी 2018 के अनुसार मार्च का महीना मिथुन राशि के जातकों के लिए कई उपहार लेकर आ रहा है। पर्सनल एवं प्रोफ़ेशल लाइफ़ में आपको आगे बढ़ने की कई अवसर प्राप्त होंगे। कार्यक्षेत्र अथवा जॉब में आपको इस महीने सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे। करियर के लिए यह माह बेहद अनुकूल रहने की गवाही दे रहा है। इस दौरान कई छात्र अपनी शिक्षा के साथ-साथ आमदनी के लिए नौकरी आदि भी कर सकते हैं। सामाजिक एवं प्रोफ़ेशनल क्षेत्र में आपके पिताजी की स्थिति में बेहद सुधार आएगा। सितारों की चाल के हिसाब से सामाजिक रूप से भी आपके लिए यह महीना शानदार रहेगा। हालाँकि आपके वैवाहिक जीवन में थोड़ी-बहुत समस्याएँ आ सकती है। इस दौरान जीवनसाथी से किसी प्रकार की बहसबाज़ी न करें और उनकी भावनाओं को समझने का प्रयास करें। आप अपने घर पर कुछ नवनिर्माण का कार्य इस महीने करा सकते हैं। जो जातक कला क्षेत्र से संबंध रखतें है उनको सफलता मिलने के योग हैं। इसमें आप दौलत और शौहरत दोनों ही कमाएंगे।

 

 अप्रैल :

 राशिफल 2018 के अनुसार मिथुन राशि के जातकों के लिए अप्रैल माह थोड़ा प्रतिकूल नज़र आ रहा है। इस महीने आपको हर क्षेत्र में थोड़ा संभलकर चलना होगा। आपके पारिवारिक एवं वैवाहिक जीवन में परिस्थितियाँ आपके विपरीत हैं। यदि आपने इन परिस्थितियों को सुधारने का प्रयास नहीं किया तो आपके रिश्ते में खटास पैदा होने की अधिक स्थिति रहेगी। हालाँकि यदि आपने समझदारी के साथ क़दम बढ़ाया तो ऐसी परेशानियाँ नहीं आएंगी। बच्चों की ओर से आपको कोई ख़ुशख़बरी प्राप्त हो सकती है। पढ़ाई में उनकी सफलता आपकी खुशियों का कारण बनेंगी। नई चीज़ों को सीखने में आप आपकी रुचि बढ़ेगी और आप अपने काम को और कलात्मक तरीक़े से करेंगे। आपके आत्मविश्वास एवं साहस में ज़बरदस्तरूप से वृद्धि होगी। ग्रहों की चाल बता रही है कि इस माह आपके आसपास एक सकारात्मक वातावरण पैदा होगा। नौकरी क्षेत्र से जुड़े जातकों के लिए यह महीना और ख़ास रहने वाला है। सीनियर्स आपके कार्यों की तारीफ़ करेंगें और आपकी पदोन्नति के भी योग दिखाई दे रहे हैं। किसी क्षेत्र में किया गया निवेश आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगा। स्टॉक मार्केट में निवेश करने से भी अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे।

 

 मई :

 भविष्यफल 2018 संकेत दे रहा है कि इस साल मई माह की शुरुआत में मिथुन राशि के जातकों के ख़र्च में वृद्धि संभव है। आपके लिए अच्छा तो यह रहेगा कि आप अपने बेवज़ह के ख़र्चों पर लगाम लगाएँ और धन का ख़र्च बेहद सोच-समझदारी के साथ करें। इस दौरान न तो किसी से उधार लें और न ही किसी को उधार दें। आपके पारिवारिक एवं निजी संबंधों में एक प्रकार की उदासी छाई रह सकती है और इस अवस्था से आपको उभरने के लिए काफ़ी प्रयास करने होंगे। स्वास्थ्य की दृष्टि से इस महीने आपको ज़्यादा सावधान रहने की आवश्यकता है। इस महीने आपको बुखार और संक्रमण रह सकता है। इसके अलावा आप चोटिल भी रह सकते हैं। आपको फ़ूड प्वॉइज़निंग की भी शिक़ायत रह सकती है इसलिए अपने ख़ाने पीने पर भी ध्यान दें। माह का दूसरा चरण स्वास्थ्य के लिहाज़ से अच्छा है। इसमें आपके निजी संबंध भी सुधरते हुए नज़र आएंगे। इस दौरान आप सकारात्मक भाव से सोचेंगे।

 

 जून :

 फलादेश 2018 के अनुसार जून माह मिथुन राशि के जातकों के लिए महत्वपूर्ण रहेगा। इस महीने आपको अपने भाग्य को सुधारने के कई अवसर प्राप्त होंगे। इस माह लंबी अथवा छोटी दूरी की यात्रा आपके योग में है। निजी अथवा व्यवसाय कारणों से आप विदेश यात्रा पर भी जा सकते हैं। जो छात्रा अनुसंधान एवं विकास संबंधी विषय से जुड़े हुए हैं वे इस विषय में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। यदि आपके आर्थिक क्षेत्र की बात करें तो इस क्षेत्र में आपको उतार-चढ़ाव की परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। हालाँकि आपको इस क्षेत्र में अचानक लाभ अथवा हानि संभव है। सितारों की चाल इशारा कर रही है कि इस माह दोस्तों के साथ बिज़नेस करना आपके लिए लाभकारी रहेगा। परंतु आपको अपने पैतृक व्यवसाय मे समझदारी से फ़ैसले लेने होंगे। अपने वैवाहिक जीवन में आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। जीवनसाथी के साथ किसी प्रकार का विवाद भी संभव है। अपने लाइफ़ पार्टनर की भावनाओं का ख़्याल रखें और उनके साथ अधिक से अधिक वक़्त बिताएँ। आपको अपने प्रेम जीवन पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है। कोई आपको धोखा दे सकता है इसलिए आप सतर्क रहें।

 

 जुलाई :

 भविष्यवाणी 2018 के अनुसार आर्थिक दृष्टि से मिथुन राशि के जातकों के लिए जुलाई माह अच्छा रहेगा। यदि आप अपने बेवज़ह के ख़र्चों पर लगाम लगाएंगे तो आपको इसमें और भी अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। अपनी आर्थिक स्थिति को और मज़बूत बनाने के लिए आप ख़ूब मेहनत करेंगे। पैसों के मामलों में किसी पर विश्वास करना आपके लिए नुकसानदायक रह सकता है। पारिवारिक जीवन में भी आपको सावधान रहने की सलाह दी जाती है। जीवनसाथी और परिवार के अन्य सदस्यों के सामने कोई बड़ी चुनौती आने का इशारा कर रही है। आप अपने परिवार से दूर भी जा सकते हैं। ग्रहों की चाल कहती है कि यदि आप रिलेशनशिप में है तो यह माह आपके लिए शुभ रहने वाला है। निजी जीवन में आने वाली समस्याओं के समाधान के लिए बड़े-बजुर्गों की सलाह लें। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह महीना आपके लिए सामान्य रहेगा। फिट रहने के लिए आप योग व ध्यान कर सकते हैं। अपनी ऊर्जा को सही दिशा में लगाएँ और अपने लक्ष्य में ध्यान दें।

 

 अगस्त :

 राशिफल 2018 के अनुसार अगस्त माह मिथुन राशि के जातकों के लिए सामान्य रहेगा। आर्थिक दृष्टि से अगस्त आपके लिए ज़्यादा अनुकूल नहीं है। आपके ख़र्चों में वृद्धि की संभावना है। साथ ही आपके सामने आर्थिक संकट की स्थिति भी आ सकती है। अपने अनावश्यक ख़र्चों में लगाम लगाएँ और धन की बचत पर ध्यान दें। आपकी निजी समस्या आपके कार्यक्षेत्र को प्रभावित कर सकती है। अच्छा रहेगा कि आप अपने काम पर ही ध्यान दें और तनाव को अपने ऊपर हावी न होने दें। इस दौरान आपकी ऊर्जा में कमी देखी जा सकती है। अगस्त माह के फलादेश के हिसाब से पढ़ाई में बच्चों का कमज़ोर प्रदर्शन आपके तनाव का कारण बन सकता है। वहीं यदि आप व्यापार में किस के साथ साझेदारी कर रहे हैं तो आपको अपने पार्टनर से सावधान रहने की आवश्यकता है, क्योंकि इस दौरान वह आपको धोखा दे सकता है। मन में नकारात्मक विचारों को क़तई जगह न दें और विपरीत परिस्थितियों का डटकर सामना करें। अपनी वाणी में संयम रखें।

 

 सितंबर :

 भविष्यफल 2018 यह संकेत दे रहा है कि सितंबर माह आपके लिए शानदार रहेगा। आपके घर का वातावरण सामान्य रहेगा और रिश्तों को सुधारने में भी आपको सफलता मिलने की संभावना है। हालाँकि छोटे-मोटे विवाद सामने आ सकते हैं परंतु आपको इसमें चिंता करने की ज़रुरत नहीं है। प्रोफ़ेशनल क्षेत्र में आप सफलता पाने के लिए जमकर मेहनत करेंगे। नौकरी में आपकी आय में वृद्धि होने के योग हैं और यदि आप अपनी वर्तमान जॉब को चेंज करने का विचार कर रहे हैं तो समय आपके लिए अनुकूल है। आपका भविष्यकथन यह दर्शाता है कि इस महीने में आपको शुभ परिणामों की प्राप्ति होगी। कुछ लोगों को कार्यक्षेत्र में बहुत ही अच्छा माहौल देखने को मिलेगा। छात्र अपनी पढ़ाई पूरी कर नौकरी भी कर सकते हैं। इस माह आप अधिक ऊर्जावान रहेंगे और आपके अंदर सकारात्मक उत्साह नज़र आएगा। अपने उद्देश्यों को भी आप पूरा करेंगे।

 

 अक्टूबर :

 फलादेश 2018 के अनुसार इस महीने आप अपने काम को बड़े ही कलात्मक ढंग से करेंगे। नई-नई चीज़ों को सीखने जानने के लिए आप लालायित रहेंगे और अपनी प्रतिभा का विकास करेंगे। आपकी कलात्मक शैली की प्रशंसा होगी और यह प्रशंसा आपको ऊर्जावान बनाएगी। अपने उत्कृष्ट काम से आपको भी प्रसन्नता होगी। कार्टूनिस्ट, समीक्षकों, लेखकों और व्यंगकारों के लिए यह माह शानदार रहेगा। उन्हें अपने क्षेत्र में अपार सफलता मिलने के योग हैं। माह के दूसरे चरण के बाद कार्यक्षेत्र आपको अपने वरिष्ठ कर्मियों के साथ अच्छे संबंध बनाकर रखना होगा। यदि आपके घरेलू जीवन पर नज़र डालें तो घर में कोई मांगलिक कार्य के होने संभावना दिखाई दे रहे हैं। वहीं विवाहित जोड़ों को संतान प्राप्ति के भी योग हैं।

 

 नवंबर :

 भविष्यकथन 2018 के अनुसार इस महीने आप अपनी प्रोफ़ेशनल लाइफ़ पर ज़्यादा ध्यान देंगे और शायद इस वजह से आप अपने निजी जीवन को कम समय दे पाएँ। जीवनसाथी के साथ आपके आपके रिश्ते तनावपूर्ण हो सकते हैं, लिहाज़ा ऐसी स्थिति को न आने दें और अपनी पर्सनल एवं प्रोफ़ेशनल लाइफ़ के बीच सामंजस्य बिठाने का प्रयास करें। कार्यक्षेत्र में यह माह आपके लिए आसान नहीं है। इसमें आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। सहकर्मियों से भी आपके रिश्ते बिगड़ सकते हैं। इस दौरान आप सभी के साथ अपना मधुर व्यवहार बनाए रखें और किसी को अपशब्द न कहें। व्यापार की दृष्टि से यह महीना आपके लिए अच्छा रहेगा परंतु व्यापार में साझेदारी है और पार्टनर के साथ आपकी बन नहीं रही है तो आपको इस समस्या का समाधान निकालना होगा। ग्रहों की चाल इशारा कर रही है कि सेहत के लिहाज़ से आपको इस महीने थोड़ा सावधान रहने की आवश्यकता है। किसी दुर्घटनावश आपक चोटिल भी हो सकते हैं। वाहन चलाते समय जल्दबाज़ी न करें और अधिक गति से गाड़ी न चलाएँ। वहीं अपने पिताजी की सेहत का भी ख़्याल रखें। घर में परिजनों से आपके संबंध अच्छे रहेंगे।

 

 दिसंबर :

 राशिफल 2018 के अनुसार कला विषय के छात्रों के लिए यह महीना अच्छा रहेगा। इसमें आपकी कलात्मक शैली का विकास होगा और करियर में आपको इसका लाभ मिलेगा। इस दौरान इंजीनियरिंग क्षेत्र से संबंध रखने वाले जातकों को अधिक सफलता मिलने के योग हैं। यदि आप निजी क्षेत्र में प्रबंधन में करियर की सोच रहे हैं तो इसमें आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। व्यापार में साझेदारी से आपको मुनाफ़ा प्राप्त होगा। पैतृक क़ारोबार में आपकी सभी बाधाएँ दूर होंगी। कार्यक्षेत्र में आपकी मेहनत और लगन को सराहा जाएगा और आपका प्रमोशन भी संभव है। सीनियर्स हर संभव आपकी मदद को तैयार रहेंगे। हालाँकि फिर भी आप थोड़े सावधान रहें और ज़्यादा बातचीत पर ध्यान न दें। धैर्य के साथ किसी समस्या का समाधान करें।

 

 

वार्षिक कर्क राशिफल 2018 :

 

कर्क राशिफल 2018 के अनुसार इस वर्ष कर्क राशि के जातक सकारात्मक ऊर्ज़ा ले लबरेज़ रहेंगे और जोश से भरे रहेंगे। आपकी यह सकारात्मकता लोगों को प्रभावित करेगी और आपको मानसिक तौर पर ख़ुशी मिलेगी।

 

साल 2018 में कर्क राशि के जातकों की महत्वकांक्षाएँ पूरी होंगी, बस आपको यह पहचानना होगा कि आपका पक्ष किस मामले में सबसे मज़बूत है। दूसरे शब्दों में कहें तो आपको अपनी क्षमता पहचाननी होगी। सितारों की भविष्यवाणी के अनुसार अपने क़रीबियों से बातचीत करने में सावधानी बरतनी होगी, क्योंकि मतभेद होने की संभावना नज़र आ रही है। यह भी हो सकता है कि आपके अपने लोग ही आपकी बातों को ना समझें और इससे आपके रिश्तों में खटास आ जाए। इसलिए आपको सलाह दी जाती है आप अपने स्तर पर सतर्क रहें।

 

फलादेश 2018 के अनुसार गृहस्थी के मामले में यह साल मिले-जुले परिणाम देगा। परिवार में शांति का माहौल रहेगा। इस अवधि में माता-पिता का पूरा सहयोग मिलेगा, लेकिन माता जी की सेहत का आपको ख़्याल रखना होगा। वहीं दूसरी ओर भाईयों से किसी बात को लेकर वाद-विवाद हो सकता है, इसलिए उनसे बातचीत के दौरान आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा। साथ ही जीवनसाथी के साथ तर्क-वितर्क करने से बचें, नहीं तो वैवाहिक जीवन में दिक्क़तें आ सकती हैं। कर्क राशि के जातकों को अपने साथी के साथ ज़्यादा वक़्त गुज़ारने का प्रयास करना चाहिए। इससे आपके रिश्तों में मधुरता आएगी।

 

साल 2018 में आपके बैंक ख़ाते में पैसों की कमी नहीं रहने वाली है, लेकिन आपके ख़र्चों में भी वृद्धि होगी। आर्थिक संकट से बचने के लिए अनावश्यक ख़र्चों पर लगाम लगाना होगा। इस दौरान आपकी ज़िन्दगी आनंद में कटेगी। साथ ही आप बच्चों और जीवनसाथी के साथ कहीं घूमने जा सकते हैं, हालाँकि इसके लिए आपको कड़ी मेहनत भी करनी पड़ेगी। पढ़ाई में बच्चों का प्रदर्शन अच्छा रहेगा। परीक्षा में वे अच्छे नंबर लाएँगे। इस साल ज़मीन ख़रीदने और बेचने की योजना बन रही है।

 

राशिफल 2018 के अनुसार कर्क राशि के जातकों को इस साल क़ानूनी समस्या का सामना करना पड़ सकता है, हालाँकि साल के अंत तक आपकी ये दिक्क़तें ख़ुद-ब-ख़ुद दूर हो जाएंगी। कार्य-स्थल की बात करें तो किसी ऊँचे पद पर आपकी पदोन्नति होगी। आपके कार्यों की तारीफ़ होगी और इस वजह से ऑफ़िस में आपका सम्मान भी बढ़ जाएगा। इस साल व्यस्तता के कारण आप थोड़े से परेशान हो सकते हैं, लेकिन इस दौरान आपको कई सुनहरे अवसर भी मिलेंगे जिसका फ़ायदा आपको उठाना होगा। यदि आप किसी प्रकार का व्यवसाय करते हैं तो आपको कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन आपको कुछ ऐसे बेहतरीन मौक़े भी मिलेंगे जिसका इंतज़ार आपको कई सालों से था। निवेश करने से पहले अच्छे से सोच-विचार कर लें।  सेहत के मामले में आपको थोड़ी सावधानी बरतनी होगी। कुछ पुरानी बीमारियों से परेशानी हो सकती है। खान-पान पर विशेष ध्यान देना होगा। साथ ही काम के बीच में आराम करना भी आवश्यक है। योग और ध्यान करना आपके लिए फ़ायदेमंद होगा। कुछ मुश्किलों को एक किनारे रख दें तो बाक़ी यह साल आपके लिए बढ़िया ही रहने वाला है।

 

कर्क राशिफल 2018 के अनुसार कॅरियर :

 

वैदिक ज्योतिष फल 2018 के अनुसार इस साल दफ़्तर में आगे बढ़ने के कई सुनहरे मौक़े मिलेंगे। आपके काम करने के तरीक़े से सीनियर्स और बॉस प्रभावित होंगे। इसके अलावा प्रमोशन की भी प्रबल संभावना नज़र आ रही है और मोटी सैलरी भी मिलेगी। कार्य-स्थल पर पद-प्रतिष्ठा भी बढ़ेगी, हालाँकि ऑफ़िस में होने वाली कानाफूसी से आपको दूर रहने की सलाह दी जाती है। ऐसी गतिविधियों में शामिल होने के कारण आपकी छवि ख़राब हो सकती है। इस अवधि में अति-आत्मविश्वास से बचें और अपनी योग्यता पर यक़ीन रखें।

 

इस साल बिज़नेस में आपको कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन इससे आपका काम ख़राब नहीं होगा। इसलिए निराश नहीं होना है। इसके अलावा आपको किसी प्रकार की पार्टनरशिप के लिए राजी होने से बचना है। आर्थिक मामले में दस्तावेज़ के साथ ही कोई समझौता करें, क्योंकि इस दौरान आपका बिज़नेस पार्टनर आपको धोख़ा दे सकता है। किसी भी नए कारोबार में पैसा लगाने में हड़बड़ी ना करें।  व्यवसाय में जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होगा। बड़े-बुज़ुर्गों की सलाह कारोबार के विस्तार में आपके लिए वरदान साबित होगी। यदि आपका बिज़नेस दवा, खनिज और तकनीक से जुड़ा है तो आप शानदार मुनाफ़े की उम्मीद कर सकते हैं। काम के लिए आपको कई यात्राएँ भी करनी होंगी जो कि आपके लिए फ़ायदेमंद रहेंगी। विदेशी कारोबार से भी आपको बढ़िया लाभ प्राप्त होगा।

 

कर्क राशिफल 2018 के अनुसार आर्थिक स्थिति :

 

साल 2018 की भविष्यवाणी के अनुसार यह साल आर्थिक मामलो में उतना ख़ास तो नहीं, लेकिन संतोषजनक ज़रूर रहेगा। आर्थिक स्थिति को मज़बूत करने के लिए आप जी-तोड़ मेहनत करेंगे। पैसों की आवक भी अच्छी रहेगी और आपके प्रयासों से आमदनी में अपार वृद्धि होगी। अपनी आमदनी को बढ़ाने में आप सफल रहेंगे। वहीं दूसरी ओर ख़र्च बढ़ने के कारण आर्थिक संकट का सामना भी करना पड़ सकता है।

 

ग्रहों की चाल बताती है कि, साल 2018 में आपका सबसे अच्छा समय जनवरी से मार्च तक का है। इस अवधि में आप कुछ अप्रत्याशित बदलावों को महसूस करेंगे। शेयर बाज़ार से आपको उम्मीद से ज़्यादा रिटर्न मिलेगा। बचत के हिसाब से आप अपने व्यवसाय में बदलाव कर सकते हैं और उसका विस्तार कर सकते हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो कोई भी क़दम अपने बैंक ख़ाते में जमा राशि को देखकर ही उठाएँ, नहीं तो कर्ज़ लेने की नौबत आ सकती है।  अक्टूबर के बाद आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी होगी यानी आपके अच्छे दिन की शुरुआत होगी। यदि बिज़नेस में ज़्यादा पैसे लगाने की स्थिति आती है तो उस बिज़नेस के बारे में पूरी तरह से जानकारी जुटा लें, नहीं तो नुक़सान हो सकता है। कुछ समय बाद आप पाएँगे कि आपकी तमन्ना जिस चीज़ की थी, वह आपको मिल चुकी है और यह सब आपकी बुद्धि और  समझदारी पूर्वक लिए गए फ़ैसले की बदौलत ही होगी। ज़मीन ख़रीदने का योग है और पैतृक संपत्ति भी मिलेगी।

 

कर्क राशिफल 2018 के अनुसार शिक्षा :

 

इस साल विद्यार्थियों को कई सुनहरे मौक़े मिलेंगे। आपको कड़ी मेहनत की बदौलत अच्छे परिणाम मिलेंगे। यह परिणाम आपके दृढ़ संकल्प से ही मिलेंगे, इसलिए पढ़ाई को गंभीरता से लें। वैसे पढ़ाई में आपका मन भी लगेगा। इस साल आपका नामांकन मनचाहे कॉलेज में होगा। इस साल आपके कई सपने हैं और इन्हें प्राप्त करने में आप किसी प्रकार की कोई कोताही नहीं करेंगे।

 

इस अवधि में आप जोश और आत्मविश्वास से परिपूर्ण रहेंगे। अपने लक्ष्य को पाने के लिए आप ख़ूब पढ़ाई भी करेंगे। अपनी शिक्षा को लेकर आप उचित फ़ैसले लेंगे। मार्च महीना आपके लिए सुनहरा साबित होगा, जबकि मार्च के बाद आपकी एकाग्रता में कमी आएगी। ऐसे समय में आपको मनचाहे परिणाम के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। आपके लिए यही अच्छा होगा कि पढ़ाई से कुछ समय के लिए छुट्टी लें और योग-ध्यान करें। दोस्तों के साथ समय बिताना एक बेहतर विकल्प होगा।  राशिफल 2018 के अनुसार आपको माता-पिता का सहयोग प्राप्त होगा और वे आपके मनोबल को बढ़ाएँगे। चित्रकला और मीडिया मैनेजमेंट से जुड़े विद्यार्थियों को उम्मीद से बेहतर सफलता मिलेगी। कुल मिलाकर इस साल पढ़ाई में आपका प्रदर्शन आपकी मेहनत पर निर्भर करता है इसलिए जी-जान से पढ़ाई-लिखाई में जुट जाएँ।

 

कर्क राशिफल 2018 के अनुसार पारिवारिक भविष्यफल :

 

सितारों की चाल कहती है कि साल 2018 में गृहस्थ जीवन में आपको मिले-जुले परिणाम मिलेंगे। परिवार में हँसी-ख़ुशी का माहौल रहेगा और परिजनों के साथ मौज-मस्ती के लिए ख़ूब समय मिलेगा, हालाँकि परिवार में कुछ मतभेद भी होंगे, लेकिन आप अपने तरीक़े से उनका समाधान निकालने में सफल रहेंगे। साल के शुरुआत में जीवनसाथी के साथ अनबन के कारण आप तनावग्रस्त रह सकते हैं। राशिफल 2018 के अनुसार आप अपने परिजनों के ऊपर हावी रहेंगे, इसका सीधा असर आपके पारिवारिक संबंधों पर पड़ेगा। वैसे साल के अंत में परिवार में फिर से शांति का माहौल बन जाएगा और सभी लोग एक-दूसरे को प्यार करेंगे।  परिवार के किसी सदस्य की सेहत ख़राब होने से आप परेशान हो सकते हैं और इलाज में बहुत पैसे भी ख़र्च होंगे। अध्यात्म की ओर आपका रूझान होगा। ग्रहों की स्थिति के अनुसार परिवार के साथ आप छुट्टी मनाने के लिए छोटी दूरी की यात्रा कर सकते हैं। आपकी यह यात्रा किसी धार्मिक स्थल की भी हो सकती है। जीवनसाथी को कोई ऐसी बात ना बोल दें, जिससे उनको ठेस पहुँचे। उन्हें समझने की कोशिश करें और बात-बात पर शिकायत करना बंद करें।

 

बच्चे पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। इस दौरान वे किसी नए मुक़ाम को हासिल करेंगे। वे उच्च शिक्षा के लिए भी जा सकते हैं। वहीं दूसरी ओर वे थोड़े आक्रामक हो सकते हैं और उनकी हरकतें आपको परेशान कर सकती हैं। इस अवधि में आपको ख़ुद को कुछ समय देना होगा। सामाजिक कार्यों में आपकी दिलचस्पी होगी और इससे आपके कुछ नए संपर्क भी बनेंगे जो आपके पर्सनल और प्रोफ़ेशनल लाइफ़ के लिए फ़ायदेमंद होंगे।  भविष्यकथन 2018 के अनुसार इस साल माता-पिता के साथ संबंध अच्छे रहेंगे, हालाँकि भाईयों के साथ विवाद हो सकता है। वैसे इस विवाद को गंभीरता से लेने की कोई ज़रूरत नहीं है। यदि किसी प्रकार की कोई ग़लतफ़हमी है तो उसे बातचीत के साथ दूर करने की कोशिश करें। साल 2018 में आप कोई नया वाहन ख़रीद सकते हैं। इसके अलावा आपके निवास स्थान में भी बदलाव संभव है। आपके सपनों के घर का ख्वाब पूरा हो सकता है। यह साल आपको बहुत सारे अच्छे अनुभव देकर जाने वाला है।

 

कर्क राशिफवल 2018 के अनुसार प्रेम राशिफल :

 

प्रेम के मामले में यह साल बेहद ही ख़ूबसूरत रहने वाला है। साथी के साथ संबंधों में मधुरता आएगी। आप एक-दूसरे को समझेंगे और इससे आपके रिश्ते मज़बूत होंगे। कर्क राशिफल 2018 के अनुसार इस साल आप कई रोमांटिक डेट पर एक-दूसरे के साथ शानदार और यादगार पल बिताएँगे। साथी को सरप्राइज़ देने के लिए आप किसी ख़ूबसूरत जगह की सैर पर भी जा सकते हैं। पार्टनर के साथ बिताया गया एक-एक पल आपके रिश्तों के एक-एक गाँठ को मज़बूती से बाँधेगा।  यदि आप अपने पार्टनर के साथ शादी करना चाहते हैं तो इस अवधि में माता-पिता इस शादी का विरोध नहीं करेंगे। वहीं अगर आप किसी को दिलों-जान से चाहते हैं तो उन्हें प्रपोज़ कर सकते हैं। अगर आप सहकर्मी से प्यार करते हैं तो यह समय आपके लिए बहुत ही ख़ास है। कुँवारे जातकों के लिए शादी के बंधन में बँधने का योग बन रहा है, जबकि शादीशुदा लोगों के विवाहेत्तर संबंध हो सकते हैं।  नवंबर से दिसंबर तक की अवधि में आपको सावधान रहने की ज़रूरत है, क्योंकि इस दौरान आपके और पार्टनर के बीच किसी बात को लेकर शक-संदेह पैदा हो सकता है। अतः ग़लतफ़हमी दूर करने के लिए एक-दूसरे को समझने की कोशिश करें।

 

कर्क राशिफल 2018 के अनुसार स्वास्थ्य :

 

साल 2018 में आपकी सेहत की बात करें तो स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही आपको महंगी पड़ सकती है। नियमित रूप से व्यायाम करना आपके लिए फ़ायदेमंद होगा। कोई पुरानी बीमारी आपको इस साल परेशानी में डाल सकती है। साथ ही उच्च रक्तचाप से भी कुछ दिक्क़तें हो सकती हैं। जोड़ों में दर्द और अनिद्रा की समस्या हो सकती है। पूरे साल आपके स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। वहीं माता जी की सेहत आपकी चिंता की वजह बन सकती है।  2018 की भविष्यवाणी कहती है कि, इस साल आपको काम के साथ-साथ पूरी तरह से आराम करने की आवश्यकता है। दिमागी तौर पर आपको थकान हो सकती है और इसका सीधा असर आपके कार्य-स्थल पर देखने को मिलेगा, इसलिए आपके लिए ज़रूरी है कि काम से कुछ समय के लिए छुट्टी लें और आराम करें। दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इससे आपके अंदर एक नई ऊर्ज़ा का संचार होगा।  जिन जातकों को किडनी से संबंधित समस्या है उन्हें समय ज़्यादा सावधान रहने की आवश्यकता है। बदलते मौसम के कारण भी उन्हें परेशानी हो सकती है। इस समय आपका क्रोध भी आपके लिए नई मुसीबत ला सकता है, इसलिए इस पर कंट्रोल करें। खान-पान पर विशेष ध्यान दें और समय निकालकर योग-ध्यान करें।

 

साल 2018 में कर्क राशि के लिए उपाय :

 

इस साल ग्रहों के बुरे प्रभाव और भाग्योदय के लिए आप नीचे लिखे उपायों को कर सकते हैं।

ज़रूरतमंद लोगों के बीच कंबल बाँटें।

गले में अश्वगंधा की जड़ धारण करें।

महा-मृत्युंजय मंत्र का जप करें और श्रद्धा-भक्ति के साथ भगवान शिव की पूजा करें। कुत्तों को खाना खिलाएँ।

शनिवार के दिन साबुत उड़द, काला कपड़ा, सरसो का तेल, लोहा और लकड़ी का कोयला दान करें।

सभी महीनो का कर्क राशिफल 2018

                

जनवरी :

 भविष्यफल 2018 के अनुसार साल के पहले महीने में कर्क राशि के जातकों को प्रोफेशनल लाइफ में सुधार लाने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने होंगे। हालांकि इन कोशिशों की बदौलत आपको कामयाबी भी मिलेगी। वे जातक जो बिजनेस कर रहे हैं उन्हें इस महीने बड़ा आर्थिक लाभ मिलने की संभावना है। पारिवारिक जीवन में कुछ छोटी-मोटी परेशानियां आएंगी लेकिन परिजनों के साथ अच्छा समय व्यतीत होगा। वहीं वैवाहिक जीवन में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए जीवनसाथी के साथ विवाद करने से बचें वरना स्थिति और खराब हो सकती है। इस दौरान जीवनसाथी के साथ वक्त गुजारें और हो सके तो कहीं बाहर घूमने जाएं। सेहत के लिहाज से भी यह महीना आपके लिए अच्छा दिखाई दे रहा है। सुबह की नियमित सैर और व्यायाम करने से आप एकदम तंदुरुस्त रहेंगे। कर्क राशि के छात्रों के लिए यह महीना बेहद अहम होगा, क्योंकि उन्हें अपनी कड़ी मेहनत का परिणाम मिलेगा।

 

 फरवरी :

 फलादेश 2018 के अनुसार फरवरी के महीने में कर्क राशि के जातकों को अपने वैवाहिक जीवन में संभलकर चलना होगा। इस अवधि में क्रोध पर नियंत्रण रखना बहुत जरूरी होगा वरना विस्फोटक परिस्थिति उत्पन्न हो सकती है। इसके अलावा अपनी वाणी पर भी संयम रखें, क्योंकि कठोर शब्द आपके जीवनसाथी की भावना को ठेस पहुंचा सकते हैं। बेवजह शक करना और नियंत्रण रखने की भावना मन में नहीं रखें। जीवनसाथी की भावनाओं का सम्मान करें। बात करें अगर आपकी आर्थिक स्थिति की, तो इस माह धन का आवागमन अच्छा रहेगा, खासतौर पर परिवार की आय में वृद्धि होगी। हालांकि वित्तीय मामलों में फिर भी थोड़ा सावधान रहना होगा, क्योंकि आर्थिक मामलों से जुड़ी चिंताएं परेशान कर सकती हैं। इसलिए बेवजह खर्च करने से बचें। यदि आप कोई आवासीय संपत्ति खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आपको सलाह है कि इस महीने यह काम ना करें। विरोधी और शुत्र आपसे भयभीत रहेंगे। प्रोफेशनल लाइफ में उन्नति और वृद्धि के लिए यह महीना बेहद अच्छा रहने वाला है।

 

 मार्च :

 भविष्यकथन 2018 के अनुसार यह महीना आपके लिए भाग्यशाली साबित होगा। इस दौरान काम में मिलने वाली सफलता को लेकर आप उत्साहित रहेंगे। इस माह आपका लेडी लक काम करेगा और लाइफ में आप जैसा चाहेंगे वैसा ही होता जाएगा। यात्राएं अधिक होने से आप थकान महसूस करेंगे। वे जातक जो बिजनेस कर रहे हैं उनके विदेशों में संपर्क बनेंगे और ये संबंध उनके लिए बहुत लाभकारी होंगे। वहीं कर्क राशि के वे जातक जो रियल इस्टेट और प्रॉपर्टी डीलिंग से जुड़ा कार्य कर रहे हैं, उन लोगों को इस अवधि में अप्रत्याशित लाभ हो सकता है। बात करें अगर आपके पारिवारिक जीवन की तो, घर में शांति और सद्भाव का माहौल रहेगा। आप परिवार के सदस्यों के साथ अधिक समय व्यतीत करेंगे। इस माह घर की साज-सज्जा और पुनर्निर्माण का काम कराना आपका प्रमुख एजेंडा रहेगा। इसके अलावा धार्मिक और परोपकारी कार्यों में भी आपकी रुचि बढ़ेगी। इसकी वजह से आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। वहीं बात करें अगर आपकी सेहत की तो, इस महीने आपको थोड़ा सावधान रहना होगा। पेट संबंधी कुछ बीमारी आपको परेशान कर सकती है।

 

 अप्रैल :

 भविष्यवाणी 2018 के अनुसार अप्रैल के महीने में आप अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में संतुलन बनाये रखने में कामयाब रहेंगे। अपनी योजनाओं में सफलता मिलने आत्म विश्वास बढ़ेगा। इसके अलावा पिता और गुरु से मिलने वाला सहयोग आपके अंदर साहस और इच्छाशक्ति पैदा करेगा। महीने के दूसरे पड़ाव में आपके पिता की सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। सभी तरह के सलाहकारों के लिए यह समय अच्छा रहेगा। क्योंकि इस अवधि में उनकी बहुत मांग होगी। इसके अलावा यह समय कर्क राशि के छात्रों के लिए बहुत अच्छा रहने वाला है। क्योंकि इस दौरान उन्हें उनकी मेहनत का उत्तम परिणाम मिलेगा, साथ ही अच्छे शिक्षण संस्थानों में प्रवेश मिलेगा। कर्क राशि के वे जातक जो नौकरी की तलाश में उन्हें कई अच्छे विकल्प मिलेंगे, हालांकि और भी बेहतर प्रोफाइल के लिए आपको अपनी स्किलस पर और मेहनत करनी होगी। करियर को लेकर महत्वाकांक्षी जातकों को इस अवधि बहुत उन्नति और सफलता मिलेगी।

 

 मई :

 राशिफल 2018 के अनुसार मई का महीना कर्क राशि के विवाहित जातकों के लिए कठिन रहने वाला है। इस दौरान वैवाहिक जीवन में आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस समय अविध में कुछ लोगों की राहें अलग-अलग हो सकती है। इसलिए इस महीने जीवनसाथी के साथ विवाद व बहस करने से बचें और उनके साथ विनम्रता से व्यवहार करें। अच्छा होगा इन मामलों में आप परिवार के बड़े लोगों की सलाह लें और उसका अनुसरण करें। इसके अलावा इस माह काम के सिलसिले में विदेश यात्रा पर जाने के योग बन रहे हैं। वहीं विदेश में जॉब करने को लेकर आपके भाई-बहनों की इच्छा पूरी होगी। कठिन परिश्रम करने से उन्हें मनचाही सफलता मिलेगी। इस समय अवधि में परिजनों के साथ आपके रिश्ते मधुर रहेंगे। आपके घर में सुख और शांति बनी रहेगी। आर्थिक उन्नति और पारिवारिक व्यवसाय के लिए भी यह समय शुभ संकेत दे रहा है। इस दौरान आप अपनी धन और संपत्ति में वृद्धि को महसूस करेंगे। महंगे सामान खरीदने की वजह से इस माह खर्च ज्यादा हो सकता है।

 

 जून :

 भविष्यफल 2018 इंगित करता है कि, कर्क राशि के जातकों की सेहत जून के महीने में थोड़ी खराब रह सकती है। इसलिए स्वास्थ्य के प्रति बिल्कुल लापरवाही नहीं बरतें। महिलाओं को खासतौर पर अपनी सेहत पर ध्यान देना होगा, क्योंकि इस अवधि में उन्हें प्रजनन क्षमता से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा कई जातकों को नेत्र से संबंधी पीड़ा भी हो सकती है। मानसिक तनाव बढ़ने से अनिद्रा की समस्या होने की भी संभावना है। अत: अच्छी सेहत के लिए बेवजह तनाव लेने से बचें। कुछ समय के लिए काम से ब्रेक लें और आराम करें। ऐसा करने से आप बेहतर महसूस करेंगे। कर्क राशि के जातक वैवाहिक जीवन में परेशानियों के लिए एक-दूसरे को जिम्मेदार ठहराने से बचें। छोटी-छोटी गलतियों पर ध्यान देने की बजाय स्नेह और शांति के साथ वैवाहिक जीवन को मधुर बनाएं। आर्थिक मामलों के लिहाज से जून का महीना सामान्य दिखाई दे रहा है। वहीं छात्रों के लिए यह माह बहुत शुभ संकेत दे रहा है, खासतौर पर वे छात्र जो किसी विषय पर अनुसंधान कर रहे हैं। इस अवधि में वे लोग बहुत ही अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

 

 जुलाई :

 भविष्यफल 2018 संकेत दे रहा है कि जुलाई का महीना कर्क राशि के जातकों के लिए आर्थिक उन्नति का माह रहेगा। आपको अपने प्रयासों से सफलता मिलेगी और विदेशी स्त्रोतों से भी आय होगी। यदि आपके परिवार का कोई सदस्य विदेश में रहकर कार्य कर रहा है या फिर आपके परिवार के व्यवसाय का संबंध विदेश से है, तो निश्चित रूप से आपकी पारिवारिक आय में बढ़ोत्तरी होगी। आपकी मधुर वाणी आपको विवाद और विषम परिस्थितियों से बचाएगी। हालांकि इस माह मन में तरह-तरह के विचार आने से तनाव बढ़ सकता है, जो पर्सनल, सोशल और प्रोफेशनल रिलेशन को प्रभावित करेगा। एक ओर आप आपके व्यवहार में रुखापन आएगा। वहीं दूसरी ओर आपके स्वभाव में संवेदनाएं देखने को मिलेगी। इस माह कुछ समय के लिए आप काम के बोझ से स्वयं को तनावग्रस्त महसूस करेंगे, इसलिए कुछ समय आराम करने के लिए निकालें। भाषा विज्ञानी और अनुवादकों के लिए यह समय बहुत अच्छा रहने वाला है। कर्क राशि के वे जातक जो चिकित्सा के पेशे से जुड़े हैं उनके लिए भी यह समय बहुत लाभकारी रहेगा।

 

 अगस्त :

 फलादेश 2018 के अनुसार इस महीने आपके वैवाहिक जीवन में दु:खद मोड़ आ सकता है। यदि समय रहते हुए अपने परिपक्वता के साथ हालात को नहीं संभाला तो परिस्थितियां और बिगड़ सकती है। विशेषकर महिलाओं को अपने वैवाहिक जीवन में अधिक परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। इस दौरान महिला जातकों को प्रताड़ना का सामना करना पड़ सकता है। वैवाहिक जीवन में तनाव होने से पारिवारिक जीवन प्रभावित होगा और बच्चों पर इसका गलत प्रभाव पड़ेगा। इस वजह से आपके बच्चे अपनी पढ़ाई पर ध्यान नहीं दे पाएंगे। इसलिए भलाई इसी बात में है कि जीवनसाथी के साथ सभी विवादों को शांति से बैठकर सुलझाएं। वहीं दूसरी ओर इस माह आपका ध्यान अपने काम पर होगा। आपकी दृंढ इच्छाशक्ति की वजह से व्यक्तिगत जीवन में होने वाला आपके व्यावसायिक जीवन को प्रभावित नहीं कर पाएगा। अपने करियर संबंधी सभी योजनाओं पर आप काम करेंगे और आपको उसका उत्तम फल प्राप्त होगा। कार्य स्थल पर आप वरिष्ठ अधिकारियों और सहकर्मियों के साथ अच्छे संबंध बनाकर चलेंगे। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का व्यवसाय कर रहे जातकों को लाभ की प्राप्ति होगी। यह माह किसी भी नए तरह के निवेश के लिए बिल्कुल उपयुक्त नहीं है। बात करें अगर आपकी माता-पिता की सेहत की, तो उनका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। अपनी वैवाहिक जीवन से जुड़ी समस्याओं को हल करने के लिए आप माता-पिता से सहयोग ले सकते हैं।

 

 सितंबर :

 राशिफल 2018 यह दर्शाता है कि, इस महीने कर्क राशि के जातकों को घर-परिवार से जुड़े मामलों में बड़े लोगों की सलाह लेनी होगी। बड़े भाई-बहन, माता-पिता की सलाह से परिवार की शांति और समृद्धि के लिए लाभकारी रहेगी। इन लोगों का मार्गदर्शन मिलने से व्यक्तिगत जीवन में होने वाला तनाव भी कम होगा। इस माह परिजनों के साथ मिलकर कोई शुभ कार्य करने का अवसर मिलेगा। वहीं आर्थिक मोर्चे पर पैसा कमाने के कुछ अच्छे अवसर मिलेंगे, लेकिन खर्च भी बढ़ेंगे। आप मनोरंजन और सर्व-सुविधायुक्त सामानों पर अधिक खर्च करेंगे। जीवनसाथी के साथ संबंध मधुर बने रहेंगे, हालांकि छोटे-मोटे मतभेद होने की भी संभावना है। इसलिए जीवनसाथी के साथ मधुर व्यवहार करें और किसी भी तरह के विवाद में पड़ने से बचें। कार्य स्थल पर वरिष्ठ सहकर्मी आपके कठिन परिश्रम और काम की गुणवत्ता की तारीफ करेंगे। इसके अलावा आपके सहकर्मी भी आपका सहयोग करेंगे। इस माह विरोधी भी आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएंगे। कामकाजी महिलाओं के लिए यह समय बहुत अच्छा रहने वाला है। कार्यस्थल पर उनकी पदोन्नति होगी और वे अपने सभी काम बड़े आत्म विश्वास के साथ पूर्ण करेंगी।

 

 अक्टूबर :

 भविष्यफल 2018 कहता है कि, अक्टूबर के महीने में आप अपने सभी कार्यों को बहुत चतुराई और कुशलता के साथ पूरा करेंगे। भाई-बहन या दोस्तों के साथ साझेदारी में बिजनेस कर रहे जातकों को आर्थिक लाभ की प्राप्ति होगी। हालांकि पैसों के लेनदेन में थोड़ी सावधानी बरतने की ज़रुरत पड़ेगी। किसी अनजान व्यक्ति पर बिल्कुल भरोसा नहीं करे, खासकर जब मामला बिजनेस पार्टनरशिप से जुड़ा हो। इसलिए किसी भी व्यक्ति को अपना बिजनेस पार्टनर बनाने से पहले अच्छी तरह से सोच लें। सफलता प्राप्त करने की दिशा में आप कई अच्छी पहल और प्रयास करेंगे। इस महीने आपके साहस और आत्म विश्वास में भी वृद्धि होगी। महीने के पहले 15 दिन किसी भी तरह के नये निवेश के लिए अच्छा समय है। क्योंकि इस अवधि में आपको अप्रत्याशित आर्थिक लाभ की प्राप्ति होगी। वहीं महीने का दूसरा पखवाड़े किसी दीर्घकालिक योजना के लिए उत्तम रहेगा। विवाहित जातकों के लिए भी यह समय अच्छा रहने वाला है। इस दौरान वे परिवार नियोजन के बारे में सोच सकते हैं। वहीं दूसरी ओर जो महिला जातक गर्भवती हैं उनका प्रसव सफल और सुरक्षित तरीके से हो जाएगा। कर्क राशि के वे छात्र जो सॉफ्टवेयर तकनीक के क्षेत्र में काम कर रहे हैं उन्हें करियर के क्षेत्र में तरक्की मिलेगी।

 

 नवंबर :

 भविष्यवाणी 2018 के अनुसार इस माह वैवाहिक जीवन में सुखद और सकारात्मक बदलाव होने की संभावना है। यदि आपने प्रयास जारी रखें तो अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। वैवाहिक रिश्तों में तनाव कम होगा और हर्ष व सद्भाव बरकरार रहेगा। आप जीवनसाथी और बच्चों के साथ मिलकर अच्छा समय व्यतीत करेंगे। इसके अलावा परिजन भी आपसे खुश रहेंगे और परिवार की एकता बनी रहेगी। इस समय अवधि में जीवन में आने वाली तमाम चुनौतियों का सामना आप बड़ी ही कुशलता के साथ करेंगे। बात अगर आपकी सेहत की करें तो, इस महीने आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, लेकिन तंदुरुस्त रहने के लिए अपनी दिनचर्या को नियमित रखें। स्कूली और कॉलेज में पढ़ने वाले जातकों के लिए भी यह महीना शुभ संकेत दे रहा है। अच्छे काम की वजह से आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और सम्मान भी बढ़ेगा। इसके अलावा इस माह आपका रुचि धार्मिक कार्यों के प्रति बढ़ेगी। मानसिक शांति प्राप्त करने के लिए आप नियमित रूप से ध्यान और मंत्र जाप करेंगे।

 

 दिसंबर :

 फलादेश 2018 के अनुसार इस माह कर्क राशि के जातकों का झुकाव मनोविज्ञान जैसे विषयों की ओर बढ़ेगा। आप में से कुछ लोग इस दौरान तीर्थयात्रा पर जा सकते हैं। सितारों की चाल कहती है कि, वे लोग जो नौकरी कर रहे हैं अपनी जॉब चेंज करने के बारे में सोच सकते हैं। इस दौरान आपोक लंबी और छोटी दूरी की यात्रा भी करनी पड़ सकती है। महीने के दूसरे पखवाड़े में आपको लगातार कड़ा परिश्रम करना पड़ेगा। कार्यस्थल पर अच्छा माहौल बना रहेगा और सीनियर्स के साथ आपके रिश्ते मधुर रहेंगे। इस माह आपका वैवाहिक जीवन भी आनंद से भरा रहेगा। आप दोनों के बीच अच्छी समझ होगी और विषम परिस्थितियों में आप एक-दूसरे का सहयोग करेंगे। परिवार के बड़े लोगों और बच्चों के लिए यह समय अच्छा साबित होगा। वहीं आर्थिक मोर्चे पर यह महीना थोड़ा उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। वे जातक जो बिजनेस कर रहे हैं, यदि इस अवधि में किसी नए प्रोजेक्ट में निवेश करते हैं तो उन्हें अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। अंत में बात आपकी सेहत की करें तो आपको, इस महीने ज्यादा चिंता करने की ज़रुरत नहीं है। बेहतर स्वास्थ्य के लिए आपकी रुचि योग और प्राणायाम की ओर होगी।

 

 

सभी महीनो का सिंह राशिफल 2018

                

जनवरी :

 भविष्यफल 2018 के अनुसार जनवरी का महीना सिंह राशि के जातकों के लिए सकारात्मक बदलाव लेकर आएगा। आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए आप अधिक से अधिक प्रयास करेंगे। इस वर्ष आप आर्थिक योजना बनाने में व्यस्त रहेंगे। वित्तीय मामलों को लेकर आप भाग्यशाली रहेंगे और धन का संचय करने में समर्थ रहेंगे। आपके पिता के लिए भी यह समय अच्छा रहेगा। उन्हें अचानक आर्थिक लाभ हो सकता है। इस वर्ष आपके भाई-बहनों का जीवन भी सुखद रहेगा। वे कार्य क्षेत्र में उन्नति का अनुभव करेंगे। जबकि दूसरी ओर बच्चों के साथ आपका टकराव हो सकता है। विशेषकर वे बच्चे जो घर से बाहर रह रहे हैं, उनके साथ व्यवहार में थोड़ी परिपक्वता दिखाएं। बात अगर जीवनसाथी की करें तो, वे आपकी व्यस्त दिनचर्या को लेकर स्वयं को उपेक्षित महसूस कर सकती हैं। इसलिए अपने जीवनसाथी के साथ अधिक समय व्यतीत करने की कोशिश करें और उनके साथ अच्छी बातें करें। महीने के दूसरे पड़ाव में व्यावसायिक मामलों में अधिक ध्यान देने की वजह से आपके व्यक्तिगत जीवन में कुछ परेशानियां हो सकती हैं। सेहत के लिहाज से भी यह महीना थोड़ा संभलकर चलने का है इसलिए सावधान रहें।

 

 फरवरी :

 राशिफल 2018 के अनुसार सिंह राशि के जातकों को इस महीने व्यक्तिगत जीवन प ध्यान देने की ज्यादा ज़रुरत रहेगी। इसलिए इस दौरान विवादों से बचने की कोशिश करें। क्योंकि इससे आपकी खुशियां और प्रगति दोनों प्रभावित हो सकती हैं। यदि बात करें आपके कार्य की, तो यह महीना आपके लिए भाग्यशाली रहेगा। वे लोग जो नौकरी कर रहे हैं वे कार्य स्थल पर बेहद ऊर्जावान और उत्साहित रहेंगे। आप अपने बेहतर प्रदर्शन से दूसरों को अचंभित कर देंगे। वे लोग जो व्यवसाय कर रहे हैं यदि वे प्रॉपर्टी में निवेश करते हैं तो उन्हें अच्छा लाभ होगा। विदेशी स्त्रोतों से भी आपको कोई अच्छी खबर मिल सकती है जो आपके लिए लाभकारी होगी। विदेश में संपर्क बढ़ने से आपको इसका फायदा मिलेगा। आपका वैवाहिक जीवन उत्साह और सद्भाव से परिपूर्ण रहेगा। जीवनसाथी के साथ मिलकर संयुक्त रूप से कुछ नया करने की संभावना बन रही है। आर्थिक रूप से यह महीना आपके लिए अच्छा रहेगा। आपको किसी तरह के आर्थिक संकट का सामना नहीं करना पड़ेगा और आपकी बचत भी अच्छी रहेगी।

 

 मार्च :

 भविष्यकथन 2018 के अनुसार मार्च का महीना सिंह राशि के जातकों के लिए थोड़ा संभलकर चलने का है। इस समय में किसी भी तरह का निवेश करने से बचें वरना बड़ा नुकसान हो सकता है। हालांकि दूसरी ओर लाभ और धनार्जन की संभावना नज़र आ रही है। यदि आप नौकरी कर रहे हैं तो इस महीने आपको अपनी कड़ी मेहनत का नतीजा अवश्य ही मिलेगा। वेतन वृद्धि के साथ पदोन्नति की संभावना है। बच्चों के मामलों में आपको बेहद संयम के साथ काम लेना होगा। कोशिश करें कि उनके साथ विनम्रता से पेश आएं, क्योंकि आपके ज्यादा क्रोधित होने की वजह से वे नाराज़ हो सकते हैं। जीवनसाथी के साथ आपका रिश्ते सद्भावपूर्ण रहेंगे। आप दोनों एक-दूसरे के साथ अच्छा समय गुजारेंगे। महीने के दूसरे पड़ाव में सेहत संबंधी विकार आपको परेशान कर सकते हैं, इसलिए स्वास्थ्य को लेकर बिलकुल लापरवाही नहीं बरतें। यह समय आप एकांत में व्यतीत करना पसंद करेंगे और आपका झुकाव आध्यात्मिकता की ओर होगा।

 

 अप्रैल :

 फलादेश 2018 के अनुसार अप्रैल के महीने में सिंह राशि के जातकों को पिता या पैतृक रिश्तों से आर्थिक लाभ और सहयोग प्राप्त होने की संभावना है। अधिक तनाव और चिंताग्रस्त रहने की वजह से आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है, इसलिए ज्यादा तनाव नहीं लें। संतान पक्ष से भी कुछ परेशानियां हो सकती हैं। घर में सुख और समृद्धि का वातावरण रहेगा और आपका जीवनसाथी आपकी हरसंभव मदद करेगा। उनके प्यार और लगाव से परिस्थितियां निश्चित ही बेहतर होंगी। भाई-बहन के साथ मिलकर शुरू किए व्यवसाय से लाभ प्राप्त होने की संभावना है। करियर के क्षेत्र में भी आप अच्छा कार्य करेंगे। व्यावसायिक जीवन में स्थिरता बनी रहेगी और लगातार वृद्धि होगी। माह के दूसरे पड़ाव में आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा। आपकी नेतृत्व क्षमता आपको और शक्तिशाली बनाएगी एवं आप कुछ अच्छी पहल करेंगे।

 

 मई :

 राशिफल 2018 के अनुसार सिंह राशि के जातकों इस महीने अपनी सेहत और फिटनेस पर ज्यादा ध्यान देने की ज़रुरत है, इसलिए बेहतर होगा कि आप व्यायाम करें। आप में से कुछ लोग मार्शल आर्ट की तकनीक सीख सकते हैं। आकर्षक व्यक्तित्व की वजह से आपको प्रशंसा मिलेगी और आपके परिपक्व स्वभाव के कारण आपकी सामाजिक छवि और अच्छी होगी। दूसरी ओर आप बेहद सक्रिय, साहसी और जबर्दस्त ऊर्जा से लबरेज रहेंगे। सकारात्मक ऊर्जा मिलने से आप सफलता और वृद्धि का अनुभव करेंगे। कार्य स्थल पर वरिष्ठ अधिकारी आपके प्रदर्शन से बेहद खुश रहेंगे। इसकी बदौलत आपको उच्च पद की प्राप्ति हो सकती है। यदि कार्य क्षेत्र में आप सोच-समझकर निर्णय लेंगे तो आप बहुत उन्नति करेंगे। वहीं आर्थिक मोर्चे पर आपकी आमदनी संतोषजनक रहेगी लेकिन भौतिक सुख-सुविधाओं को प्राप्त करने के लिए खर्च अधिक होगा।

 

 जून :

 भविष्यकथन 2018 के अनुसार सिंह राशि के लोगों इस महीने अपनी तय धन-संपत्ति अर्जित करने के बारे में सोचेंगे। जबकि दूसरी ओर बेवजह की वस्तुओं पर खर्च करने से आपका बजट बिगड़ सकता है, इसलिए सावधान रहें और किसी भी तरह के आर्थिक संकट से बचने के लिए अधिक से अधिक बचत करें। कार्य स्थल पर आपकी ज़िम्मेदारियां बढ़ेंगी और वरिष्ठ अधिकारियों को आप से बहुत उम्मीदें होंगी। व्यावसायिक जीवन में आपका कद बढ़ेगा और सम्मान की प्राप्ति होगी। कुछ लोग काम के सिलसिले में विदेश यात्रा पर जा सकते हैं। वहीं घरेलू मोर्चे पर तनाव रहने की संभावना है क्योंकि परिवार के कई लोग आप से नाराज रहेंगे। जीवनसाथी के साथ रिश्तों में तनाव बढ़ने से परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप एक छात्र हैं तो शुरुआती संघर्ष के बाद आपको अपने परिश्रम का अच्छा फल मिलेगा।

 

 जुलाई :

 भविष्यकथन 2018 के अनुसार सिंह राशि के लोग इस महीने की शुरुआत में अपने एजेंडे में परिवर्तन कर सकते हैं। आत्म विश्वास बढ़ने से आपके व्यक्तित्व में मजबूती आएगी और आप सफलता प्राप्त करेंगे। माह के दूसरे पड़ाव में विश्वास की कमी होने से आपको स्वयं पर शक होगा। इसकी वजह से आप परेशान रह सकते हैं। सितारों की चाल कहती है कि इस महीने आपको अपने खर्चों पर नियंत्रण रखना होगा। क्योंकि आपकी उच्च जीवनशैली और इच्छाओं की वजह से आपका खर्च अधिक होगा। आप आय से ज्यादा पैसा खर्च करेंगे। इसके अलावा आप भ्रमित और निराश रहेंगे, साथ ही आप अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में असमर्थ रहेंगे। हालांकि माह के दूसरे पड़ाव में स्थिति अनुकूल हो जाएंगी। अपनी काबिलियत पर आपको पूरा भरोसा होगा और इसकी मदद से आप सफलता प्राप्त करेंगे। आपका जीवनसाथी भी बहुत सहयोगी होगा। नौकरी पेशा लोग बेहतर प्रदर्शन करेंगे और उन्हें प्रशंसा मिलेगी। जीवन साथी आपकी शक्ति का स्त्रोत होगा। इस माह आपकी सेहत ठीक नहीं रह सकती है इसलिए सावधान रहें।

 

 अगस्त :

 भविष्यफल 2018 के अनुसार सिंह राशि के जातकों के लिए महीना का पहला भाग थोड़ा परेशानी भरा रह सकता है, विशेषकर प्रोफेशनल लाइफ में थोड़ी समस्याएं आ सकती हैं। जीवन के प्रति अरुचि पैदा हो सकती है जो परेशानी का कारण बनेगी लेकिन ये परिस्थितियां ज्यादा दिन तक नहीं रहेंगी। महीने के दूसरे पड़ाव में आत्म विश्वास और साहस आने से हालात सामान्य हो जाएंगे। वहीं इस महीने में कुछ दिन आर्थिक अस्थिरता बनी रह सकती है। बेवजह के खर्च करने से बचें और अपने बजट पर ध्यान दें। जीवनसाथी से आपके रिश्ते अच्छे रहेंगे और आप दोनों एक-दूसरे के साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे। वहीं जीवनसाथी की सेहत को लेकर थोड़ा सावधान रहें। मानसिक शांति भंग होने से अनिद्रा जैसी परेशानी हो सकती है, इसलिए आवश्यकता से अधिक नहीं सोचें। क्योंकि इससे आपकी परेशानी और बढ़ सकती है। सकारात्मकता के साथ एकाग्र होकर अपने लक्ष्य पर ध्यान दें। दिमागी खेल जैसे- शतरंज आदि के खिलाड़ी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

 

 सितंबर :

 फलादेश 2018 के अनुसार सिंह राशि के लोग इस महीने अच्छा प्रदर्शन करेंगे। इस अवधि में आप मनोरंजन और कलात्मक गतिविधि में अपना समय व्यतीत करेंगे। संतान पक्ष की ओर से आप थोड़े चिंतित रहेंगे। क्योंकि बच्चे पढ़ाई-लिखाई में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाएंगे। किशोरावस्था वाले बच्चों पर माता-पिता को अतिरिक्त ध्यान देना पड़ेगा और उनकी संगत पर नज़र बनाये रखनी होगी। इसके अलावा बच्चों का मार्गदर्शन करना होगा। इस महीने सिंह राशि के जातक विचारों से स्पष्ट और आकर्षक व्यक्तित्व के धनी होंगे। संतुलित विचार और दृष्टिकोण से आप स्वयं को बेहतर स्थिति में पाएंगे। यदि आप किसी बड़े निवेश के बारे में विचार कर रहे हैं तो अवश्य करें क्योंकि यह समय आपके लिए बेहद अच्छा है। महीने के अंत में इस निवेश से बड़ा आर्थिक लाभ मिलने की संभावना है। पारिवारिक जीवन के लिए भी यह माह अच्छा संकेत दे रहा है। आप परिजनों के साथ अच्छे क्षण व्यतीत करेंगे। सैर-सपाटा और मनोरंजक गतिविधियों में व्यस्त रहेंगे। वाचक, वक्ता और मीडिया से जुड़े जातकों के लिए समय बेहद अनुकूल है। इसके अलावा कला, डिजाईन और फिल्म प्रॉडक्शन से जुड़े व्यवसाय वाले लोगों की लोकप्रियता में वृद्धि होगी। इसके अतिरिक्त चित्रकारी और कला से जुड़े लोगों की भी बहुत डिमांड होगी।

 

 अक्टूबर :

 भविष्यकथन 2018 के अनुसार अक्टूबर का महीना सिंह राशि के जातकों के लिए आर्थिक रूप से बेहद अच्छा रहने वाला है। आप ज्यादा से ज्यादा कमाएंगे और धन की बचत करने में समर्थ होंगे। साथ ही इस माह आपको आय के कई साधन मिलेंगे और धनार्जन होगा। वे जातक जो व्यवसाय कर रहे हैं उन्हें इस महीने बड़ा लाभ होगा। नए प्रतिष्ठान की शुरुआत और व्यवसाय में विस्तार की संभावना भी बन रही है। बैंककर्मी, लेखाधिकारी, आर्थिक और बीमा सलाहकारों के रूप में कार्य कर रहे जातकों के लिए यह महीना बहुत अनुकूल रहेगा। इस अवधि में उन्नति करेंगे और आपकी मांग बढ़ेगी। पारिवारिक जीवन में शांति और सद्भाव बना रहेगा। जीवनसाथी के साथ रिश्ते और भी मजबूत होंगे। बच्चों को मिलने वाली सफलता से आप बेहद खुश रहेंगे। बच्चे पढ़ाई-लिखाई के साथ-साथ अन्य गतिविधियों में भी अच्छा प्रदर्शन करेंगे। नौकरी पेशा और बिजनेस से जुड़ी महिलाओं की तरक्की होगी और उनकी प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी।

 

 नवंबर :

 राशिफल 2018 के अनुसार इस माह सिंह राशि के जातकों को आय का एक नया साधन मिलेगा। इसकी वजह से आपकी पारिवारिक आय में वृद्धि होगी। कार्य स्थल पर स्थिरता बनी रहेगी और सकारात्मक बदलाव होते रहेंगे। साथ ही ऑफिस में आपका सभी के साथ मित्रवत व्यवहार रहेगा। इस महीने आपका ध्यान परिवार की ओर अधिक रहेगा। आपका वैवाहिक जीवन भी सुखद रहेगा और जीवनसाथी के भाग्य से आपको लाभकारी परिणाम प्राप्त होंगे। कुच जातक घर की मरम्मत या सौंदर्यीकरण का कार्य करा सकते हैं। इसके अलावा घर पर धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियां अधिक रहेंगी। मांगलिक कार्य के अवसर पर घर में कुटुंब और परिवार के लोगों से मिलना-जुलना होगा। सिंह राशि के कुछ लोगों को पैतृक संपत्ति मिलने की संभावना है। इस महीने स्वास्थ्य पर खास ध्यान देने की आवश्यकता है। सेहत को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही घातक साबित हो सकती है। घर बैठकर कार्य कर रहे है लोगों के लिए यह समय लाभकारी रहेगा।

 

 दिसंबर :

 सितारों की चाल कहती है कि दिसंबर के महीने में सिंह राशि के जातकों की रुचि प्राणायाम के प्रति बढ़ेगी। आपका झुकाव अध्यात्म की ओर होगा और आप आध्यात्मिक क्रियाओं में व्यस्त रहेंगे। यह समय स्वयं के मूल्यांकन के लिए बहुत अच्छा होगा। वहीं वैवाहिक जीवन में जीवनसाथी के साथ अहंकार की वजह से टकराव हो सकता है। इसलिए समय रहते हुए सभी मामलों को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाएं वरना हालात खराब हो सकते हैं। एक समय ऐसा भी आ सकता है कि बच्चों के साथ आपके वैचारिक मतभेद हो जाएं, अत: उनके साथ स्नेह का भाव रखें और अधिक से अधिक समय व्यतीत करें। इस माह मन की इच्छा के अनुसार काम नहीं होने की वजह से आप थोड़े परेशान रहेंगे। कार्य स्थल पर स्थिरता बरकरार रहेगी और वरिष्ठ अधिकारी आपके काम की तारीफ करेंगे। वे जातक जो प्रिंटिंग और पब्लिशिंग के काम से जुड़े हैं उनके लिए यह महीना अच्छा रहने वाला है। यदि आप किसी के साथ साझेदारी में व्यवसाय कर रहे हैं तो पार्टनर के साथ आपके रिश्ते अच्छी नहीं रहेंगे। हो सकता है कि आप पार्टनरशिप तोड़कर व्यवसाय को अकेले ही संभालें।

वार्षिक कन्या राशिफल 2018 :

 

राशिफल 2018 के अनुसार यह वर्ष कन्या राशि के जातकों के लिए ख़ूबसूरत रहने वाला है। आप कई सारे सकारात्मक बदलावों को महसूस करेंगे। साल 2018 में आपकी ज़िन्दगी भी एक नए रास्ते पर जाते हुए नज़र आएगी। दूसरे शब्दों में कहें तो आपके हिसाब से ही आपकी ज़िन्दगी गुज़रने वाली है। कड़ी मेहनत की बदौलत आप बेहतर रिजल्ट प्राप्त करेंगे।

 

भविष्यफल 2018 के अनुसार इस साल कई सुनहरे मौक़े आपका इंतज़ार कर रहे हैं। कुण्डली में आपके ग्रहों की चाल बता रही है कि कार्य-स्थल पर कई महत्वपूर्ण सुधार होंगे और आप अपने सीनियर्स को अपने काम करने के अंदाज़ से प्रभावित करने में सफल रहेंगे। दूसरे शब्दों में कहें तो आपके हिसाब से ही आपकी ज़िन्दगी गुज़रने वाली है। कड़ी मेहनत की बदौलत आप बेहतर रिजल्ट प्राप्त करेंगे।

 

साल 2018 में धन की बात करें तो पैसों का आगमन सुचारू रूप से रहेगा। आय के कुछ नए स्रोत भी पैदा होंंगे। जनवरी माह में आप नए व्यापार में निवेश करेंगे और इससे आपको अच्छा रिटर्न भी मिलेगा, वहीं अक्टूबर के बाद आपको हर एक काम में सफलता मिलेगी और आर्थिक स्थिति आपके अब तक के जीवन में सबसे अच्छी होगी। इस दौरान आपका सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा और नए रिश्ते भी बनेंगे, जो कि आपके लिए भविष्य में काफ़ी मददगार साबित होंगे।

 

  फलादेश 2018 के अनुसार पारिवारिक जीवन की बात करें तो आपको मिला-जुला परिणाम मिलेगा। जीवनसाथी का सहयोग हर मोड़ पर मिलेगा, हालाँकि साथी की सेहत अक्टूबर महीने में थोड़ी नाजुक रह सकती है। अतः उनकी सेहत का पूरा ख़्याल रखें और ज़्यादा दिक्क़त हो तो चिकित्सक की सलाह लें। बच्चों को आपके लाड़-प्यार की ज़रूरत होगी। स्वास्थ्य की समस्याओं के कारण बच्चे परेशान हो सकते हैं। बच्चोंं के साथ-साथ आपको भी काम से छुट्टी लेकर थोड़ा आराम करना चाहिए, नहीं तो काम के दबाव के कारण आपकी सेहत भी कमज़ोर रह सकती है। आपको जोड़ों में दर्द, अपच और बदलते मौसम के कारण दिक्क़त होने की संभावना नज़र आ रही है।  2018 में ग्रहों की चाल बताती है कि, आप अपने करीबियों और चाहने वालों के साथ ख़ूबसूरत पल बिताएँगे। माता-पिता और भाई-बहनों का पूरा सहयोग मिलेगा। काम के सिलसिले में दूर की यात्रा का योग बन रहा है। यह यात्रा आपके लिए सुःखद और फलदायक रहेगी। वहीं अधिक काम के कारण परिवार से भी कुछ दिनों के लिए दूर रहना पड़ सकता है, लेकिन इसके बाद पूरे परिवार के साथ घूमने का मौक़ा भी मिलेगा। इस तरह आप गृहस्थ और पेशेवर जीवन में तालमेल बिठाने में सफल रहेंगे। घर पर कोई शुभ कार्य का आयोजन होने वाला है। लंबे समय से अधर में लटकी आपकी ख़्वाहिश इस समय पूरी होगी। वहीं संतान की चाहत रखने वाले जातकों की भी मुराद इस साल पूरी होगी। 

 

 यदि आप एक विद्यार्थी हैं तो आपकी राह में कुछ बाधाएँ आ सकती हैं। एकाग्रता में कमी देखने को मिलेगी। पढ़ाई-लिखाई से कुछ समय के लिए ध्यान पूरी तरह से हट सकता है, लेकिन आपको अपने लक्ष्य से नहीं भटकना है। एकाग्रता के लिए योग और ध्यान करें। कुल मिलाकर यह साल आपके निजी और पेशेवर ज़िन्दगी में सकारात्मक ही रहने वाला है। कुछ अनबन को छोड़ दें तो घर-परिवार में हँसी-ख़ुशी और शांति का माहौल रहेगा।

 

कन्या राशिफल 2018 के अनुसार कॅरियर:

 

 वैदिक फलादेश के अनुसार साल 2018 में कन्या राशि के जातकों के कॅरियर की बात करें तो काम से कभी-कभार आपका ध्यान भटकेगा, लेकिन कुछ ही समय बाद फिर से आप पटरी पर आ जाएँगे। आर्थिक स्थिति बढ़िया रहने वाली है। कार्य-स्थल पर आपका कौशल और हुनर देखने को मिलेगा, हालाँकि आपको अपने रास्ते से सभी प्रकार के रोड़े को हटाना होगा।  यदि नौकरी बदलने का मन है तो बदल सकते हैं। समय इसके लिए अनुकूल है। वहीं कन्या राशि के जातक कई बार मेहनत के अनुरूप फल नहीं मिलने के कारण परेशान हो सकते हैं, लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि धैर्य बनाए रखें और अपने मार्ग से ना भटकें। जल्द ही समय आपके अनुकूल हो जाएगा। कुछ समय बाद आप पाएँगे कि आपके रास्ते की सभी बाधाएँ ख़ुद-ब-ख़ुद ख़त्म हो गईं।  कन्या राशि का स्वामी बुध ग्रह है जो बुद्धि और व्यापार का कारक होता है। बुध के प्रभाव से नए व्यापार और काम के सिलसिले में की गई यात्रा से अप्रत्याशित लाभ होगा। यदि आप सरकारी नौकरी करते हैं तो अच्छी सैलरी के साथ पदोन्नति होने की अपार संभावना है। अगर कार्यक्षेत्र प्रिटिंग, कपड़ा, इस्पात या स्टील से संबंधित है तो आपको शानदार लाभ प्राप्त होगा। कुल मिलाकर कॅरियर के लिहाज से यह साल ठीक-ठाक ही रहने वाला है।

 

कन्या राशिफल 2018 के अनुसार आर्थिक स्थिति :

 

 2018 की भविष्यवाणी के अनुसार कन्या राशि के जातकों की आय में वृद्धि होगी। कारोबार के विस्तार के लिए दूर की यात्रा का भी योग बन रहा है। विदेश की यात्रा सुखःद रहेगी और इस दौरान आपको कई सुनहरे मौक़े भी मिलेंगे। पैसे बचाने में आप सफल रहेंगे, लेकिन जोखिम भरे मामलों में निवेश करने से बचना होगा। वहीं साल की मध्यावधि में परिवार के साथ सैर-सपाटे पर जाने की योजना बन सकती है। यह सैर किसी धार्मिक स्थल की भी हो सकती है। इस दौरान आप घरेलू उपयोग की कुछ महंगी वस्तुएँ ख़रीद सकते हैं।  ज़मीन-ज़ायदाद ख़रीदने में पैसे ख़र्च होंगे। नए कारोबार को शुरू करने के लिए समय अनुकूल है और इसमें आपको शानदार फ़ायदे भी होंगे। ख़ासकर जनवरी महीने में मुनाफ़े की अपार संभावना है। वहीं अक्टूबर के बाद आपके अच्छे दिनों की शुरुआत होगी। बिज़नेस में अनुभवी लोगों की सलाह लेकर आगे बढ़ें।  ग्रहों की दशा बता रही है कि आपको बंपर फ़ायदे होने वाले हैं। साथ ही आपको सलाह दी जाती है कि अपने बजट के हिसाब से ही ख़र्च की प्लानिंग करें, नहीं तो आर्थिक संकट से जूझना पड़ सकता है। वहीं रुपये के लेन-देन में सावधानी बरतें और संभव हो तो आर्थिक लेन-देन का रिकॉर्ड लिखित रूप में रखें। ऐसा भी हो सकता है कि आपका कोई अपना ही धोख़ा दे दे। स्टील के कारोबार में किया गया निवेश फ़ायदे का सौदा साबित होगा। आर्थिक स्तर पर यह साल फ़ायदेमंद रहने वाला है।

 

कन्या राशिफल 2018 के अनुसार शिक्षा :

 

 वैदिक फलादेश के अनुसार साल 2018 विद्यार्थियों के लिए चुनौतियों से भरा साबित रहने वाला है। पढ़ाई-लिखाई में अक़्सर कोई-ना-कोई बाधाएँ आती ही रहेंगी। इससे आपकी शिक्षा बाधित रहने वाली है, वहीं कन्या राशि के छात्रों में एकाग्रता की कमी भी रहेगी। इस कारण आप दोस्तों के साथ कुछ पल बिताएँगे। वहीं दूसरी तरफ़ माता-पिता नाराज़ होंगे, लेकिन ऐसे समय में वे आपकी मदद भी करेंगे। इन हालातों से आपको परेशान होने की ज़रूरत नहीं है।  अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें। पढ़ाई के लिए अलग से समय निकालने की कोशिश करें। साथ ही अपनी दुविधा को दूर करने के लिए माता-पिता और गुरु जी की मदद लें। साल 2018 की मध्यावधि में आप तरोताज़ा और जोश से भरे रहेंगे। इस दौरान पढ़ाई में आपका मन भी लगेगा और आप नई चीज़ों को भी सीखेंगे। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को बेहतरीन परिणाम के लिए अधिक मेहनत करनी होगी। एकाग्रता के लिए योग और ध्यान की मदद ले सकते हैं।

 

कन्या राशिफल 2018 के अनुसार पारिवारिक भविष्यफल :

 

 ज्योतिष कथन के अनुसार साल 2018 में आपका गृहस्थ जीवन ठीक-ठाक रहने वाला है, हालाँकि कुछ विवादों के कारण परेशानी हो सकती है। सामाजिक दायरे बढ़ाने के लिए कई सुनहरे मौक़े मिलेंगे। काम की अधिकता के कारण आप थोड़े समय के लिए परेशान हो सकते हैं, हालाँकि दोस्तों और परिवार के साथ ख़ूबसूरत पल बिताने में सफल रहेंगे। इस दौरान माता-पिता और जीवनसाथी का पूरा सहयोग प्राप्त होगा, जिसकी आपको ज़रूरत भी है। वहीं दूसरी तरफ़ अक्टूबर महीने में पार्टनर की ख़राब सेहत आपकी चिंता का एक कारण बन सकती है।  पार्टनर को कमज़ोरी महसूस होगी, इसलिए आपको इस समय उनकी सेहत का ख़्याल रखना होगा। साथ ही परिवार के लोगों के साथ वाद-विवाद करने से बचें। किसी बात को लेकर अनबन है तो आपस में बैठकर उसे शांति से सुलझाने की कोशिश करें। परिवार के साथ घूमने जाने की योजना बन सकती है। इस दौरान परिवार के सभी सदस्यों की एक-दूसरे से मुलाक़ात संभव है। इससे परिवार के सदस्यों के बीच चली आ रही अनबन ख़त्म होगी और उनके बीच प्यार बढ़ेगा। इस दौरान परमार्थ की ओर आपका झुकाव होगा और घर पर धार्मिक कार्यों का भी आयोजन होगा।  पार्टनर को ख़ुश करने के लिए आप कोई महंगा उपहार भी ख़रीद सकते हैं। विवाहित जातकों के लिए यह अवधि बेहद ही ख़ूबसूरत है। वे एक-दूसरे के साथ रोमांटिक पल गुज़ारेंगे। कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि, पारिवारिक स्तर पर यह साल बढ़िया रहने वाला है, हालाँकि आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखने की ज़रूरत होगी। ऐसे शब्द ना बोलें जिससे किसी को ठेस पहुँचे।

 

कन्या राशिफल 2018 के अनुसार प्रेम व विवाह :

 

 वैदिक ज्योतिषफल के अनुसार साल 2018 प्रेम राशिफल कन्या राशि के जातकों के लिए बड़ा ही दुविधायुक्त (कंफ़्यूज़न वाला) रहने वाला है। साथी के साथ मतभेद होने की संभावना नज़र आ रही है। ग़लतफ़हमियों के कारण पार्टनर से अलगाव भी हो सकता है। आप दोनों के बीच किसी बात को लेकर कहासुनी भी हो सकती है। अतः आपके लिए यही बेहतर होगा कि बेकार की बातों पर ध्यान ना दें और एक-दूजे को समझने की कोशिश करें। अपने ग़ुस्से को कंट्रोल करना सीखें और शक़-संदेह करने से बचें। साथी से बातचीत के दौरान धैर्य रखें और शांति से बात करें। वैसे ऐसी स्थिति ज़्यादा समय तक नहीं रहने वाली है।  सितारों की चाल बताती है कि, फ़रवरी महीने के बाद आप दोनों के बीच प्यार ख़ुद-ब-ख़ुद बढ़ने लगेगा। वहीं अप्रैल महीने में आपको पार्टनर के साथ कई रोमांटिक डेट पर जाने का मौक़ा मिलेगा, हालाँकि पार्टनर के दिल को जीतने के लिए आपको थोड़ा कष्ट भी करना पड़ेगा। अगर आप अविवाहित हैं और कोई आपको भा गया है तो आप उसे प्रपोज़ कर सकते हैं। अच्छी बात ये है कि आपको सकारात्मक जवाब भी मिलेगा।  यदि आप अपने प्यार को आगे बढ़ाना चाहते हैं तो समय इसकी गवाही दे रहा है। किसी के बहकावे में ना आएँ। कोई भी फ़ैसला अपनी सूझबूझ से लें। ऐसा भी हो सकता है कि आपका कोई क़रीबी ही आपको पार्टनर के प्रति भड़काने की कोशिश करे। यदि आप कुछ बातों का ख़्याल रखते हैं तो प्रेम संबंध पहले से बेहतर होंगे।

 

कन्या राशिफल 2018 के अनुसार स्वास्थ्य :

 

 भविष्यफल 2018 के अनुसार यदि कन्या राशि के जातकों की सेहत की बात करें तो इस साल के सभी काम एक तरफ़ और सेहत की देखभाल एक तरफ़ होना चाहिए, क्योंकि आप भी जानते हैं कि सच्चा धन स्वास्थ्य ही है। ख़राब दिनचर्या के कारण स्वास्थ्य संबंधी परेशानियाँ हो सकती हैं। जोड़ों में दर्द, अपज और सिरदर्द की समस्या होने की संभावना है। ख़राब स्वास्थ्य के कारण कार्य-स्थल पर आपका काम भी प्रभावित होगा।  साल 2018 के मध्य में आप में जोश और उत्साह की कमी रहेगी और काम में मन भी नहीं लगेगा। नींद पूरी नहीं होने के कारण थकान महसूस होगी और आप आक्रामक भी हो सकते हैं। वाहन चलाते वक़्त सावधान रहें। घायल होने या चोट लगने का डर है। सितारों का कहना है कि घर और घर से बाहर दोनों जगहों पर आपको सतर्क रहने की ज़रूरत है।  उच्च रक्तचाप और हृदय से पीड़ित लोगों को नियमित रूप से डॉक्टर की सलाह लेनी होगी। बच्चों के स्वास्थ्य पर ध्यान देना होगा। कमज़ोर सेहत के कारण उनकी पढ़ाई-लिखाई भी प्रभावित होगी। ग्रहोंं की स्थिति को देखते हुए आपकी सेहत की बात करें तो काम से छुट्टी लेकर आराम करना आपके लिए बेहतर होगा। साथ ही खानपान पर ध्यान दें और नियमित रूप से व्यायाम करें। इसके अलावा योग और ध्यान भी कर सकते हैं।

 

साल 2018 में कन्या राशि के लिए उपाय :

 

 साल 2018 में ग्रहों के बुरे प्रभाव और भाग्योदय के लिए नीचे लिखे उपाय करें।

 

  * कुत्तों को रोटी और बिस्कुट खिलाएँ। * राहु बीज मंत्र का नियमित रूप से जप करें। * नागरमोथा की जड़ धारण करें। * ज़रुरतमंदों को रंगीन कंबल दान करें। * शनिवार या मंगलवार को हनुमान मंदिर में पताका (झंडा) चढ़ाएँ या लगाकर आएँ।

सभी महीनो का कन्या राशिफल 2018

                

जनवरी :

 भविष्यफल 2018 के अनुसार जनवरी का महीना कन्या राशि के जातकों के लिए सामान्य रहने वाला है। इस अवधि में यदि आपको लाभ नहीं मिलेगा तो हानि भी नहीं होगी। पारिवारिक संसाधनों में बढ़ोत्तरी की संभावना है इससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। इस माह महंगे घरेलू सामान खरीदने से आपका खर्च बहुत बढ़ सकता है, इसलिए सोच-समझकर खर्च करें। मानसिक, बौद्धिक और कलात्मक क्षमता में वृद्धि होने से आप अपने लक्ष्यों को आसानी से प्राप्त कर लेंगे। वकील, शिक्षक, सलाहकार और वक्ताओं के लिए यह महीना अच्छा रहने वाला है। कन्या राशि के जातक जनवरी के महीने में सभी क्षेत्रों में अच्छा कार्य करेंगे। क्रोध और वाणी पर संयम रखें क्योंकि गलत शब्दों के इस्तेमाल से आपके और परिजनों के बीच गलतफहमी उत्पन्न हो सकती है। इसलिए कड़वे वचन बिल्कुल नहीं बोलें। इस माह के अंत में आपको कठिन परिश्रम का फल मिलेगा और सब कुछ व्यवस्थित हो जाएगा।

 

 फरवरी :

 भविष्यकथन 2018 के अनुसार फरवरी के महीने में कन्या राशि के जातकों को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। महीने के शुरुआती दो हफ्तों में बच्चों की ओर से तनाव मिल सकता है। तनाव और चिंता की वजह से आपकी मानसिक शांति भंग हो सकती है। इस दौरान बच्चों की पढ़ाई-लिखाई के लिए आपको कुछ निवेश करना होगा। बच्चे किसी खास विषय की पढ़ाई करेंगे जिसकी फीस बहुत ज्यादा हो सकती है। इसके अलावा वे पढ़ाई के लिए घर से दूर भी जा सकते हैं। अगर बात करें आपकी लव लाइफ की तो, सितारों की चाल कहती है कि, अपने प्रेम जीवन को लेकर आपको थोड़ा सावधान रहना होगा। क्योंकि कुछ विवादों की संभावना बन रही है। इसलिए अपने प्रेम जीवन में संतुलन बनाये रखने की कोशिश करें और अपने साथी को ज्यादा वक्त देने की कोशिश करें। वहीं इस माह सेहत को लेकर भी आपको अपना खास ख्याल रखना होगा। फूड पाइज़निंग, मुंह में छाला और कोई घाव हो सकता है। आपके स्वभाव में साहस, क्रोध और वीरता की वृद्धि होगी। ग्राफिक आर्टिस्ट, विदेशी भाषा के जानकार और तकनीकी लेखन से जुड़े जातकों के लिए समय बहुत अच्छा है।

 

 मार्च :

 फलादेश 2018 के अनुसार मार्च का महीना कन्या राशि के लोगों के लिए बहुत ही सकारात्मक साबित होगा। जीवन में खुशियां बनी रहेंगी और सब कुछ अच्छा रहेगा। विशेषकर शादीशुदा लोगों के लिए यह समय सुखद होगा। इस दौरान आपके वैवाहिक जीवन में मधुरता और शांति बनी रहेगी। आप एक-दूसरे की जरुरत को समझेंगे। जीवनसाथी से आपको अपार सहयोग मिलेगा और आपका बंधन दिन ब दिन मजबूत होता जाएगा। इस माह घर में कोई मांगलिक कार्य का आयोजन भी संभव है। विवाह संपन्न होने के भी योग बन रहे हैं। इसके अलावा आप अपना वर्तमान निवास स्थान बदलकर किसी बड़े घर में शिफ्ट हो सकते हैं। इस महीने अत्यधिक व्यस्त होने की वजह से आपके परिजन स्वयं को उपेक्षित महसूस करेंगे, इसलिए समय निकालकर परिवार के लोगों से मिलें। वे जातक जो सौंदर्य प्रसाधन, कलात्मक वस्तु, जेवर और सर्वसुविधा युक्त सामानों का व्यवसाय करते हैं उनके लिए यह समय बेहद अनुकूल है। क्योंकि इस महीने बिजनेस में अच्छा लाभ होने की संभावना है। इस अवधि में आप अपने व्यवसाय को विस्तार देने की योजना बनाएंगे। आप अपने जीवनसाथी के साथ मिलकर भी कुछ कर सकते हैं। यह काम मनोरंजक, व्यावसायिक या यात्रा से जुड़ा भी हो सकता है।  अप्रैल :

 भविष्यवाणी 2018 के अनुसार कन्या राशि के लोगों को अप्रैल के महीने में वाणी पर संयम रखना होगा। विशेषकर वैवाहिक जीवन में थोड़ी ज्यादा सावधानी बरतनी होगी। जीवनसाथी के साथ जो भी मतभेद हैं उन्हें जल्द से जल्द दूर करने की कोशिश करें वरना समस्या खड़ी हो सकती है। कार्य स्थल पर भी सतर्क रहना आपके लिए अच्छा होगा। याद रखें अभद्र भाषा से समस्या उत्पन्न हो सकती है। कार्य स्थल पर बेवजह की बातें और ऑफिस पॉलिटिक्स करने से बचें। यह माह आर्थिक तौर पर आपके लिए लाभकारी रहेगा। आप अधिक से अधिक पैसों की बचत करेंगे और इससे आर्थिक स्थिरता आएगी। यह समय अचल संपत्ति के क्षेत्र में निवेश करने के लिए बिल्कुल सही नहीं है, इसलिए जमीन/मकान खरीदने या बेचने से बचें। प्रॉपर्टी या कार्य से जुड़े हर दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने से पहले उसे अच्छे से पढ़ लें। क्योंकि धोखेबाजी का डर है। इस माह पिता की सेहत पर ध्यान देने की ज़रुरत होगी। इस अवधि में उन्हें कोई गंभीर बीमारी से कष्ट हो सकता है हालांकि महीने के दूसरे पड़ाव में उनकी सेहत में सुधार देखने को मिलेगा।

 

 मई :

 राशिफल 2018 के अनुसार मई के महीने में संतान पक्ष की ओर से कन्या राशि के जातकों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इस वजह से बच्चों के साथ रिश्ते तनावपूर्ण होंगे और आप उनके साथ संबंध सामान्य करने में असमर्थ रह सकते हैं। इसलिए कन्या राशि के जातकों को सलाह दी जाती है कि, बच्चों के साथ अच्छा बर्ताव करें और विषम परिस्थितियों में धैर्य के साथ काम लें। अत्यधिक क्रोध करने से बचें वरना आपकी मानसिक शांति भंग हो सकती है। बात करें माता-पिता की सेहत की तो, पिता का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा लेकिन मॉं की सेहत थोड़ी कमजोर रह सकती है। इसलिए उनका विशेष ख्याल रखें। परिवार का पूरा सहयोग मिलेगा, विशेषकर बड़े लोगों से अधिक मदद मिलेगी। परिवार से मिलने वाले इस सहयोग की वजह से आपके अंदर एक नई ऊर्जा आएगी और आप कुछ बेहतर करने में समर्थ होंगे। प्रोफेशनल लाइफ में हर मामले को लेकर स्पष्ट रुख रखें। वरिष्ठ सहकर्मियों की सलाह से हालात बेहतर होंगे। कन्या राशि के वे छात्र जो तकनीकी विषय की पढ़ाई कर रहे हैं उनके लिए समय अनुकूल है। क्योंकि उन्हें कठिन परिश्रम का अच्छा फल मिलेगा।

 

 जून :

 भविष्यफल 2018 के अनुसार जून के महीने में कन्या राशि के जातकों के भाग्य में वृद्धि होगी। तमाम चुनौतियों के बावजूद इस माह आप प्रगति करेंगे। नौकरी या व्यवसाय के सिलसिले में विदेश यात्रा की संभावना है। पारिवारिक व्यवसाय में समृद्धि आएगी और आपको माता-पिता का सहयोग मिलेगा। इस माह पारिवारिक जीवन में शांति और सद्भाव बना रहेगा, लेकिन किशोरावस्था के बच्चों से आपको स्नेह और धैर्य के साथ व्यवहार करना होगा। उन्हें सलाह देने से हालात बदलेंगे और सुधार होगा। इस माह आप हर तरफ से सकारात्मक ऊर्जा और आत्म विश्वास से भरे रहेंगे। इस माह नए दोस्त बनेंगे और आप पार्टियों में व्यस्त रहेंगे। आपको कुछ ऐसे अवसर मिलेंगे, जिससे आपकी सामाजिक सक्रियता बढ़ेगी और यह आपके लिए लाभकारी रहेगी। फिल्म एक्टर, नृत्य निर्देशक, फोटोग्राफर और वीडियो एडिटर्स का सितारा इस अवधि में चमकेगा।

 

 जुलाई :

 भविष्यकथन 2018 के अनुसार जुलाई का महीना कन्या राशि के लोगों के लिए उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। इस माह पिता की खराब सेहत आपकी चिंता का कारण बन सकती है, इसलिए इस अवधि में उनकी सेहत का पूरा ख्याल रखें। इसके अलावा इलाज पर अधिक खर्च होने से आपका बजट बिगड़ सकता है। इस समय में आप पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ दोनों में हद से ज्यादा व्यस्त रहेंगे। सितारों की चाल कहती है कि, इस महीने छोटी या लंबी दूरी की यात्रा की संभावना बन रही है। वे जातक जिनका झुकाव धार्मिक प्रवृत्ति की ओर ज्यादा है, वे लोग तीर्थ यात्रा पर जा सकते हैं। इस महीने की जरूरी सलाह यह है कि, आप कोई भी कार्य करने से पहले अच्छे से सोचें और जल्दबाजी में कोई भी निर्णय लेने से बचें। कार्य स्थल पर वरिष्ठ अधिकारियों से कुछ मतभेद होने की संभावना है, इसलिए अपने व्यवहार में संयम बरतें और अच्छे संबंध बनाकर चलें।

 

 अगस्त :

 राशिफल 2018 के अनुसार अगस्त का महीना कन्या राशि के लोगों के लिए अच्छे संकेत नहीं दे रहा है। महीने की शुरुआत में आपके मन में असमंजस की स्थिति बनी रहेगी। इस वजह से आप विवेकपूर्ण निर्णय लेने में असमर्थ रहेंगे। आर्थिक मोर्चे पर भी इस महीने आपको संभलकर चलना होगा। बेवजह खर्च करने से बचें और पैसों के लेनदेन पर विशेष ध्यान रखें वरना धोखाधड़ी होने की संभावना है। इसके अलावा यह महीना पारिवारिक जीवन के लिए भी शुभ संकेत नहीं दे रहा है। तनाव बढ़ने से परिवार में शांति और सद्भाव का अभाव रहेगा, इसलिए हर परिस्थिति में संयम व समझदारी से काम लें और मधुर रिश्ते बनाकर चलें। कम्प्यूटर के उपकरण से संबंधित व्यवसाय करने वाले जातकों के लिए यह महीना अच्छा है, इस अवधि में अच्छा मुनाफा प्राप्त होने की संभावना बन रही है। कम्प्यूटर हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और सॉफ्टवेयर डेवलपर्स से जुड़े जातक अपने कार्य क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। इस दौरान वे अपने करियर के सबसे अच्छे मुकाम पर होंगे। सेहत के लिहाज से यह महीना अच्छा दिखाई दे रहा है लेकिन आंखों की खास देखभाल करें।

 

 सितंबर :

 फलादेश 2018 के अनुसार इस माह कन्या राशि के जातकों का पारिवारिक जीवन अच्छा रहने वाला है। घर की खुशियों में बढ़ोत्तरी होगी और आप परिजनों के साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे। इस माह आप परिवार के साथ पिकनिक पर जा सकते हैं। इसके अलावा घर में किसी शुभ कार्य का आयोजन भी होने की संभावना है। ग्रहों की स्थिति के अनुसार इस महीने आपके जीवनसाथी को कार्यस्थल पर तरक्की मिलने की प्रबल संभावना है, साथ ही आर्थिक वृद्धि भी होगी। यदि आप कोई जमीन खरीदने या बेचने की योजना बना रहे हैं तो महीना का अंत इस काम के लिए अत्यंत शुभ है। इस माह आप पूरी तरह से सेहतमंद रहेंगे। आप ऊर्जा से भरपूर रहेंगे और अपनी बात साफ शब्दों में स्पष्टता के साथ कहेंगे। आपके स्पष्ट बोलने की यह क्षमता निश्चित तौर पर आपके लिए लाभकारी रहेगी। आपकी कार्य कुशलता की वजह से अधिकारी और सहकर्मी आपकी प्रशंसा करेंगे। यदि आप प्रबंधन या प्रशासनिक क्षेत्र में कार्यरत हैं तो आपको इस माह कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

 

 अक्टूबर :

 भविष्यवाणी 2018 के अनुसार अक्टूबर का महीना कन्या राशि के उन जातकों के लिए बेहद अच्छा रहेगा, जो शेयर बाजार व मार्केट रिसर्च से जुड़ा व्यवसाय करते हैं। इस अवधि में शेयर मार्केट में उनके द्वारा व्यक्त की गई संभावना सही साबित होंगी। इसके अलावा पारिवारिक और न्यायिक सलाहकारों के लिए भी यह महीना अच्छा साबित होगा। इस माह कन्या राशि के जातकों के जीवन में धनागमन सुचारु रूप से होता रहेगा लेकिन महीने के दूसरे पड़ाव में बेवजह के खर्च करने से बचें। पारिवारिक जीवन खुशियों से भरा रहेगा। आप व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में अच्छा तालमेल बनाकर चलेंगे। हालांकि परिवार के लोगों से छोटे-मोटे मतभेद भी हो सकते हैं लेकिन आपसी बातचीत से सभी मुद्दे सुलझ जाएंगे। विवाहित जातकों के लिए यह महीना अच्छा रहने वाला है लेकिन प्रेमी युगल को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इस माह कार्य स्थल पर बड़ी सफलता मिलने की संभावना है, साथ ही वरिष्ठ सहकर्मियों से भरपूर सहयोग मिलेगा।

 

 नवंबर :

 फलादेश 2018 के अनुसार कन्या राशि के जातक नवंबर महीने के पहले पड़ाव में स्वयं को उत्साहित और सक्रिय महसूस करेंगे। वहीं माह के दूसरे पड़ाव में आप प्रभावी और सकारात्मक बातचीत करेंगे। इस माह आप स्वयं को प्रोफेशनल लाइफ में अत्यधिक व्यस्त महसूस करेंगे। किसी बड़े निवेश के लिए यह समय अच्छा है लेकिन कठिन परिश्रम करना होगा। व्यवसाय में भागीदारी को लेकर भाई-बहनों के साथ परेशानी आ सकती है। आप अच्छे प्रयास करेंगे लेकिन व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में सुधार लाने के लिए आपको अतिरिक्त प्रयास करने होंगे। इसके अलावा आपकी बेहतर कार्यशैली की वजह से आपकी प्रशंसा होगी। बिना सोचे-समझे और गुस्से में आकर कोई भी फैसला लेने से बचें वरना इसके परिणाम अच्छे नहीं होंगे। किसी की आलोचना या उसके साथ किसी भी तरह की राजनीति करने से बचें, क्योंकि ऐसा करने से आपके व्यक्तिगत संबंध प्रभावित हो सकते हैं। इस माह आपकी सेहत बिल्कुल अच्छी रहेगी। आप अपनी फिटनेस को लेकर ज्यादा रुचि दिखाएंगे। स्वयं को फिट रखने के लिए खेल या व्यायाम जैसी गतिविधियों में शामिल होंगे।

 

 दिसंबर :

 भविष्यफल 2018 के अनुसार साल का आखिरी महीना कन्या राशि के जातकों के लिए सामान्य रहेगा। इस माह के पहले पड़ाव में बच्चों की वजह से आप परेशान रहेंगे। इस दौरान बच्चों के साथ कुछ मतभेद हो सकते हैं लेकिन ऐसी स्थिति में आपको धैर्य से काम लेना होगा। जीवनसाथी से आपके संबंध अच्छे रहेंगे और उनकी सफलता से आप खुश रहेंगे। इस अवधि में आपको जीवनसाथी की ओर पूरा सहयोग मिलेगा और आपका प्यार भरा रिश्ता और मजबूत होगा। हालांकि इस महीने जीवनसाथी की सेहत को लेकर आपको थोड़ा सावधान रहना होगा। कार्य स्थल पर अपनी सफलता का मूलमंत्र किसी के साथ साझा नहीं करें वरना आप मुश्किल में पड़ सकते हैं। इसके अलावा वरिष्ठ अधिकारियों से अच्छे संबंध बनाकर चलें, क्योंकि उनके सहयोग और मार्गदर्शन की वजह से आप कार्य क्षेत्र में तरक्की करेंगे। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और लेखन से जुड़े जातकों के लिए यह महीना बेहद अच्छा है।

 

 

वार्षिक तुला राशिफल 2018 :

 

तुला राशिफल 2018 के अनुसार तुला राशि के जातकों के लिए यह साल काफ़ी महत्वपूर्ण रहने वाला है। कुछ सकारात्मक बदलाव होंगे। साल के शुरुआत में आप भरपूर जोश और ऊर्जा से लबरेज़ रहेंगे। वहीं दूसरी ओर आपको अपने ग़ुस्से पर नियंत्रण रखने की ज़रुरत होगी, क्योंकि क्रोध आपकी राह में रोड़ा बन सकता है और आपका बना-बनाया काम बिगड़ सकता है।

 

राशिफल 2018 के अनुसार इस साल आपको हर मामले में संयम के साथ काम लेना होगा। क्योंकि अत्याधिक क्रोध का प्रभाव आपकी प्रोफ़ेशनल और पर्सनल लाइफ़ पर पड़ सकता है। जीवनसाथी के साथ-साथ अन्य लोगों से भी बातचीत के दौरान ऐहतियात बरतें। कहासुनी होने की संभावना है। इस कहासुनी से आपके रिश्ते भी ख़राब हो सकते हैं। अतः रिश्तों को बरकरार रखने के लिए अपने शब्दों पर ध्यान देना होगा। तुला राशि के जातकों के कार्यस्थल के बारे में बात करें तो आपको बेहतर मौक़े मिलेंगे। सीनियर आपके काम की सराहना करेंगे। आपके सहकर्मी में से कई लोग आप से द्वेष भी कर सकते हैं, लेकिन आपको इस पर ध्यान देने के बजाय अपने काम पर ध्यान देना होगा।

 

सितारों का कहना है कि कॅरियर के लिहाज से यह साल बहुत ही बढ़िया रहने वाला है। इस साल कॅरियर के मामले में कई महत्वपूर्ण बदलाव भी आपको देखने को मिलेंगे। साथ ही अगर आप नौकरी बदलना चाहते हैं तो सफल होने की संभावना पूरी तरह से नज़र आ रही है। अगर आप कोई व्यवसाय करते हैं तो आपको अपार मुनाफ़ा होने वाला है। आपकी आय में वृद्धि होगी और पैसे बचाने में आप सफल रहेंगे। जनवरी से मार्च माह के बीच आय के कुछ नए स्रोत भी बनेंगे। सेहत के मामले में यह साल थोड़ा कमज़ोर रह सकता है, हालाँकि खानपान पर ध्यान देकर इससे बचा भी जा सकता है। सेहत को लेकर किसी प्रकार की कोई कोताही ना बरतें और व्यायाम करें, नहीं तो आपको परेशानी हो सकती है।

 

ग्रहों की स्थिति बता रही है कि पढ़ाई में बच्चों का प्रदर्शन शानदार रहेगा। साथ ही उनकी सेहत भी अच्छी रहेगी। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों की मेहनत बेकार नहीं जाएगी। उन्हें सफलता मिलेगी। काम के सिलसिले में विदेश यात्रा संभव है। कुल मिलाकर यह साल आपके लिए प्रगतिशील रहने वाला है। आपके अच्छे दिनों की शुरुआत मार्च महीने के बाद होगी। वैवाहिक जीवन आनंद में बितेगा। ख़ुद पर यक़ीन करें और आने वाले साल का फ़ायदा उठाएँ।

 

तुला राशिफल 2018 के अनुसार कॅरियर :

 

 भविष्यकथन 2018 के अनुसार इस साल तुला राशि के जातकों का कॅरियर एक नई ऊँचाई को छुएगा। ऐसे समय का लाभ उठाएँ और मौक़े को हाथ से ना जाने दें। पदोन्नती के रूप में आपकी मेहनत का फल मिलेगा। सैलरी में भी वृद्धि हो सकती है। सीनियर की तारीफ़ मिलेगी और वे काम में आपकी मदद भी करेंगे। बेहद ही कम समय में हुई आपकी प्रगति से आपके सहकर्मी आश्चर्यचकित हो सकते हैं। आपकी सफलता से आपके साथ काम करने वाले लोग ईर्ष्या भी कर सकते हैं, लेकिन आपका ध्यान सिर्फ़ और सिर्फ़ आपके काम पर होना चाहिए। अपनी वाणी पर ध्यान रखें, क्योंकि विवाद होने की भारी संभावना है। इस विवाद की वजह से कार्य-स्थल का माहौल भी ख़राब हो सकता है।  अगर आप व्यवसाय करते हैं तो साल 2018 की भविष्यवाणी के मुताबिक़ यह साल आपको प्रत्याशित मुनाफ़ा देने वाला साबित होगा। आपके कॅरियर में कई अहम बदलाव होंगे और पैसों की आवक अच्छी रहेगी। सच्ची लगन की बदौलत आप बेहतर परिणाम प्राप्त करने में सफल रहेंगे। इस साल आय के कई नए स्रोत सामने आएँगे। साथ ही विदेश की यात्रा भी सफल रहेगी। कला, अभिनय, डिज़ाइनिंग, फ़ैशन, आर्किटेक्ट (वास्तुकार), प्रिटिंग, मीडिया और कॉस्मेटिक से जुड़े कारोबार में बेहतर लाभ प्राप्त होगा।  काम के सिलसिले में बहुत सारी यात्राएँ आपको करनी पड़ सकती है, हालाँकि इन यात्राओं से आपको फ़ायदा ही होगा। इस साल आपको बड़े निवेश या ज़मीन-ज़ायदाद के सौदे के दौरान सावधान रहने की ज़रूरत है। कारोबार के विस्तार के लिए समय अनुकूल है। कुल मिलाकर यह साल आपके लिए बहुत कुछ लेकर आ रहा है। तो आप तैयार है ना स्वागत करने के लिए ?

 

तुला राशिफल 2018 के अनुसार आर्थिक स्थिति भविष्यकथन 2018 कहता है कि इस साल तुला राशि के जातकों के पास पैसों की कमी नहीं रहने वाली है। दूसरे शब्दों में कहें तो पैसों के कारण कोई काम नहीं रुकेगा। आर्थिक मामलों में आप कुछ सकारात्मक बदलाव करेंगे। इस दौरान आप अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए कड़ी मेहनत भी करेंगे। इस अवधि में आप पुराने क़र्ज़ से भी ऊबर जाएँगे। जनवरी से मार्च तक की अवधि में आपकी कमाई में अप्रत्याशित वृद्धि देखी जाएगी। नए कारोबार में निवेश की आप योजना बना सकते हैं और यह निवेश आपके लिए सुखःद भी रहेगा। व्यवसाय के विस्तार के लिए किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह ज़रूर लें। जो जातक विदेशी कारोबार से जुड़े हैं उन्हें भी अच्छा लाभ प्राप्त होगा।  ग्रहों की चाल बताती है कि साल 2018 की मध्यावधि में आप भोग-विलासिता के लिए पैसे ख़र्च करेंगे। आपकी आर्थिक स्थिति इस अवधि में अच्छी रहेगी। छोटे कारोबार से संबंधित यात्रा से बड़े लाभ संभव हैं। वित्तीय मामले में जीवनसाथी का सहयोग आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं होगा। अनावश्यक ख़र्चों से कुछ आर्थिक दिक्क़तें आ सकती हैं, इसलिए फ़ालतू के ख़र्चों पर ध्यान दें। इस समय की बचत आपको भविष्य में बहुत काम आने वाली है। शेयर मार्केट से बेहतर रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं। कुल मिलाकर यह साल आपके लिए ठीक-ठाक रहने वाला है। तो बस अपने काम पर ध्यान दें और नए साल को बेहतर बनाएँ।

 

तुला राशिफल 2018 के अनुसार शिक्षा :

 

 भविष्यफल 2018 के अनुसार यदि तुला राशि के जातकों की शिक्षा की बात करें तो यह चुनौतियों से भरा है। बेहतर परिणाम के लिए आपको कड़ी मेहनत करने की दरकार होगी। साल की शुरुआत में आपका ध्यान लक्ष्य से भटक सकता है। साथ ही एकाग्रता की कमी का असर आपके प्रदर्शन पर भी पड़ेगा। ऐसे में आप हतोत्साहित भी हो सकते हैं, लेकिन आपको इससे बचना होगा और अपना ध्यान अपने लक्ष्य पर केंद्रित करना होगा। ऐसे समय में आपको शांतचित् से काम लेना होगा और सर्व-शक्तिमान भगवान पर भरोसा रखना है। पढ़ाई में ध्यान और एकाग्रता बनाए रखने में गायत्री मंत्र के जप से आपको मदद मिलेगी।  तुला राशिफल 2018 के अनुसार आपको पढ़ाई-लिखाई पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है, क्योंकि नियमित अभ्यास ही सफलता मिलती है। अतः कोई चीज़ समझ में नहीं आ रही है तो उसे बार-बार समझने की कोशिश करें। विदेश में पढ़ाई करने का सपना इस साल पूरा हो सकता है। वहीं दूसरी ओर यदि आप प्रतियोगी परीक्षा के लिए आवेदन देना चाहते हैं तो जुलाई 2018 के बाद ही अप्लाई करें। सफल होने की पूरी संभावना है। कुल मिलाकर यह साल विद्यार्थियों के लिए औसत रहने वाला है।

 

तुला राशिफल 2018 के अनुसार पारिवारिक भविष्यफल :

 

 वैदिक ज्योतिषफल के अनुसार साल 2018 में आपके गृहस्थ जीवन की बात करें तो यह मिलाजुला रहने वाला है। साल की शुरुआत आप जोश और उत्साह से भरे रहेंगे। साथ ही इस दौरान सकारात्मक ऊर्ज़ा से आप लबरेज़ रहेंगे, हालाँकि चीज़ें आपका मनमाफिक नहीं होंगी। दूसरे शब्दों में कहें तो आप जैसा चाहेंगे वैसा नहीं होगा। इस कारण कुछ समय के लिए आप चिड़चिड़े भी हो सकते हैं। इस कारण जीवनसाथी के साथ संबंधों में खटास भी आने की संभावना है। अतः आपके लिए ज़रूरी है कि अपने क्रोध पर काबू रखें और बोलने से पहले शब्दों को तौल कर बोलें।  अगर आप ग्रहों की दशा में विश्वास करते हैं तो किसी से भी सोच-समझकर ही बोलें। ऐसी कोई बात ना बोल दें जिससे सामने वाले व्यक्ति को ठेस पहुँच जाए। आपकी बातों का आपके संबंधों पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। अगर आप वैवाहिक और गृहस्थ जीवन का वाक़ई आनंद लेना चाहते हैं तो कहासुनी से बचें और परिवार के सदस्यों के साथ मिलजुल कर रहें।  साल 2018 आपके सितारों का कहना है कि व्यस्त दिनचर्या से आपको थोड़ी परेशानी हो सकती है। परिवार के साथ समय बिताने में आप असफल रहेंगे और आपके पार्टनर के नाख़ुश रहने का एक कारण यह भी हो सकता है। परिवार पर ध्यान देना इस समय बेहद ज़रूरी होगा। बच्चों और साथी के साथ समय वक़्त व्यतित करने की कोशिश करें। परिवार के साथ विदेश यात्रा का योग बन रहा है। पढ़ाई में बच्चों का प्रदर्शन अच्छा रहेगा और उनकी सेहत भी ठीक रहेगी, हालाँकि माता जी की सेहत पर ध्यान देना होगा। घर पर किसी शुभ कार्य का आयोजन हो सकता है। साल 2018 का सदुपयोग करने के लिए प्रोफ़ेशनल और निजी जीवन में तालमेल बिठाने की ज़रूरत है।

 

तुला राशिफल 2018 के अनुसार प्रेम और विवाह :

 

 सितारों की चाल कहती है कि, साल 2018 की शुरुआत में आपको प्यार के मामले में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन घबराएँ नहीं। जो भी होगा आपके अनुरूप ही होगा। वैसे वार्टनर से बातचीत के दौरान आपको बेहद सावधान रहना होगा। कहीं ऐसा ना हो कि पार्टनर को आपकी बातों का बुरा लग जाए और वे नाराज़ हो जाएँ। साथी के साथ सलीके से पेश आएँ और बातचीत के साथ ही विवादों का हल निकालें। राशिफल 2018 के मुताबिक़ परिस्थितियों को बेहतर बनाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। इस साल आपको वही मिलेगा जिसे आप सच्चे दिल से चाहते हैं।  मार्च महीने के बाद साथी के साथ आप कुछ यादगार लम्हें गुज़ारेंगे। रोमाण्टिक जगहों पर आप दोनों का कई दफ़ा मिलना होगा। इससे रिश्तों में मिठास आएगी। पार्टनर के लिए आप कोई महंगा गिफ़्ट भी ख़रीद सकते हैं। उनके साथ सैर-सपाटे पर जाने की भी योजना बन रही है। साल के अंत तक आप दोनों का प्यार परवान चढ़ेगा और आप दोनों एक-दूसरे के बिना एक पल भी रहना पसंद नहीं करेंगे। शादीशुदा जातकों के लिए यह साल सुखःद रहने वाला है। वैवाहिक लोगों को संतान सुख की प्राप्ति होगी। वहीं जो लोग अभी तक कुँवारे हैं और शादी करना चाहते हैं तो उनके भी हाथ पीले होंगे। साथ ही मनचाहे जगह पर शादी होगी। अगर आप किसी के प्रति आकर्षित हैं या किसी को चाहते हैं तो इस समय प्रपोज़ कर सकते हैं। समय इसके लिए बेहद ही अनुकूल है।

 

तुला राशिफल 2018 के अनुसार स्वास्थ्य :

  भविष्यफल के अनुसार साल 2018 में तुला राशि के लिए सेहत की बात करें तो आपको थोड़ा सतर्क रहना होगा। सेहत के प्रति लापरवाही आपके लिए घातक हो सकती है। खानपान की आदतों पर विशेष ध्यान देना होगा। तेल-मसाला और मिर्च युक्त खाने की वस्तुओं के सेवन से परहेज करें, नहीं तो पेट संबंधी परेशानी हो सकती है। नियमित रूप से व्यायाम करना आपके लिए अच्छा रहेगा। काम से आराम के लिए समय निकालना भी एक समझदारी भरा फ़ैसला होगा, क्योंकि काम की अधिकता के कारण आपको थकान हो सकती है। इस समय आपको क्रोध का भी त्याग करना होगा।  इस समय आपकी कुण्डली में ग्रहों की स्थिति बता रही है कि आपको चोट लगने की संभावना है, इसलिए मशीन के इस्तेमाल के दौरान सावधानी बरतें। नेत्र रोग से आप कुछ समये के लिए परेशान हो सकते हैं। वहीं जिन जातकों को हृदय संबंधी विकार है उन्हें इस अवधि में बेहद ही सावधान रहने की ज़रूरत है। साथ ही बदलते मौसम का असर भी आपकी सेहत पर पड़ सकता है। मधुमेह, सिरदर्द और पीठ दर्द की शिक़ायत हो सकती है। नियमित रूप से योग और ध्यान करना आपके लिए फ़ायदेमंद होगा। इससे आपको मानसिक शांति मिलेगी और एकाग्रता में वृद्धि होगी।

 साल 2018 में तुला राशि के लिए उपाय : यदि आप साल 2018 में ग्रहों के बुरे प्रभाव से बचना चाहते हैं तो नीचे लिखे उपाय करें।

  * गले में अनंतमूल धारण करें। * मंगलवार के दिन रक्तदान करें। * मंगलवार के दिन बगीचे में या मंदिर परिसर में अनार का पौधा लगाएँ। * प्रत्येक गुरुवार को पीपल के पेड़ में बिना छुए जल अर्पित करें। * यथा-शक्ति गाय की सेवा करें।

सभी महीनो का तुला राशिफल 2018

                

जनवरी :

 भविष्यफल 2018 के अनुसार इस माह आप अपने अंदर आत्म-विश्वास की अनुभूति महसूस करेंगे और खुद को साहसी भी पाएंगे। अपनी मेहनत व सकारात्मक व्यवहार के ज़रिए आप सफलता की सीढ़ियां चढ़ेंगे। कार्यक्षेत्र में अच्छे परिणाम हासिल होंगे और यदि आपको पदोन्नति या वेतन बढ़ने की आस है तो आपकी इच्छा इस अवधि के दौरान पूरी हो सकती है। हालांकि इन कुछ अच्छे परिणामों के साथ-साथ आप कुछ बुरे लोगों से भी मिल सकते हैं। मां के लिए ये समय थोड़ा कष्टदायी हो सकता है। इस दौरान उन्हें दुख का अनुभव हो सकता है या किसी बड़ी समस्या में भी पड़ सकती हैं। इसके अलावा घर में आपकी व्यंग्य पूर्ण भाषा शैली और कठोर व्यवहार गलतफ़हमी और असंतोष पैदा कर सकती है। इसके अतिरिक्त इस बीच ख़र्चे बढ़ जाएंगे क्योंकि आप घर की ज़रूरत के कुछ सामान ख़रीदेंगे। बच्चों से संबंधित जो भी परेशानियां आपको हैं, वो सभी दूर हो जाएंगी। शिक्षा के क्षेत्र में उनका प्रदर्शन संतोषजनक रहेगा। वाहन चलाते वक्त आपको सावधानी रखने की सलाह दी जाती है क्योंकि चोट लगने के आसार दिखाई दे रहे हैं।

 

 फरवरी :

 राशिफल 2018 के अनुसार इस महीने में आपको परिवार की ओर ध्यान देने की ज़रूरत रहेगी। पारिवारिक मुद्दों को जल्द से जल्द सुलझाएं वरना देर भी हो सकती है। वहीं दूसरी तरफ किसी शुभ कार्य जैसे शादी, विवाह आदि के चलते परिवार में मेहमानों का आना-जाना हो सकता है। परिवार की आय इस दौरान बढ़ेगी लेकिन ख़र्चों पर काबू नहीं रह पाएगा जिसके चलते बजट बिगड़ सकता है। काफी संघर्षों के बाद घर बैठकर काम करने वाले लोगों या उद्यमियों के लिए ये अच्छा समय है। इस दौरान आपको बड़े-बड़े प्रोजेक्ट भी मिल सकते हैं। लेखक, कवि, संपादकों को इस दौरान उनके करियर में ग्रोथ मिलेगी और वो सफलता के हक़दार होंगे। व्यावसायिक लोगों को अपने से उच्च अधिकारियों व सहभागियों के साथ ऑफिस में अच्छा संबंध बनाए रखने की सलाह दी जाती है। जल्दबाजी में कार्यालय से जुड़े मामलों में कोई गलत फैसला न लें। इस माह आपको व्यवसाय में भी बड़ा लाभ मिलेगा। बिजनेस को बढ़ाने के लिए ये समय अनुकूल है। गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ्य ठीक रहेगा व वो बच्चे को जन्म देते वक्त सुरक्षित रहेंगी।

 

 मार्च :

 भविष्यफल 2018 के अनुसार इस साल धार्मिक व आध्यात्मिक चीज़ों में आपकी रुचि बढ़ेगी। इस दौरान आपकी महात्माओं व आध्यात्मिक गुरुओं से मुलाकात हो सकती है। इसके अलावा परिवार के सदस्यों के साथ कोई बिजनेस शुरू कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रहें कि किसी भी कार्य की शुरुआत से पहले अच्छे से विचार-विमर्श कर लें ताकि आगे चलकर कोई परेशानी न आए। बिजनेस के विस्तार के लिए ये बिल्कुल उचित समय है। मेहनत ही सफलता की कुंजी है, इसी बात को ध्यान में रखकर मेहनत करते रहें और आगे बढ़ते रहें। शेयर बाजार या प्रॉपर्टी में निवेश आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। कुछ लोग इस दौरान खुद को थका हुआ महसूस कर सकते हैं जिससे एकाग्रता में कमी आ सकती है। जबकि कुछ लोग अपने लक्ष्य से भटक सकते हैं और दोबारा कार्य की शुरुआत करने से पहले अपने लिए थोड़ा समय ले सकते हैं। आपको सलाह दी जाती है कि इस समय के दौरान उधार लेने से बचें अन्यथा आप ऋण के जाल में फँस सकते हैं। आपको अपने जीवन साथी का पूर्ण समर्थन मिलेगा और आप एक सुखी वैवाहिक जीवन बिताएंगे। लेकिन अपने जीवन साथी के स्वास्थ्य का विशेष ख़्याल रखें।

 

 अप्रैल :

 भविष्यफल 2018 के मुताबिक एकल जिंदगी बिता रहे तुला राशि के जातकों को अपना साथी इस दौरान मिल सकता है और जो पहले से ही प्यार में है उन्हें शादी के लिए माता-पिता से अनुमति प्राप्त हो सकती है। आप में से कुछ लोग इस बीच जॉब चेंज का प्लान बना सकते हैं लेकिन थोड़े से संघर्ष के बाद यानि लगभग माह के पंद्रह दिन बीत जाने के बाद अच्छे विकल्प प्राप्त होंगे। कार्य से संबंधित यात्राएं भी इस दौरान इंगित हो रही हैं या फिर आप ऐसी जॉब चुन सकते हैं जिसमें बहुत ज़्यादा ट्रैवल करना पड़ता हो। ये समय सफलता, संसाधनों के संचय व सकारात्मकता से भरा रहेगा। यदि आप विद्यार्थी हैं और उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए पढ़ाई कर रहे हैं तो अच्छे परिणाम हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत की ज़रूरत है। क्योंकि ऐसा प्रतीत हो रहा है कि आपकी तैयारी संतुष्ट जनक नहीं होगी। शादीशुदा जोड़ों को इस समय का लाभ मिलेगा। संबंधों में प्यार बढ़ेगा और आप एक खुशहाल और शांति पूर्वक ज़िंदगी बिताएंगे। स्वास्थ्य के लिहाज़ से आपको ज़्यादा फिक्र करने की ज़रूरत नहीं। रोजाना ध्यान व योगा करने से आप खुद को फिट रख सकते हैं।

 

 मई :

 भविष्यकथन 2018 के अनुसार आपके जीवन साथी की सामाजिक प्रतिष्ठा में बढ़ोत्तरी होगी और वो अपनी जॉब में बेहतरीन प्रदर्शन करेंगे। उनकी सफलता आपको खुशी देगी व सातवें आसमां पर बिठा देगी। वहीं दूसरी तरफ कुछ दंपतियों के बीच अहंकार आ सकता है जिससे घर में असंतोष व विवाद बढ़ सकता है। वरिष्ठ जनों की सलाह आपकी समस्याओं को चुटकी में हल कर सकती है। बात करें अगर आपकी माता जी की तो उन्हें भावनात्मक व मानसिक रूप से देखभाल की ज़रूरत है। उन्हें मेडीटेशन करने की सलाह दें और ख़्याल रखें। छात्रों के लिए समय अनुकूल है। इस दौरान उन्हें उनकी मेहनत का फल मिल सकता है। सितारों की चाल की मानें तो विदेश में पढ़ाई का सपना देखने वाले छात्रों को इस दौरान किसी बड़े से कॉलेज में एडमिशन मिल सकता है। सेहत के लिहाज़ से थोड़ी बहुत समस्याएं देखने को मिल सकती हैं। लेकिन इन्हें छोटा समझकर बिल्कुल अनदेखा न करें अन्यथा ये आपके लिए बड़ी समस्या भी खड़ी कर सकती हैं। प्यार भरे संबंधों के लिए भी समय अच्छा है। रोमांटिक डेट के आसार नज़र आ रहे हैं और आप इस दौरान अपने साथी के साथ यादगार समय बिताएंगे।

 

 जून :

 फलादेश 2018 के अनुसार पिता के लिए यह समय थोड़ा कष्टदायी हो सकता है। वो इस दौरान किसी समस्या में फँस सकते हैं। लेकिन अपने प्रयास के ज़रिए वो इस बड़ी मुसीबत से बाहर भी निकल जाएंगे। आपके व्यावसायिक जीवन में कोई बड़ा बदलाव आएगा। कुछ सकारात्मक बदलाव व उन्नति की संभावना है और आपके दर तक कुछ अच्छे अवसर भी प्राप्त होंगे। जून माह का भविष्यफल यह इशारा कर रहा है कि, बाहर की किसी बड़ी कंपनी से जॉब का मौका भी प्राप्त हो सकता है। लेकिन सतर्क रहने की आवश्यकता है चाहें चीजें सही ही क्यों न जा रही हों। किसी गलतफहमी को अपने अंदर न पनपने दे और अगर यदि हो जाएं तो उन्हें सुलझाने की जल्द से जल्द कोशिश करें। कार्यस्थल पर किसी भी प्रकार का रोमांटिक संबंध न पनपने दें अन्यथा प्रॉब्लम्स खड़ी हो सकती हैं। इससे आपकी छवि भी बिगड़ सकती है। वित्तीय मामलों के लिए समय अनुकूल रहेगा और आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी होगी।

 

 जुलाई :

 भविष्यवाणी 2018 के अनुसार मल्टी नेशनल कंपनी में कार्यरत लोगों को इस दौरान करियर में सफलता मिलेगी और आगे की ट्रेनिंग के लिए विदेश जाने का मौका मिलेगा। निजी मामलों में आपकी ज़िंदगी में खुशी भरपूर रहेगी और आप परिवार केे साथ अच्छा समय बिताएंगे। बड़े भाई-बहनों के लिए भी ये समय तरक्की लेकर आएगा। वो अपने जीवन में इस दौरान काफी अच्छा प्रदर्शन करेंगे और बड़ी सफलता हासिल करेंगे। लेकिन आपके पिता को इस दौरान कार्य से संबंधी कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। कार्यस्थल पर कुछ समस्याएं खड़ी हो सकती हैं या बिजनेस में साथ काम करने वालों के साथ विवाद हो सकते हैं। इसलिए उन्हें संयम से कार्य करने की सलाह दी जाती है। ग्रहों की चाल इशारा कर रही है कि स्वास्थ्य की दृष्टि से इस माह आप मानसिक तौर पर थोड़ा नीरस महसूस करेंगे हालांकि शारीरिक तौर पर फिट रहेंगे। कार्यभार के चलते समय-समय पर दबाव महसूस करेंगे। ऐसे में ध्यान करने से लाभ प्राप्त होगा। स्थानांतरण की भी संभावना है। सरकारी फंड के प्रोजेक्ट से जुड़े लोगों को किसी समस्या से गुज़रना पड़ सकता है।

 

 अगस्त :

 राशिफल 2018 के अनुसार विदेश में काम करने वालों को सतर्क रहने की आवश्यकता है क्योंकि ऐसी संभावनाएं हैं कि आप पर कोई बड़ा जैसे कागज़ात या पैसों की चोरी का इल्ज़ाम लग सकता है। वहां मौजूद उच्च अधिकारियों से भी विवाद हो सकता है। माह की शुरुआत में आप लक्ष्यहीन होकर कार्य करेंगे लेकिन आधा माह बीत जाने पर आप अपनी एक नई शुरुआत करेंगे। इन सबके अलावा ये समय आपके परिवार वालों के लिए काफी चुनौतीपूर्ण रहेगा। माता-पिता के लिए समय उचित नहीं है। उन्हें किसी भी प्रकार की मानसिक अशांति या स्वास्थ्य संबंधी प्रॉब्लम्स से गुज़रना पड़ सकता है, इसलिए उन पर इस दौरान ज़्यादा ध्यान देने की ज़रूरत है। ग्रहों की चाल के हिसाब से पारिवारिक ज़िंंदगी इस दौरान थोड़ी अस्त-व्यस्त रहेगी। आपके परिवार वालों को आपसे कुछ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं और वो आपसे नाखुश हो सकते हैं। परिवार की ये समस्याएं प्रोफेशनल लाइफ में भी देखने को मिल सकती हैं। इन सभी समस्याओं को जल्द से जल्द हल करें और परिवारिक व व्यावसायिक जीवन में संतुलन लाएं।

 

 सितंबर :

 भविष्यकथन 2018 यह संकेत दे रहा है कि, शादीशुदा जोड़ों के लिए ये माह चुनौतीपूर्ण रहेगा। लड़ाई, झगड़े व विवाद इस दौरान आपके जीवन में रहेंगे जिससे मानसिक शांति भी भंग होगी। यदि आप स्थिति को सुधारना चाहते हैं तो ध्यान व समझदारी के साथ काम लें। माह के लगभग पंद्रह दिन बाद चीज़ें सुधरने लग जाएंगी और भाग्य आपका साथ देगा। आर्थिक रूप से समय अच्छा रहेगा। बड़े भाई-बहन जो विदेश में कार्यरत हैं, उनकी मदद से पैसों का आगमन होगा जिससे आर्थिक स्थिति सुधरेगी। सामाजिक स्थिति में भी पहले से बढ़ोत्तरी होगी और लोग आपके व्यक्तित्व से प्रभावित होंगे। राशिफल के अनुसार आप जीवन साथी के साथ कोई बिजनेस शुरू कर सकते हैं जो आपके लिए बहुत लाभदायक होगा। जीवन बहुत ख़ूबसूरत है इसलिए इसके प्रति खुश रहें और नकारात्मक ऊर्जा व विचारों को अपने भीतर न आने दें। अपने ऊपर ध्यान दें और खुद को लाइफ में आगे ले जाने के रास्ते निकालें।

 

 अक्टूबर :

 फलादेश 2018 के अनुसार बिजनेस कर रहे जातक इस माह अच्छा लाभ कमाएंगे। इसी बीच आपको किसी विदेशी कंपनी से भी सहयोग प्राप्त हो सकता है। लेकिन बिजनेस पार्टनर के साथ काम करते वक्त आपको सतर्क रहने की आवश्यकता है। अपने फैसलों व वित्तीय मामलों को पूरी तरह से सुलझाए रखें वरना कोई प्रॉब्लम हो सकती है। जॉब करते हैं और अगर चेंज करने का प्लान बना रहे हैं तो यह समय इसके लिए ठीक नहीं है, थोड़ा और इंतजार करें। अगर आप जॉब छोड़ भी देंगे तब भी वक्त वैसा ही रहेगा। तो बेहतर यही है कि अभी जिस जॉब में हैं, उसी पर ध्यान केंद्रित करें। निजी जीवन में परेशानियां आ सकती हैं लेकिन शांति व खुशी फिर भी बरकरार रहेगी। सितारों की मानें तो इस माह आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी और आपको पैसों से संबंधित कोई परेशानी नहीं होगी। आपकी अपनी व पारिवारिक आय में बढ़ोत्तरी होगी। दूसरों के ऊपर हावी होने का आपका स्वभाव परेशानियों को उत्पन्न कर सकता है। इन्हें दूर करने के लिए संतुलन बनाए रखना बेहद ज़रूरी है।

 

 नवंबर :

 भविष्यवाणी 2018 के अनुसार इस महीने की शुरुआत में परिवार के कुछ सदस्यों की तबियत ख़राब रहने से आप परेशान हो सकते हैं। डॉक्टर, दवाई आदि पर ख़र्चे ज़रूरत से ज्यादा हो सकते हैं। लेकिन ये अवधि बस थोड़े ही समय के लिए है इसलिए फिक्र न करें। चीज़ें बहुत जल्दी संभल जाएंगी और आपकी सभी प्रॉब्लम्स छू मंतर हो जाएंगी। आय के नए स्रोत प्राप्त होंगे और बचत भी ज़्यादा होगी। आप अपने भीतर सकारात्मकता व मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। आपका मन अति सक्रिय हो जाएगा और आपका काम बढ़िया होगा। लोग आपके व्यक्तित्व से प्रभावित होंगे और इस दौरान आप प्रेम संबंधों में भी अपनी रुचि दिखाएंगे। जीवन साथी का सहयोग प्राप्त होगा। ज़मीन-जायदाद खरीदने से पहले सभी बातें अच्छे से साफ कर लें। यदि निवेश का प्लान बना रहे हैं तो समय बिल्कुल अनुकूल है। बीते समय में किए गए सभी निवेश इस दौरान लाभदायक फल देंगे।

 

 दिसंबर :

 भविष्यफल 2018 के अनुसार बिजनेस करने वालों के लिए यह माह बहुत बढ़िया रहने वाला है। बिजनेस को बढ़ाने का प्लान अच्छे परिणाम देगा और आपका बिजनेस ऊंचाइयों पर पहुंच जाएगा। यदि आपने बैंक में लोन के लिए अर्ज़ी लगा रखी है तो इस दौरान उसे स्वीकृति प्राप्त हो सकती है। पेशेवर जीवन में आपके द्वारा किए गए प्रयासों और संसाधनों में वृद्धि के संकेत दिखाई दे रहे हैं। बात की जाए यदि आपके बच्चों की तो इस दौरान आपके उनके साथ कुछ विवाद हो सकते हैं। ग्रहों की चाल इशारा कर रही है कि इस महीने के शुरू होते ही आपके स्वभाव में अहंकार आ सकता है जिस पर काबू पाने की आवश्यकता है। अपने बच्चों को इतना भी लाड़-प्यार न करें कि वो इसका फायदा उठाने लगें। अपनी संवादशैली, बुद्धि आदि के लिए आपको दोस्तों, सहभागियों व पड़ोसियों से इस दौरान प्रशंसा हासिल हो सकती है। इसी माह आप अपने अंदर गुस्से का भाव महसूस करने लग जाएंगे। इस दौरान अपने ऊपर काबू पाएं और गुस्से से बचें, वरना समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। आर्थिक तौर पर इस बीच आपके ख़र्चे बढ़ेंगे।

 

 

वार्षिक वृश्चिक राशिफल 2018 :

 

राशिफल 2018 के अनुसार वृश्चिक राशि के लिए साल 2018 उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। आपको कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है और आपको इसके लिए तैयार भी रहना होगा, हालाँकि हद से ज़्यादा हतोत्साहित होने की ज़रूरत नहीं है। जल्द ही चीज़ें आपके अनुरूप हो जाएँगी लेकिन सफल होने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी।

 

भविष्यफल 2018 के अनुसार इस साल आगे बढ़ने के लिए आपको कई सारे सुनहरे मौक़े मिलेंगे और ये आपको हर मायने में फ़ायदा भी पहुँचाएंगे। वित्तीय मामलों में आपको थोड़ी सावधानी बरतनी होगी, क्योंकि इस दौरान आपके ख़र्चों में भी वृद्धि होगी। इस साल आपको एक बेहतर वित्तीय योजना बनाकर चलना होगा। सितारों का कहना है कि पैसे कमाने के लिए मेहनत करने से पीछे नहीं हटेंगे। बड़े निवेश के दौरान आपको बेहद ही सतर्क रहना होगा। निवेश से पहले किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह लें और उसके बाद ही निवेश करें। 

 

 सितारों की चाल कहती है कि, अक्टूबर के बाद से आपके अच्छे दिनों की शुरुआत होगी। इस दौरान सफलता आपके क़दम चूमेगी। कार्य-स्थल पर पदोन्नति की संभावना है। साथ ही सैलरी में वृद्धि भी होगी। आप अपने सहकर्मियों पर हावी रहेंगे और आपके काम से वे प्रभावित भी होंगे। साल 2018 में व्यापार की बात करें तो बिज़नेस को लेकर आप पूरे साल बहुत ही व्यस्त रहने वाले हैं। काम के सिलसिले में बहुत सारी यात्राएँ करनी पड़ सकती हैं।

 

पारिवारिक मामले में यह साल वृश्चिक राशि वालों के लिए ठीक रहने वाला है, हालाँकि परिवार के साथ ज़्यादा वक़्त बिताने में आप असफल रहेंगे। वैवाहिक जीवन में ख़ुशियों की बारिश होगी। कारोबार में पार्टनर का सहयोग फ़ायदेमंद होगा। आपके प्रेम-संबंधों की बात करें तो यह बेहद ही ख़ूबसूरत रहने वाला है। आप दोनों के रिश्तों में इस दौरान मधुरता देखने को मिलेगी। अगर आप कुँवारे हैं और साथी की तलाश में हैं तो समय इसके लिए अनुकूल है। साथ ही अगर ऑफ़िस में आपको कोई पसंद है और उसे प्रपोज़ करना चाहते हैं तो इससे बेहतर समय आपको फिर नहीं मिलने वाला है, हालाँकि हड़बड़ी में कुछ ग़लत बोलने से आपको बचना होगा। 

 

 बच्चों की शिक्षा कुछ हद तक प्रभावित हो सकती है। उनकी एकाग्रता और याददाश्त में कमी रहेगी। इसलिए आपको उनकी पढ़ाई पर देना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि उनका ध्यान उनके लक्ष्य से ना भटके। उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने वाले विद्यार्थियों के लिए समय उपयुक्त है। सेहत के मामले में यह साल थोड़ा नाजुक रह सकता है। बिगड़ते स्वास्थ्य के कारण आपकी पेशेवर लाइफ़ प्रभावित हो सकती है। इसलिए जनवरी से लेकर मार्च तक आपको बेहद ही सतर्क रहने की ज़रूरत है। इस महीने के बाद आपकी सेहत सुधर जाएगी। खानपान पर विशेष ध्यान देना होगा। कुल मिलाकर यह साल आपके लिए ख़ूबसूरत रहने वाला है। अब यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप इस समय का सदुपयोग कैसे करते हैं।

 

वृश्चिक राशिफल 2018 के अनुसार कॅरियर :

 

 वृश्चिक राशिफल 2018 के अनुसार दफ़्तर में आपको कुछ चुनौतियों से दो-चार होना पड़ सकता है, इसलिए पहले से ही तैयार रहें। वैसे तो परिस्थितियाँ आपके अनकूल नहीं रहने वाली है, लेकिन आप चाहें तो अपनी काबिलियत से उसे अपने अनुरूप बना सकते हैं। इस साल सफल होने और पैसे कमाने के लिए आपको जी-तोड़ मेहनत करनी होगी। कार्य-स्थल पर मेहनत का फल मिलेगा, हालाँकि आपके कुछ साथी आपसे ईर्ष्या कर सकते हैं। अतः आपके लिए ज़रूरी है कि आप ऑफ़िस के कानाफूसी पर ध्यान देने के बजाय अपने काम पर ध्यान दें। साथ ही अपने आसपास के लोगों पर भी नज़र रखें।  इस अवधि में वृश्चिक राशि के जातक अपने सहकर्मियों पर हावी हो सकते हैं। व्यापार के प्रमोशन के सिलसिले में दूर की यात्रा का योग बन रहा है। कुछ दिक्क़तों को एक किनारे रख दें तो यह साल आपके लिए ठीक ही रहने वाला है। अगर आप व्यापार में निवेश करने की सोच रहे हैं तो यह समय इसके लिए उपयुक्त नहीं है। अतः निवेश करने का प्लान कुछ समय के लिए त्याग दें। यदि आपका कारोबार इस्पात, स्टील, ब्यूटी, स्पा, कपड़ों और आयात-निर्यात का है तो इस साल आपको बेहतर लाभ प्राप्त होगा। कम शब्दों में ज़्यादा कहें तो इस साल आपकी सफलता आपकी मेहनत पर निर्भर करती है।

 

वृश्चिक राशिफल 2018 के अनुसार आर्थिक स्थिति :

 

 फलादेश 2018 के अनुसार इस साल आपको धन के मामले में बहुत ही ज़्यादा सतर्क रहना होगा। कुछ भी शुरू करने से पहले अपने बैंक बैंलेंस पर नज़र डालें। पर्याप्त धन होने पर ही नए काम शुरू करें। साथ ही अनावश्यक ख़र्च पर भी लगाम लगाएँ। जल्दबाज़ी में आर्थिक फ़ैसले ना लें, क्योंकि आर्थिक नुक़सान की संभावना बहुत ही ज़्यादा है। फालतू के ख़र्च से आप मुसीबत में पड़ सकते हैं।  साल 2018 की भविष्यवाणी के अनुसार इस साल पैसे कमाने और बचाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी, हालाँकि आप पैसे बचाने में सफल रहेंगे। वहीं दूसरी ओर किसी को उधार या क़र्ज़ देते समय सावधान रहें। संभावना है कि आपके साथ लोग धोखा कर दें। अक्टूबर के महीने में ख़ास ऐहतियात बरतनी होगी। वहीं अक्टूबर के बाद चीज़ें ख़ुद-ब-ख़ुद पटरी पर आ जाएँगी और साथ में आय के कुछ नए स्रोत भी पैदा होंगे। इस दौरान आप अपने सपनों का घर या ज़मीन ख़रीद सकते हैं।  अगर आप पिता जी के बिज़नेस से जुड़ना चाहते हैं तो समय बहुत ही अच्छा है। भाग्य आपके साथ है। कारोबार में जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होगा और आपको अपार मुनाफ़ा होगा। अगर आप विदेशी कारोबार से जुड़े हैं तो बेहद ही ख़ूबसूरत परिणाम मिलने वाला है।  साल 2018 में आपकी जन्म कुण्डली में ग्रहों की स्थिति बता रही है कि आप लॉटरी, सट्टेबाज़ी के मामले में फँस सकते हैं, इसलिए ऐसी गतिविधियों से दूर ही रहें। ऐसी क्रियाकलापों में आपका वित्तीय नुक़सान भी हो सकता है। अगर आप सोच-विचारकर निवेश करते हैं तो निश्चित तौर पर आपको अच्छा रिटर्न मिलेगा। कुल मिलाकर साल 2018 आर्थिक स्तर पर आपके लिए अच्छा ही रहने वाला है। आप पैसे बचाने में सफल रहेंगे।

 

वृश्चिक राशिफल 2018 के अनुसार शिक्षा :

 

 राशिफल 2018 के अनुसार विद्यार्थियों के लिए किसी तोहफ़े से कम नहीं है, ख़ासकर उन लोगों के लिए जो उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाना चाहते हैं। इस दौरान शिक्षा से जुड़ी आपकी सभी मुरादें पूरी होंगी। कंप्टीशन की तैयारी कर रहे छात्रों को सफलता मिलेगी। वहीं जो छात्र परीक्षा परिणाम का इंतज़ार कर रहे हैं, वे अच्छे अंक से पास होंगे। यह साल बैंकिंग और इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए बहुत ही उपयुक्त है।आप में से कुछ जातकों को मनचाहे कॉलेज में दाखिला मिलेगा।  इस अवधि में आप सकारात्मक ऊर्ज़ा और उत्साह से भरे रहेंगे। अपने सपने को पूरा करने के लिए आप पुरज़ोर कोशिश करेंगे और आपकी यह मेहनत बेकार नहीं जाएगी, हालाँकि कई लोगों की एकाग्रता कुछ समय के लिए भंग हो सकती है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार ऐसे में आपको गायत्री मंत्र का जप करना चाहिए। इससे आपकी खोई हुई एकाग्रता फिर से वापस आ जाएगी। इस अवधि में माता-पिता और शिक्षक का सहयोग आपको प्राप्त होगा। साथ ही वे आपके मनोबल को बढ़ाएँगे जिससे आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। कुल मिलाकर यह साल विद्यार्थियों के लिए अनुकूल रहने वाला है।

 

वृश्चिक राशिफल 2018 के अनुसार पारिवारिक भविष्यफल :

 

 ग्रहों की चाल के अनुसार साल 2018 में गृहस्थ जीवन आपके अनुरूप रहने वाला है। इस दौरान घर-परिवार से आपको दिल ख़ुश करने वाले संदेश भी प्राप्त होंगे। वैवाहिक जीवन सुचारू रूप से चलेगा और आप अपने परिवार के साथ कुछ यादगार पल बिताएंगे। इस समय साथी का पूरा सहयोग आपको प्राप्त होगा जो कि आपके लिए निजी और पेशेवर ज़िन्दगी के लिए फ़ायदेमंद होगा, हालाँकि पार्टनर से बातचीत के दौरान इस बात का ख़्याल रखें कि आपकी बातों से उन्हें किसी प्रकार का बुरा ना लग जाए। माता जी की सेहत की देखभाल ज़रूरी होगा।  काम की अधिकता के कारण आप घर पर कम समय बिता पाएँगे। ऐसे में आपको निजी और प्रोफ़ेशनल लाइफ़ में संतुलन बनाकर चलना होगा। बच्चे मजे में रहेंगे और उनकी सेहत भी अच्छी रहेगी, लेकिन इस दौरान वे कुछ ज़्यादा ही शरारती हो सकते हैं। साथ ही एकाग्रता में कमी के कारण उन्हें पढ़ाई में थोड़ी परेशानी हो सकती है, हालाँकि यह कुछ समय के लिए ही होगा। परिवार और दोस्तों के साथ आप किसी धार्मिक स्थल की यात्रा पर जा सकते हैं। कुछ पल भर की चुनौतियों को एक किनारे रख दें तो आप पाएँगे कि इस साल आपकी ज़िन्दगी उसी राह पर चल रही है जिस पर चलने की आपने उम्मीद की थी।  इस दौरान आप अपनी ग़लतियों से सीखेंगे और एक नये सबक के साथ नई शुरुआत करेंगे। इस साल आपका सामाजिक दायरा बढ़ेगा और नए लोगों से आपके संपर्क भी स्थापित होंगे। भविष्यफल के मुताबिक आपके कार्य में पार्टनर का सहयोग निश्चित तौर पर आपके लिए बेहतरीन परिणाम लाएगा।

 

वृश्चिक राशिफल 2018 के अनुसार प्रेम व विवाह :

 

 सितारों का कहना है कि, साल 2018 प्रेमी-जोड़ों के लिए रोमांस से भरा रहने वाला है। एक-दूसरे के साथ हसीन पल बिताने के कई सारे मौक़े मिलेंगे। पार्टनर के साथ रोमाण्टिक जगह की सैर पर भी जाने की योजना बन रही है और इससे आप दोनों के रिश्ते पहले से मजबूत होंगे। वैदिक राशिफल के मुताबिक़ इस अवधि में पार्टनर का पूरा सहयोग मिलेगा और आपसी समझ में भी वृद्धि होगी। कई बार पार्टनर के व्यवहार में आपको आक्रामकता भी देखने को मिल सकती है, लेकिन ऐसे में आपको शांत रहना है और स्थिति को कंट्रोल करना है। इस समय अपने पार्टनर को समझें और बातचीत से मामले का समाधान निकालें।  वैवाहिक जीवन में ख़ुशियों की बारिश होगी। आप दोनों एक-दूसरे को उपहार देंगे। दिन-प्रतिदिन आपके रिश्तों में मिठास आएगी। वहीं वैवाहिक लोगों के विवाहेत्तर संबंध भी बन सकते हैं, लेकिन इन सब से जितना दूर रहें वही आपके लिए अच्छा होगा। वहीं कुँवारे जातकों को विवाह का प्रस्ताव मिल सकता है।

 

वृश्चिक राशिफल 2018 के अनुसार स्वास्थ्य :

 

 फलादेश 2018 के अनुसार इस वर्ष बेहतर स्वास्थ्य के लिए आपको नियमित रूप से व्यायाम करना होगा। लापरवाही और व्यस्तता के कारण सेहत से संबंधी कोई गंभीर समस्या हो सकती है। ख़राब खानपान की वजह से भी सेहत नाजुक रह सकती है। तीखे और मसालेदार चीज़ों से दूर रहें। साल 2018 में आपको जोड़ों में दर्द, आँखों में दिक्कत और पेट में संक्रमण के कारण समस्या हो सकती है। जनवरी से मार्च तक की अवधि में आपको विशेष सावधान रहने की ज़रूरत है।  मार्च के बाद आपकी सेहत संबंधी दिक्क़तें दूर होंगी, हालाँकि काम के दबाव के कारण आप थोड़े क्रोधित हो सकते हैं। वैसे ऐसी स्थिति में आपको क्रोध के बजाय शांति से काम लेना होगा। इस दौरान आपको नकारात्मक चीज़ों से भी दूर रहने की सलाह दी जाती है। मार्च के बाद आप ऊर्ज़ा से भर जाएँगे और तरोताज़ा महसूस करेगे। मानसिक शांति के लिए आप योग और ध्यान की मदद ले सकते हैं।  इस दौरान आध्यात्मिक और सामाजिक गतिविधियों में आपकी सक्रियता रहेगी। पूजा-पाठ में भी आपका मन लगेगा। पुरानी बीमारी से जूझ रहे लोगों को इस समय राहत मिलेगी और उनकी सेहत में अप्रत्याशित सुधार होगा। कुल मिलाकर इस साल अगर आप सेहत पर ध्यान देते हैं तो आपको कोई परेशानी नहीं होगी, वहीं लापरवाही आपके लिए नई मुसीबत खड़ी कर सकती है।

 

साल 2018 में वृश्चिक राशि के लिए उपाय :

 

 साल 2018 में ग्रहों के बुरे प्रभाव से बचने और भाग्योदय के लिए नीचे लिखे उपायों को करें।

 नियमित रूप से भगवान शिव की पूजा करें।

 गर्दन में भारंगी की जड़ धारण करें। भगवान शिव का रुद्राभिषेक करें।

 ललाट पर केसर का तिलक करें

 बरगद के पेड़ की जड़ मे दूध चढ़ाएँ और वहाँ की गीली मिट्टी से तिलक करें।

 

 

सभी महीनो का वृश्चिक राशिफल 2018

                

जनवरी :

 राशिफल 2018 के अनुसार इस माह आप अपने धन व ऊर्जा को अनावश्यक मामलों में ख़र्च कर सकते हैं, जिसके बाद आपको अफसोस भी हो सकता है। किसी भी फैसले को लेने या कार्य करने से पहले अच्छे से विचार-विमर्श ज़रूर कर लें। सेहत के लिहाज़ से यह माह आपके लिए अच्छा नहीं रहेगा। एक वक्त के बाद आप थका हुआ महसूस कर सकते हैं और अपने काम में ध्यान नहीं लगा पाएंगे। कार्य भार या तनाव के कारण सेहत बिगड़ सकती है। स्वास्थ्य की दृष्टि से ख़र्चें बढ़ने लग जाएंगे जिसके चलते भी आर्थिक स्थिति कमज़ोर पड़ सकती है। हालांकि आप एक अच्छी रक़म इस दौरान जोड़ लेंगे लेकिन फिर भी उसे बचा कर नहीं रख पाएंगे। इस पूरे माह ख़र्चें आसमां को छुएंगे। इस माह के भविष्यकथन के अनुसार वैवाहिक जीवन में खटपट हो सकती है। इस दौरान जीवनसाथी से कुछ विवाद हो सकते हैं। निजी जिम्मेदारियों से जी चुराने की आदत जीवनसाथी के साथ आपका रिश्ता ख़राब कर सकती है। घर पर वाद-विवाद की स्थिति इंगित हो रही है इसलिए इन सभी मामलों को अपनी बुद्धि व समझदारी से हल करने की कोशिश करें। साहस व हिम्मत के साथ इस मुश्किल परिस्थिति से निकलने की कोशिश करें।

 

 फरवरी:

 भविष्यकथन 2018 के मुताबिक आप अपने निजी मुद्दों को कुशल तरीके से सुलझाने की कोशिश करेंगे और इस कार्य के लिए आपकी अंदर ही अंदर तारीफ भी की जाएगी। इस दौरान आप एक नया लाइफ स्टाइल अपनाएंगे और फिट रहना आपकी पहली ज़रूरत बन जाएगी। फिटनेस के स्तर को काबू में रखते-रखते आप अपने स्वास्थ्य पर भी ध्यान देने लग जाएंगे। इस बीच आप अपने डाइट प्लान में भी बदलाव लाने लग जाएंगे। निजी मामलों में कुछ सकारात्मक बदलाव नज़र आएंगे। सितारों की चाल कहती है कि इस माह परिवार का साथ व प्यार आपको खुश व संपन्न रखेगा। शादीशुदा ज़िंदगी भी अच्छी रहेगी और आप अपने जीवनसाथी व बच्चों के साथ अच्छा समय बिताएंगे। तुला राशि के कुछ जातक अपनी वर्तमान जॉब को चेंज करने का प्लान बना सकते हैं। कार्यस्थल पर कुछ समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं जो आपके निजी जीवन में भी पहुंचकर घर की शांति व सौहार्द को बिगाड़ सकती हैं। आर्थिक स्थिति इस बीच अच्छी रहेगी। कुछ अप्रत्याशित आर्थिक मुनाफों से आय में बढ़ोत्तरी होगी।

 

 मार्च:

 फलादेश 2018 कहता है कि इस माह कलात्मक कार्यों में आपकी रुचि बढ़ेगी और इससे जुड़ी गतिविधियों में आप भाग लेंगें। रोमांस के लिए बिल्कुल उचित समय है। आपका रिश्ता इस दौरान और भी ज़्यादा मज़बूत होगा और आपके व आपके साथी के बीच प्यार बढ़ता जाएगा। आप इस बीच कई रोमांटिक डेट पर भी जा सकते हैं। भविष्यफल 2018 के मुताबिक बात करें अगर आपके जीवन साथी की तो वो इस माह आपके जीवन में बड़ा महत्वपूर्ण रोल निभाएंगे और आपकी सफलता में अपना भाग देंगे। शादीशुदा जीवन शांति व खुशी के साथ आगे बढ़ता रहेगा और आप दोनों अपना समय आनंद पूर्वक साथ-साथ बिताएंगे। वहीं दूसरी तरफ परिवार में कुछ विवाद भी उत्पन्न हो सकते हैं। परिवार के सदस्यों के साथ आपका रिश्ता ग़लतफ़हमियों के कारण बिगड़ सकता है। शिक्षा के क्षेत्र में आपको इस दौरान सफलता हासिल होगी। रिज़ल्ट का यदि इंतजार कर रहे हैं तो इस दौरान आपको काफी अच्छे अंक प्राप्त होंगे। लेखकों व कलाकारों के लिए समय अच्छा है। उनके रचनात्मक कार्यों की प्रशंसा की जाएगी।

 

 अप्रैल:

 भविष्यवाणी 2018 के अनुसार आप शांति व सौहार्द की खोज में आध्यात्मिक व धार्मिक चीज़ों की ओर झुकने लग जाएंगे। अधिक आशावादी होने की कोशिश करें, इससे आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। नकारात्मक भाव जैसे डर, ईर्ष्या, जलन, नफरत व बदले की भावना से खुद को दूर रखें। आर्थिक रूप से यह माह ठीक-ठीक रहेगा। संघर्ष व मेहनत से ही आप इस दौरान पैसे कमा पाएंगे। बेकार की चीज़ों पर ख़र्च न करने की आपको सलाह दी जाती है। वहीं दूसरी तरफ सेहत संबंधी कुछ समस्याएं आपके लाइफ पार्टनर को परेशान कर सकती हैं। तो ऐसे में ज़ाहिर है कि दवा आदि में आपका ख़र्च होगा जिससे बजट बिगड़ जाएगा। सितारों की चाल बताती है कि, इस माह निजी संबंधों में बहस व लड़ाई के कारण अशांति रह सकती है। परिवार के कुछ सदस्य आपके फैसले से ना खुश हो सकते हैं। बच्चों के बारे में अगर बात करें तो उनका शिक्षा में प्रदर्शन बेहतरीन रहेगा। कुछ लोग को आत्म-विश्वास में कमी भी महसूस हो सकती है। इन सबके अलावा आपकी ग़लत व ख़राब भाषा शैली से भी समस्याएं बढ़ सकती हैं।

 

 मई:

 भविष्यकथन 2018 के अनुसार यह माह शांति व खुशी से परिपूर्ण रहेगा। आत्म-विश्वास में बहुत ज़्यादा बढ़ोत्तरी होगी। समय-समय पर आक्रामक रवैया भी अपना सकते हैं। अपने निजी व व्यावसायिक जीवन में अधिक प्रयास करेंगे और थोड़े समय बाद सफलता भी हासिल करेंगें। कार्य स्थल पर विरोधी आपके लिए समस्याएंं उत्पन्न कर सकते हैं लेकिन चिंता की कोई बात नहीं क्योंकि उन्हें सफलता नहीं मिलेगी। आपके साथ काम करने वाले कुछ सहभागी आपसे ईर्ष्या का भाव भी रख सकते हैं जिससे ऑफिस का माहौल अनुकूल नहीं रह जाएगा। लेकिन फिक्र न करें बस अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें और आगे बढ़ते रहें। आर्थिक स्थिति की यदि बात करें तो इस दौरान आप अच्छी रक़म जुटा पाएंगे और सभी कर्ज़ से मुक्त हो जाएंगे। लेकिन जोख़िम भरे निवेश से खुद को दूर ही रखें क्योंकि आर्थिक हानि होने के आसार नज़र आ रहे हैं। स्वास्थ्य के लिहाज़ से ये माह उत्तम रहेगा। आप अपनी फिटनेस के ऊपर ज़्यादा ध्यान देने लग जाएंगे। व्यायाम, योगा व ध्यान को अपने रोजाना के नियम में शामिल कर लेंगे।

 

 जून:

 राशिफल 2018 इंगित करता है कि आपके जीवन साथी को इस माह विदेश जाने का मौका मिल सकता है। भाग्य इस दौरान उनका साथ देगा और वो सफलता हासिल करेंगे। कार्य संबंधी कुछ छोटी-बड़ी यात्राएं हो सकती हैं। जीवन साथी की सेहत माह की शुरुआत में चिंता का कारण हो सकती है इसलिए उनका ख़्याल रखें। वहीं दूसरी तरफ जीवन साथी से आपके कुछ मतभेद भी हो सकते हैं। लेकिन चिंता की कोई बात नहीं ये सभी प्रॉब्लम्स आपके प्रयासों से दूर हो जाएंगी। बढ़िया होगा कि अगर आप अपना ज़्यादा से ज़्यादा समय अपने जीवन साथी के साथ बिताएं। ग्रहों की चाल के अनुसार बिजनेस कर रहे लोगों के लिए समय अच्छा है। निर्यात में बढ़ोत्तरी होगी और बिजनेस में विदेशी सहयोग प्राप्त होने से मुनाफ़ा होगा। पार्टनरशिप में बिजनेस करते वक्त सावधानी बरतें। आपके अपने साथी के साथ कुछ विवाद हो सकते हैं जिसको जल्द सुलझाने की ज़रूरत है वरना पार्टनरशिप ख़त्म भी हो सकती है और बिजनेस को नुक़सान पहुंचा सकती है। निजी तौर पर अगर देखा जाए तो बढ़ते ख़र्चों के कारण परिवार में सौहार्द की भावना कम हो सकती है। 


 

 

 

 जुलाई:

 भविष्यफल 2018 के अनुसार आपके जीवन साथी का करियर इस दौरान ऊंचाइयों पर जाएगा और वो प्रगति की ओर बढ़ेंगे। इस दौरान उन्हें भाग्य को संवारने के लिए कई मौके प्राप्त होंगे। वो इन अवसरों का भली-भांति तरीके से उपयोग करेंगे और कामयाबी हासिल करेंगे। जीवन साथी को इस दौरान बड़ा पद व वेतन प्राप्त होगा। अपनी सेहत व फिटनेस के प्रति आप थोड़ी लापरवाही बरत सकते हैं। लेकिन याद रखें कि इस लापरवाही के कारण आप परेशानी में भी पड़ सकते हैं। ज़िंदगी में निराश रहने व अन्य गतिविधियों में रुझान न दिखा पाने के कारण आप तनाव ग्रस्त हो सकते हैं। सड़क पर चलते वक्त आपको सावधानी से गाड़ी चलाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इस बीच चोट लगने के आसार हैं। माता-पिता की अगर बात करें तो मां की तबियत अच्छी रहेगी लेकिन पिता की सेहत को नुक़सान पहुंच सकता है इसलिए सावधान रहें। कार्यक्षेत्र पर वरिष्ठ जनों व सहभागियों के साथ विवाद हो सकते हैं जिससे आपका प्रदर्शन ख़राब हो सकता है। ऐसे में बहस से बचें और विवादों को ख़त्म करने की कोशिश करें क्योंकि इससे आपकी छवि भी बिगड़ सकती है। प्रोफेशनल लाइफ में आपका करियर ग्राफ़ नीचे जा सकता है, इसलिए मेहनत करें व एकाग्रता के साथ अपना काम करें।

 

 अगस्त:

 भविष्यवाणी 2018 के अनुसार शादीशुदा जोड़ों के लिए यह माह थोड़ा चुनौती पूर्ण हो सकता है। एक-दूसरे के प्रति समय न दे पाने व ग़लतफ़हमियों की उत्पत्ति होने के कारण आपके शादीशुदा जीवन में तनाव रह सकता है। रोजमर्रा के झगड़ों व वाद-विवादों के कारण घर-परिवार से खुशहाल वातावरण कहीं गायब सा हो सकता है। परिवार में वरिष्ठ जनों के साथ भी विचार न सहमत हो पाने के कारण बहस हो सकती है। जल्दबाजी में लिए गए आपके फैसले और दूसरों पर हावी होने का स्वभाव लोगों को ना खुश कर सकता है। वहीं दूसरी तरफ विदेश जाने वालों के लिए समय ठीक नहीं है। जो लोग अपने काम की वजह से पहले से ही विदेश में रह रहे हैं, उन्हें इस वक्त अपने पैसों के प्रति सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। बात करें अगर आपके बच्चों की तो अभी उन पर ज़्यादा देने की ज़रूरत है। यदि ऐसा नहीं हुआ तो वो भटक भी सकते हैं। लगभग आधा माह गुज़र जाने के बाद आपके व्यावसायिक जीवन में सकारात्मक बदलाव आने लग जाएंगे।

 

 सितंबर:

 फलादेश 2018 इंगित करता है कि वृश्चिक राशि के जातक जो बिजनेस कर रहे हैं, उनके लिए यह काफी अच्छा समय है। इस दौरान उन्हें सात समुंद्र पार से कोई अच्छी ख़बर प्राप्त हो सकती है जो उनके लिए काफी लाभदायक होगी। आमदनी अच्छी हो जाएगी लेकिन साथ ही साथ ख़र्चें भी बढ़ जाएंगे। इस दौरान आप भौतिक सुखों से परिपूर्ण व विलासिता की ज़िंदगी जिएंगे। भूतकाल में किया निवेश इस दौरान आपको दोगुना मुनाफ़ा देगा। सितारों की चाल कहती है कि इस माह शेयर बाजार में यदि निवेश किया है तो इससे भी अच्छे परिणाम हासिल होंगे। बात करें अगर आपके पारिवारिक जीवन की तो परिवार के सभी सदस्य आपसे खुश रहेंगे और आपको अपना प्यार व सहयोग प्रदान करेंगे। शादीशुदा ज़िंदगी आनंद पूर्वक बीतेगी और आप इस बीच बीवी, बच्चों के साथ छुट्टियां बिताने विदेश जा सकते हैं। महीने के मध्य में जाकर आपकी प्रोफेशनल लाइफ को भी इस समय का लाभ होगा। अच्छे वेतन के साथ-साथ पदोन्नति के भी आसार दिखाई दे रहे हैं। बड़े भाई-बहनों के लिए भी समय शुभ है।

 

 अक्टूबर:

 ग्रहों की चाल के अनुसार आपको इस दौरान कई संघर्षों का सामना करना पड़ सकता है। आपकी निजी व व्यावसायिक ज़िंदगी में इस दौरान कुछ समस्याएं इंगित हो रही हैं। इस दौरान आपकी प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है साथ ही अनिद्रा की प्रॉब्लम भी हो सकती है। अति सक्रिय और परेशान मन होने के कारण एकाग्रता में कमी आ सकती है। थका हुआ महसूस होने के कारण आपको परेशानियां हो सकती हैं। आप समय-समय पर बीमार भी पड़ सकते हैं। भविष्यफल 2018 के मुताबिक वृश्चिक राशि के कुछ जातक अपनी वर्तमान जॉब से संतुष्ट नहीं रहेंगे और जॉब चेंज का प्लान बना सकते हैं। जॉब प्रोफाइल में भी बदलाव आ सकते हैं। पारिवारिक लिहाज़ से यदि देखें तो घर में थोड़े बहुत विवाद संभव हैं। जीवन साथी की सेहत के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है। लेकिन इन सभी चीज़ों से परेशान व निराश न हों क्योंकि आपको खुशी ज़रूर मिलेगी। बस संयम से काम लें और हर मोड़ पर सकारात्मक रूप से सोचें।

 

 नवंबर:

 राशिफल 2018 के अनुसार यह माह बहुत ही बढ़िया रहने वाला है। इस महीने में किए गए आपके सभी प्रयास सफल होंगे। शादीशुदा लोग इस समय का जम कर आनंद उठाएंगे। उनके जीवन में शांति, खुशी व सौहार्द बना रहेगा। महीने की शुरुआत में ही कोई अच्छी ख़बर प्राप्त हो सकती है। इस सूचना से आपके आत्म-विश्वास में वृद्धि होगी। इस दौरान आप खुद को ज़्यादा ऊर्जावान व आशावादी महसूस करेंगे। सभी कार्य प्लान के मुताबिक पूरे होंगे। परोपकार से जुड़े कार्यों में भाग लेने से आपकी छवि भी अच्छी होगी। घर व कार्यस्थल पर खुशनुमा वातावरण रहेगा। ग्रहों की चाल बता रही है कि, इस माह परिवार के सभी सदस्य आपसे खुश रहेंगे और आपके उनके साथ संबंध भी मज़बूत होंगे। लोग आपका साथ पसंद करेंगे और आपकी लोकप्रियता भी बढ़ेगी। नए दोस्त बनेंगे और आपका सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। रियल-एस्टेट का बिजनेस कर रहे लोगों को इस माह सफलता मिलेगी। प्रॉपर्टी ख़रीदने व बेचने के लिए भी बिल्कुल उपयुक्त समय है।

 

 दिसंबर:

 भविष्यफल 2018 के मुताबिक यह माह आपके लिए तरक्की लेकर आएगा और चीज़ें ठीक वैसे ही पूर्ण होंगी जैसे आप चाहते हैं। कार्यक्षेत्र पर आप अच्छा प्रदर्शन करेंगे और उच्च पद भी प्राप्त करेंगे। आपके साझा संसाधनों में वृद्धि होगी और ये आपको तरक्की की ओर लेकर जाएंगी। इस दौरान आपको अच्छे लाभ की प्राप्ति होगी और आप ज़्यादा से ज़्यादा बचत कर सकेंगे। बड़े निवेशों से बड़ा लाभ मिलेगा। बिजनेस में कोई नया पार्टनर जुड़ सकता है जिसका आगमन बिजनेस के लिए लाभदायक होगा। शादीशुदा जीवन खुशहाल व प्रेम से भरा रहेगा। आप एक-दूसरे को अपना सहयोग देंगे और आपका रिश्ता मज़बूत होता जाएगा। इस माह का भविष्यकथन यह इंगित कर रहा है कि, बच्चे अपने पढ़ाई के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करेंगे और उनकी यह सफलता आपको खुशी देगी। एकल जीवन बिता रहे जातक इस माह शादी के बंधन में बंध सकते हैं। प्रशासकों, योजना कारों और सार्वजनिक कार्य से जुड़े लोगों के लिए समय अनुकूल है।

 

 

वार्षिक धनु राशिफल 2018 :

 

राशिफल 2018 के अनुसार यह वर्ष धनु राशि वालों के लिए कई मायनों में महत्वपूर्ण रहने वाला है। इस दौरान कई मौक़े मिलेंगे जिनका फ़ायदा उठाकर आप अपनी पेशेवर और निजी ज़िन्दगी को एक नए मुकाम पर लेकर जा सकते हैं। पैसे कमाने में आप सफल रहेंगे और उन पैसों से अपनी ज़िम्मेदारियों को पूरा करेंगे।

 

भविष्यफल 2018 के मुताबिक इस साल आप पाएँगे कि आपकी ज़िन्दगी ठीक उसी राह पर चल रही है जिसकी आप ने कल्पना की थी। आपके आसपास सकारात्मक माहौल बना रहेगा। कम समय में सफल होने के लिए आपको मेहनत करने से पीछे नहीं हटना होगा। इस अवधि में आपको भाग्य का साथ मिलेगा और आपकी ख़्वाहिशें पूरी होंगी। शनि के गोचर के कारण आपको दोगुनी मेहनत करनी होगी, लेकिन आपकी मेहनत बेकार नहीं जाएगी और आपको मनचाहे परिणाम मिलेंगे। समझदारी पूर्वक लिए गए फ़ैसले आपको बेहतर परिणाम देंगे।

 

इस साल आपकी ज़िन्दगी मौज-मस्ती और भोग-विलासिता में गुज़रने वाली है। मार्च महीने की अवधि में धन की अच्छी आवक रहेगी, लेकिन अनावश्यक ख़र्च से कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। अतः बैंक बैलेंस देखकर ही ख़र्च के लिए हाथ आगे बढ़ाएँ। मई महीने में आर्थिक स्तर पर आपको बेहतर मैनेजमेंट की ज़रूरत होगी। अगर आपने उधार पैसे लिए हैं तो इस समय आप क़र्ज़ से उबर जाएँगे। गृहस्थ जीवन में शांति और हँसी-ख़ुशी का माहौल रहेगा। जीवनसाथी के साथ विचारों में भी समानता रहेगी। पार्टनर का पूरा सहयोग प्राप्त होगा। इस अवधि में पार्टनर की सेहत को लेकर चिंता हो सकती है, इसलिए उनकी सेहत पर ध्यान दें।  इस साल आप पारिवारिक ज़िम्मेदारियों को बखूबी निभाएँगे, हालाँकि परिवार के सदस्यों के साथ विवाद भी संभव है। इसलिए अपने स्तर पर कोई ग़लती ना करें और क्रोध का त्याग करें। वहीं काम की अधिकता के कारण आप परिवार से दूर भी रहेंगे। काम और परिवार के बीच आपको तालमेल बिठा कर चलने की ज़रुरत रहेगी। बच्चों की पढ़ाई-लिखाई बढ़िया रहने वाली है। परीक्षा के लिए वे कड़ी मेहनत करेंगे और उनके अंक भी अच्छे आएँगे। उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने की ख़्वाहिश रखने वाले विद्यार्थियों के लिए समय शुभ है। साथ ही उनके लिए भी समय अनुकूल है जो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं।  आपके प्रेम-संबंधों में भी मजबूती बनी रहेगी। एक-दूसरे के साथ ख़ूबसूरत पल बिताने का मौक़ा मिलेगा। अगर आपको अभी तक कोई पार्टनर नहीं मिला है तो इस समय में आपको पार्टनर मिल जाएगा। वहीं प्रोफ़ेशनल लाइफ़ भी शानदार रहने वाली है। आपकी मेहनत का फल आपको प्राप्त होगा। कॅरियर को नई ऊँचाई पर ले जाने के कई शानदार मौक़े मिलेंगे और आपको इन मौक़ों का फ़ायदा उठाना होगा। साथ ही पैसा कमाने और बचाने में भी आप सफल रहेंगे। नए कारोबार में निवेश करना फ़ायदे का सौदा होगा।  अगर आप नौकरी कर रहे हैं और नई नौकरी की तलाश में हैं तो इस समय आपकी यह इच्छा पूरी होगी। वैसे तो इस समय आप काम करने से पीछे नहीं हटने वाले हैं, लेकिन काम से कुछ समय के लिए ब्रेक लेना अच्छी सेहत के लिए आवश्यक है। इसलिए काम के साथ-साथ सेहत का भी ख़्याल रखें। खानपान पर भी विशेष ध्यान दें।

 

धनु राशिफल 2018 के अनुसार कॅरियर:

 

 फलादेश 2018 कहता है कि यह वर्ष कार्यस्थल पर आपके लिए ख़ूबसूरत क्षण की प्रतीक्षा कर रहा है। दूसरे शब्दों में कहें तो कार्य-स्थल पर आपको कई सुनहरे मौक़े मिलने वाले हैं जिनका आपको फ़ायदा उठाना चाहिए। इस दौरान आपकी ज़िन्दगी में कई सारे सकारात्मक बदलाव होंगे। वहीं शनि के गोचर के कारण आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। लगातार मेहनत करने से आप कम समय में ही अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में कामयाब रहेंगे।  राशिफल 2018 के अनुसार नए कारोबार में निवेश करना फ़ायदे का सौदा होगा। कारोबार में पिता का सहयोग आपके लिए वरदान साबित होगा। नए घर या वाहन ख़रीदने का योग बन रहा है। स्टॉक मार्केट में पैसे लगाना आपके लिए हितकर होगा और आपको इससे मुनाफ़ा होगा, लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि आर्थिक मामलों में सावधानी बरतें और पैसों से संबंधित कागज़ात को संभालकर रखें। किसी के ऊपर आँख बंद करके विश्वास ना करें, वरना आप धोख़ाधड़ी के शिकार हो सकते हैं।  यदि आपका व्यापार प्रिटिंग, आर्ट, क्राफ्ट, आयात-निर्यात या कपड़े का है तो आपके अच्छे दिन आने वाले हैं। इन व्यापार से ख़ूब पैसे कमाएँगे। पैसों की कोई कमी नहीं रहने वाली है, लेकिन आर्थिक मामले की प्लानिंग में ऐहतियात बरतना आपके लिए अच्छा होगा। अगर आप नौकरी बदलने की योजना बना रहे हैं तो इसके लिए समय अनुकूल है। आपको सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। अच्छी सैलरी और पदोन्नति की पूरी संभावना है। साथ ही कार्य-स्थल पर आपके काम की सराहना होगी।

 

धनु राशिफल 2018 के अनुसार आर्थिक स्थिति:

 

 सितारों की चाल कहती है कि, साल 2018 धनु राशि वालों के लिए आर्थिक मामले में शानदार रहने वाला है। पूरे साल पैसों की कोई कमी नहीं रहने वाली है। मनोरंजन और भोग-विलासिता में आप पैसे ख़र्च करेंगे और ज़िन्दगी का आनंद लेंगे। इसके अलावा आप घर या कोई नया वाहन ख़रीद सकते हैं। धनु राशि के जातकों को आय के लिए कई नए स्रोत मिलेंगे। अगर आप विदेशी कारोबार से जुड़े हैं तो अप्रत्याशित मुनाफ़ा मिलने वाला है। इस साल ज़िन्दगी को एक नए मुक़ाम पर ले जाने के लिए आपको कई शानदार मौक़े मिलेंगे। अगर आप नौकरीपेशा हैं तो आपकी सैलरी में मनचाही वृद्धि होने वाली है।  काम के सिलसिले में यात्राएँ करनी पड़ सकती है। ग्रहों की स्थिति बता रही है कि आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए आपको मेहनत करनी होगी और आप इसमें सफल भी रहेंगे। इसके अलावा आप पार्टनर के लिए हीरे की ज्वेलरी ख़रीदेंगे। वहीं दूसरी ओर मई महीने में आपके ख़र्चों में भी वृद्धि होगी, इसलिए अनावश्यक ख़र्चों पर लगाम लगाएँ और समझदारी पूर्वक निवेश करें। कुल मिलाकर इस साल आपको आर्थिक संकट से जूझना नहीं पड़ेगा।

 

धनु राशिफल 2018 के अनुसार शिक्षा:

 

 भविष्यफल 2018 कहता है कि, यह साल विद्यार्थियों के लिए वरदान साबित होगा। उनकी ज़िन्दगी में कई सारे सकारात्मक बदलाव होंगे, हालाँकि सफलता पाने के लिए आपको कठिन परिश्रम भी करना होगा। आपको निश्चित ही सफलता मिलेगी। अगर परेशानियों की बात करें तो याददाश्त और एकाग्रता में कमी रह सकती है। साथ ही आप पाएँगे कि चीज़ें आपके अनुरूप नहीं हो रही हैं, लेकिन आप अपने सकारात्मक रवैये और काम के प्रति समर्पण की बदौलत बेहतर परिणाम प्राप्त करने में सफल रहेंगे। ग्रहों की बदलती स्थिति के कारण कामयाब होने और अपने लक्ष्य को पाने के लिए अधिक मेहनत करनी होगी। फिर आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता।  उच्च शिक्षा में विद्यार्थियों का प्रदर्शन काबिल-ए-तारीफ़ होगा। साथ ही यह समय प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होने के लिए बहुत ही उपयुक्त है। सुखःद परिणाम मिलने की पूरी संभावना है। इस अवधि में माता-पिता और शिक्षकों का पूरा सहयोग मिलेगा जो कि आपकी सफलता में काफ़ी मददगार साबित होगा। इस दौरान आपको ख़ुद को किसी से प्रेरित महसूस करेंगे और पाएँगे कि आपकी सभी ख्वाहिशें पूरी हो रही हैं। साल 2018 की भविष्यवाणी के अनुसार यह साल बैंकिंग, मैनेजमेंट, इंजीनियरिंग और कला की पढ़ाई के लिए बहुत ही उपयुक्त है। कुल मिलाकर इस साल आपकी सफलता आपकी मेहनत और पॉज़िटिव रवैये पर निर्भर करती है।

 

धनु राशिफल 2018 के अनुसार पारिवारिक भविष्यफल:

 

 सितारों की चाल का कहना है कि, पारिवारिक जीवन के लिहाज से साल 2018 धनु राशि वालों के लिए अच्छा रहने वाला है। परिवार में हँसी-ख़ुशी का माहौल बना रहेगा। परिवार के सदस्य एक-दूसरे को प्यार करेंगे। परिवार के सदस्यों के साथ आपके संबंध अच्छे रहेंगे। साथ ही परिवार के ज़िम्मेदार व्यक्ति होने के कारण आपको सभी लोगों की मदद करनी चाहिए और उनके साथ हर मोड़ पर खड़े रहना चाहिए। वहीं दूसरी ओर काम दबाव अधिक होने के कारण आप थोड़े आक्रामक हो सकते हैं जिससे कि आपको बचना चाहिए, क्योंकि इससे आपके रिश्ते ख़राब हो सकते हैं।  नकारात्मक लोगों और गतिविधियों से दूर रहें और क्रोध पर काबू करना सीखें। इसके अलावा आपको यह महसूस नहीं करना चाहिए कि आप परिवार से कटे हुए हैं और परिवार के लोग आपको प्यार नहीं करते, क्योंकि इससे परिवार के सदस्यों के साथ आपके संबंध ख़राब हो सकते हैं और आपके ऊपर से उनका विश्वास उठ सकता है। जीवनसाथी की सेहत का इस समय थोड़ा ख़्याल रखें। बच्चों की पढ़ाई-लिखाई शानदार रहेगी और वे परीक्षा में अच्छे अंक भी लाएँगे। उनकी सफलता को देखकर आप ख़ुशी से झूम उठेंगे। इसके अलावा आपके भाई-बहन उच्च शिक्षा के लिए देश से बाहर जा सकते हैं। कुल मिलाकर पारिवारिक मामला ठीक ही रहने वाला है, बस ज़रूरत है कि आप अपने स्तर पर शिक़ायत का कोई मौक़ा ना दें।

 

धनु राशिफल 2018 के अनुसार प्रेम व विवाह:

 

 धनु राशि वालों के लिए साल 2018 में प्रेम-संबंधों की बात करें तो यह आनंदमय रहने वाला है। एक-दूसरे के साथ लगातार रोमाण्टिक मुलाक़ातों का दौर जारी रहेगा। प्रियतम के साथ यादगार लम्हें बिताने में आप सफल रहेंगे। इस अवधि में आप अपने पार्टनर की बातों को समझेंगे और इससे आपके संबंधों में भी मिठास आएगी। अगर आप अपने पार्टनर के साथ संबंधों को आगे बढ़ाना चाहते हैं तो समय इसके लिए अनुकूल है। साथ ही इस मामले में माता-पिता का भी सहयोग मिलेगा। साथी आपके लिए हर मोड़ पर मजबूती से खड़ा रहेगा। इस साल आपके संबंध अच्छे रहने वाले है, लेकिन आपको नकारात्मक परिस्थितियों से दूर रहना होगा।  आपका रुखा रवैया वैवाहिक जीवन में मुसीबतें ला सकता है। आपके लिए यही बेहतर होगा कि संबंधों में पारदर्शिता रखें। दूसरे शब्दों में कहें तो पार्टनर के ऊपर शक़-संदेह करने से बचें। पार्टनर की मदद करें और झूठी चीज़ों को सपोर्ट करना बंद करें। पार्टनर के साथ सैर-सपाटे की योजना बन रही है और आपको जाना भी चाहिए। इससे आपके रिश्तों में मधुरता आएगी। साथी को प्रसन्न करने के लिए आप कोई महंगे उपहार ले सकते हैं। उन जातकों लिए अच्छी ख़बर है जो अभी तक कुँवारे हैं, क्योंकि इस साल उन्हें कोई ख़ास मिलने वाला है, लेकिन प्रपोज़ करने से पहले शुभ समय ज़रूर जान लें। कुल मिलाकर इस साल आपके प्रेम-संबंध अच्छे ही रहने वाले हैं।

 

धनु राशिफल 2018 के अनुसार स्वास्थ्य:

 

 स्वास्थ्य के मामले में इस साल आपको सावधान रहने की सलाह दी जाती है, क्योंकि मार्च से मई 2018 तक सेहत ख़राब होने की संभावना नज़र आ रही है। पेट और आँखों में परेशानी के साथ-साथ अनिद्रा की बीमारी हो सकती है। साथ ही हाई-ब्लडप्रेशर के कारण भी दिक्क़तें हो सकती है, इसलिए ग़ुस्सा करने और आक्रामक होने से बचें।  अक्टूबर के बाद काम की अधिकता रहेगी। ऐसे में आराम के लिए समय निकालना भी आपके लिए ज़रूरी होगा, नहीं तो सेहत नाजुक हो सकती है। वैसे भी आप भी जानते हैं कि स्वास्थ्य से बड़ा कोई धन नहीं है। साथ ही खानपान पर भी ध्यान दें। बाज़ार की वस्तुएँ और जंक फ़ूड खाने से बचें। ख़ूब पानी पिएँ।  प्रातःकाल टहलना, व्यायाम और योग करना आपके लिए अच्छा रहेगा। मानसिक शांति के लिए ध्यान का सहारा ले सकते हैं। घर से बाहर निकलते समय सतर्क रहें। वाहन से चोट लगने की संभावना बन रही है। वाहन चलाते समय ख़ास ध्यान रखें। गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य के मामले में लापरवाही भारी पड़ सकती है। पुरानी बीमारी से जूझ रहे जातकों को इस समय राहत मिलेगी। कुल मिलाकर यह साल स्वास्थ्य के मामले में ठीक-ठाक ही रहने वाला है।

 

साल 2018 में धनु राशि के लिए उपाय:

 

साल 2018 में ग्रहों के बुरे प्रभाव और भाग्योदय के लिए नीचे लिखे उपायों को करें।

जन्मदिन के मौक़े पर अपने वज़न के हिसाब से सप्त धान्य (7 प्रकार के अनाज) दान करें।

गले में धतूरे की जड़ धारण करें।

रस वाली मिठाई का सेवन करें, जैसे- रसगुल्ला और जलेबी।

शनिवार के दिन शाम को पीपल के पेड़ के नीचे सरसो के तेल का दीपक जलाएँ।

 

 

सभी महीनो का धनु राशिफल 2018

                

जनवरी :

 राशिफल 2018 के अनुसार इस माह की शुरुआत ही धनु राशि वालों के लिए बड़ी अच्छी रहेगी। जीवन के सभी पहलू अच्छे से बीतेंगे और आप अपनी लाइफ का खुलकर मज़ा लेंगे। परिवार में अपने जीवन साथी व बच्चों के साथ यादगार समय बिताएंगे। शादीशुदा ज़िंदगी शांति, प्रेम व सौहार्द के साथ आगे बढ़ती रहेगी। बात करें अगर व्यावसायिक जीवन की, तो इस माह आपको सफलता मिलेगी और आपके करियर में नई ऊंचाई देखने को मिलेगी। हालांकि इस बीच घर में पिता या बड़े भाई-बहन के साथ थोड़े बहुत विवाद हो सकते हैं, लेकिन बातचीत से ये सभी समस्याएं सुलझ जाएंगी। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और आप स्वयं को ज़्यादा ऊर्जावान और पॉज़ीटिव महसूस करेंगे। धनु भविष्यफल 2018 के अनुसार जनवरी के महीने में आपको भाग्य का साथ मिलेगा और लॉटरी, शेयर आदि से अप्रत्याशित धन भी प्राप्त हो सकता है। जो जातक इस दौरान जॉब चेंज करने का प्लान बना रहे हैं, उन्हें कई अच्छे अवसर प्राप्त होंगे।

 

 फरवरी:

 भविष्यफल 2018 के अनुसार आपको यह सलाह दी जाती है कि इस माह आप अपने निजी व व्यावसायिक जीवन में संतुलन बनाकर चलें। कुछ बोलने से पहले सोच-विचार ज़रूर कर लें। कार्यस्थल व परिवार में कुछ ग़लतफ़हमियां उत्पन्न हो सकती हैं। पारिवारिक आय में अप्रत्याशित बढ़ोत्तरी हो सकती है। वहीं दूसरी तरफ आपके ख़र्चें भी बढ़ने वाले हैं। यदि बजट बनाकर नहीं चले तो भविष्य में आर्थिक तंगी देखने को मिल सकती है और संघर्ष करना पड़ सकता है। बिजनेस में तेजी से कुछ महत्वपूर्ण बदलाव आएंगे जिससे भी लाभकारी परिणाम प्राप्त होंगे। ज़्यादा लाभ कमाने के लिए आप बिजनेस में भाई-बहनों का सहयोग भी प्राप्त कर सकते हैं। कार्य स्थल पर अपने बेहतर प्रदर्शन से आप लोगों को आश्चर्यचकित कर देंगे। सहभागियों को आपसे ईर्ष्या की भावना हो सकती है और वो आपके लिए समस्याएं उत्पन्न कर सकते हैं। इसलिए सतर्क रहें और अपने कान व आंखें खुली रखें। सावधानी पूर्वक सभी चीज़ों पर कार्य करें।

 

 मार्च:

 भविष्यकथन 2018 यह इंगित कर रहा है कि इस माह धनु राशि के जातकों को आर्थिक रूप से किसी प्रकार की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। देवी लक्ष्मी की कृपा आप पर पूरी तरह से बनी रहेगी और आप इस बीच एक शानदार गाड़ी भी ख़रीद सकते हैं। लेकिन आपको गाड़ी चलाते वक्त सावधान रहने की हिदायत दी जाती है क्योंकि आपकी गाड़ी को डैमेज होने का खतरा है। इसके अलावा इसी दौरान आप अपने घर की मरम्मत या उसकी सजावट में भी रुपये ख़र्च कर सकते हैं। कुछ जातक इस बीच बचत के तौर पर या फिर खेती के लिए भी ज़मीन ख़रीद सकते हैं। लेकिन ज़मीन खरीदते वक्त थोड़ी सावधानी रखें खासतौर पर कागजात या फिर जमीन संबंधित पुराने कानूनी मामलों में एहतियात बरतने की ज़रूरत है। बात करें अगर आपके शादीशुदा जीवन की तो इस दौरान जीवन साथी के साथ थोड़े बहुत झगड़े हो सकते हैं। एक-दूसरे के विचार से सहमत न हो पाने के कारण ये विवाद हो सकते हैं। स्वभाव में थोड़ा सा बदलाव जीवन में खुशी व शांति लेकर आ सकता है इसलिए अपने पार्टनर की बात को समझें और उनकी भावनाओं की इज्जत करें अन्यथा बात बढ़ सकती है। इस दौरान आप अपना समय घर पर ज़्यादा देंगें जिस कारण से व्यावसायिक जीवन में मुश्किल में पड़ सकता है। लेकिन चिंता न करें जल्द ही आप अपनी पर्सनल व प्रोफेशनल लाइफ में संतुलन बनाने में कामयाब हो जाएंगे। इस दौरान सेहत का ख़्याल रखें। थकान आदि से आप परेशान हो सकते हैं। काम का भार अपने ऊपर बहुत ज़्यादा न डालें, ऐसा करने से सेहत कमजोर हो सकती है।

 

 अप्रैल:

 फलादेश 2018 यह कहता है कि इस माह आपको अपनी लव लाइफ के प्रति सतर्क रहने की आवश्यकता है। बहस और झगड़ों की स्थिति बन रही है जिसके चलते रिश्तों में तनाव हो सकता है। प्यार व रोमांस के ज़रिए आप इस तनाव भरे जीवन से निजात पा सकते हैं। एक-दूसरे की ज़िंदगी में बहुत ज़्यादा दख़ल न दें, ऐसा करने से आप दोनों में प्रेम बढ़ेगा और आप आपस में नज़दीक आएँगे। आपके पिता को कई अवसर मिलेंगे जो उनकी सामाजिक प्रतिष्ठा को बढ़ाएंगे। बच्चों की तरफ से अच्छी ख़बर की उम्मीद है। वे परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करेंगे और अच्छे अंक प्राप्त करेंगे। कुछ छात्रों को प्रतिष्ठित और प्रसिद्ध अकादमिक संस्थानों में प्रवेश मिलेगा। सितारों की चाल कहती है कि रचनात्मक क्षेत्रों में कार्य कर रहे पेशेवरों के लिए अनुकूल समय है। इस दौरान बड़ी सफलता मिलने के आसार हैं। स्वास्थ्य के लिहाज़ से इस माह खुद पर ध्यान देने की ज़रुरत है। पेट में दर्द या जलन की शिकायत रह सकती है। सड़क किनारे मिलने वाले व तैलीय खाने से परहेज करें।

 

 मई:

 भविष्यवाणी 2018 के अनुसार इस माह आपके पिता को उनके सत्कर्मों के लिए सम्मानित किया जाएगा व समाज में उनकी प्रशंसा होगी। बच्चों के द्वारा अर्जित की गई सफलता आपको खुशी देगी व परिवार का नाम ऊंचा करेगी। अचानक से आपकी रुचि कलात्मक कार्यों और मनोरंजन से जुड़ी गतिविधियों में बढ़ जाएगी। अपने रिश्तों के प्रति कोई लापरवाही न बरतें और गलत शब्दों के प्रयोग से बचें क्योंकि स्वभाव में कठोरता दूसरों, खासतौर पर आपके परिवार वालों का दिल दुखा सकती है। ग्रहों की चाल कहती है कि इस माह अपने गुस्से पर काबू पाने की कोशिश करें वरना विवादित बोल से स्थिति बिगड़ सकती है। परिवार के कुछ सदस्य चीज़ों को सुधारने व बदलने के लिए इस दौरान अलग रहना पसंद करेंगे। लेकिन निजी ज़िंदगी में तनाव बरकरार रहेगा जिसके चलते आप भी परेशान रहेंगे। इसलिए मुश्किल परिस्थितियों में अपने स्वभाव में विनम्रता लाएं व गुस्से पर कंट्रोल करें। इस दौरान आपकी तबियत बिगड़ भी सकती है। खान-पान की गलत आदतें अपच, गैस या एसिडिटी की प्रॉब्लम उत्पन्न कर सकती हैं, इसलिए अपनी डाइट का खास ख़्याल रखें।

 

 जून:

 फलादेश 2018 के अनुसार इस माह आप अपनी जॉब चेंज करने का प्लान बना सकते हैं और इस बीच कुछ ऑफर भी प्राप्त कर सकते हैं। बस किसी अच्छे मौके को ठुकराने की गल्ती न करें। व्यावसायिक जीवन में कुछ सकारात्मक बदलाव आएंगे जो आपके करियर को ऊंचाइयों पर लेकर जाएंगे। पारिवारिक जीवन की बात की जाए तो इस दौरान आपको अपने जीवनसाथी के साथ ज़्यादा से ज़्यादा समय बिताना चाहिए अन्यथा आपकी उनके प्रति अनदेखी शादीशुदा जीवन में प्रॉब्लम्स उत्पन्न कर सकती हैं। अपने लाइफ पार्टनर के साथ बाहर घूमने का प्लान बनाये, ऐसा करने से भी आपके रिश्तों में मिठास आएगी। साथी की सेहत का ख़्याल रखें, उसमें बिल्कुल भी लापरवाही न बरतें। कार्यरत्त लोगों को अपने सहभागियों के साथ अच्छा रिश्ता कायम करने की सलाह दी जाती है। अनावश्यक बहस से बचें। अच्छा होगा कि अगर आप अपने साथी पर थोड़ा विश्वास दिखाएं। पैसों का आगमन होता रहेगा और आय के कई नए स्रोत प्राप्त होंगे। कंप्यूटर के बिजनेस से जुड़े लोगों को अच्छा मुनाफ़ा मिलने की उम्मीद है।

 

 जुलाई:

 भविष्य फल 2018 के अनुसार यह महीना आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है। इस दौरान सेहत से जुड़ी समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं, इसलिए बिल्कुल भी लापरवाही न बरतें और अपना ख़्याल रखें। दवाइयों के ख़र्चे बढ़ जाने के चलते बजट बिगड़ सकता है। धनु राशि के कुछ जातक इस दौरान बीमार भी पड़ सकते हैं। बात करें यदि आपके माता-पिता की तो इस दौरान पिता को आर्थिक रूप से बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसके साथ ही ये स्थिति कुछ और गंभीर पारिवारिक समस्याओं को इंगित कर रही है। परिवार के सदस्यों में आपस में न बनने से घर की सुख-शांति भंग हो सकती है। जल्द ही सभी जटिल मामलों को सुलझाने का प्रयास करें। बच्चों पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है क्योंकि इस दौरान वे गलत संगत के कारण किसी प्रॉब्लम में फंस सकते हैं। उन्हें हर दिशा में आपके मार्गदर्शन, प्रेम और स्नेह की आवश्यकता है। इस अवधि के दौरान चिकित्सा अनुसंधान से जुड़े लोग अपने कार्य में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं।

 

 अगस्त:

 फलादेश 2018 के अनुसार यह माह आपके लिए उलझन भरा रहेगा। एकाग्रता में कमी आ जाने से आपको परेशानी हो सकती है जिस कारण आप परेशान हो सकते हैं। कई बार आपको चिड़चिड़ापन भी महसूस हो सकता है और आपका गुस्सा पारिवारिक समस्याओं को बढ़ा सकता है। अगर बात करें आपके काम की, तो इस दौरान आपको अपने बिजनेस व आर्थिक चीज़ों से जुड़े मामलों में सतर्क रहने की आवश्यकता है क्योंकि आपका अपना ही कोई करीबी आपके साथ धोखा कर सकता है। इस बीच आप आर्थिक तंगी से भी गुज़र सकते हैं। बेहतर वित्तीय नियोजन की आवश्यकता है और ख़र्चों पर ध्यान देने की ज़रूरत है। नकारात्मक ऊर्जा को अपने ऊपर हावी न होने दें और पॉजीटिव रहें। लगभग आधा माह बीत जाने के बाद आपका अच्छा समय शुरू हो जाएगा। वर्किंग महिलाओं के लिए समय अनुकूल नहीं है क्योंकि इस दौरान वो अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में बैलेंस नहीं रख पाएंगी। कार्यभार के चलते आप तनाव में जा सकते हैं।

 

 सितंबर:

 भविष्य फल 2018 के अनुसार इस माह बिजनेस में आपको सफलता मिल सकती है। इस दौरान मुनाफ़ों के आसार हैं। कुछ जातक इस बीच बिजनेस के संबंध में सात समुंद्र पार भी जा सकते हैं और अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप जॉब कर रहे हैं तो इस दौरान उच्च पद मिलने के आसार हैं। वरिष्ठ अधिकारियों का सहयोग प्राप्त होगा और आप सफलता का नया मुक़ाम हासिल करेंगे। अपनी पॉजीटिव सोच व कार्यों के कारण आप अपने व्यावसायिक जीवन की हर दिशा में सफलता हासिल करेंगे। इसके साथ ही साथ आप ज़्यादा ऊर्जावान व उत्सुक रहेंगे। पारिवारिक जीवन में कुछ तनाव देखने को मिल सकता है। बहस व लड़ाई-झगड़ों से रिश्तों पर फ़र्क पड़ेगा। इन परिवारिक मुद्दों को जल्द ही सुलझाने की ज़रूरत है अन्यथा ये नियंत्रण से बाहर हो सकते हैं। कुछ समय अपने परिवार वालों के साथ भी बिताएं, ऐसा करने से संबंधों में मिठास आएगी। इसके साथ ही अपने जीवन साथी की सेहत का ख़्याल रखें। आंखों से संबंधित कोई समस्या उन्हें इस महीने परेशान कर सकती है।

 

 अक्टूबर:

 फलादेश 2018 के अनुसार धनु राशि के जातकों को इस माह आर्थिक रूप से कोई संघर्ष नहीं करना पड़ेगा। आय के कई नए स्रोत प्राप्त होंगे। मनोरंजन व विलासिता से जुड़ी चीज़ों पर ख़र्चा करना पसंद करेंगे। जीवन साथी और बच्चों के सहयोग से भी आपको लाभ मिलेगा। इस दौरान आप अपने परिवार के साथ अच्छा समय बिताएंगे। ये स्थिति किसी शुभ कार्य की तरफ संकेत दे रही है जिसके चलते परिवार में सब लोग एक-साथ इकट्ठा होंगे। परिवार का जिम्मेदार सदस्य होने के नाते आप अपने सभी कर्तव्यों को बखूबी निभाएंगे। अपने लक्ष्यों को पाने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे और उसमें जीत हासिल करेंगे। इस दौरान कुछ लंबी अवधि की योजनाएं बना सकते हैं। आप इस बीच अपना बिजनेस बढ़ाने का प्लान बना सकते हैं या फिर कोई नया उद्योग भी शुरू कर सकते हैं। बड़े भाई-बहनों से लाभ प्राप्त हो सकता है। सेहत के लिहाज़ से देखा जाए तो आपको छोटी-मोटी समस्याएं हो सकती हैं। अच्छी जीवनशैली व स्वस्थ आहार आपको फिट रखने में मदद करेगा।

 

 नवंबर:

 भविष्य फल 2018 के मुताबिक इस माह आपके सामाजिक जीवन से अलगाव की संभावनाएं हैं। आप सामाजिक गतिविधियों व भौतिक जीवन से जुड़ी चीज़ों में कम रुचि लेंगे। इस दौरान आपके जीवन साथी और बच्चों को उपेक्षित महसूस होगा और घरेलू जीवन भी अस्त-व्यस्त रहेगा। अध्यात्म में आपकी रुचि बढ़ने लग जाएगी। इस दौरान आपकी मुलाकात कुछ आध्यात्मिक व धार्मिक लोगों से होगी जिसके चलते आपको फायदा भी होगा। शुरुआत में आपको कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है लेकिन धीरे-धीरे सभी चीज़ें ठीक हो जाएंगी। आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी लेकिन आप धन जमा करने में ज़्यादा इच्छुक नहीं रहेंगे। धनु राशि के कुछ जातक अपने कार्य के कारण इस बीच विदेश में भी बस सकते हैं। अच्छा होगा कि इस दौरान आप अपनी सेहत का ख़्याल रखें। स्वस्थ आहार व थोड़ा सा व्यायाम आपकी सभी समस्याओं को छू-मंतर कर सकता है।

 

 दिसंबर:

 भविष्य फल 2018 के मुताबिक इस माह धनु राशि के जातकों को ध्यान व योगा से जुड़ी गतिविधियों को करने में फायदा होगा। कार्य स्थल पर सफलता हासिल करने के लिए आपको बहुत ज़्यादा प्रयास करने की ज़रूरत है लेकिन आप बार-बार अपने लक्ष्य से भटक जाएंगे। ऐसा कार्यालय में अपने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कुछ कहा-सुनी होने के कारण हो सकता है। इसलिए अपने सारे विवादों को सुलझाने की कोशिश करें और उन सभी के साथ एक अच्छा रिश्ता कायम करें। इस दौरान अपने स्वभाव में अहंकार को न पनपने दें। फैसले लेते वक्त समझदारी दिखाएं और भावनाओं को बीच में न आने दें क्योंकि आपका गलत फैसला भविष्य में मंहगा पड़ सकता है। आप में से कुछ जातक विदेश में अपना घर ख़रीद सकते हैं। बात करें अगर आपकी आर्थिक स्थिति की तो इस दौरान ये ठीक-ठीक रहेगी। ख़र्चें बढ़ सकते हैं और आप आय से ज़्यादा ख़र्च करेंगे, इसलिए बेफ़िज़ूल के ख़र्चों से बचें। इस बीच आपकी सकारात्मक सोच आपकी बहुत मदद करेगी और आप अपने सभी कार्यों को पूरा करने में सक्षम होंगे।

 

 

वार्षिक मकर राशिफल 2018 :

 

राशिफल 2018 के अनुसार यह वर्ष मकर राशि वालों के लिए यह साल उम्मीद से कम फल देने वाला रहेगा। इस साल मकर राशि के जातकों को कई उतार-चढ़ावों से होकर गुज़रना पड़ेगा। इस साल आपके ग्रहों का कहना है कि आपको कठिन परिश्रम करना होगा, तभी सुखःद परिणाम मिलेंगे।

 

इस साल आपके कार्य के मार्ग में कई सारी चुनौतियाँ आएँगी जिनका सामना आपको डटकर करना होगा। वैसे आप इन परिस्थितियों से आसानी से निपटने में सफल रहेंगे, क्योंकि इस दौरान आप सकारात्मक ऊर्ज़ा से भरे रहेंगे। अगर आपके वित्तीय स्थिति की बात करें तो आपके ख़र्चों में वृद्धि होने वाली है और उन्नति के मार्ग में भी कई बाधाएँ आने वाली हैं। वहीं काम के कारण आपको कई सारी यात्राएँ भी करनी होगी। आवश्यकता से अधिक ख़र्च होने के कारण आप तनाव में रह सकते हैं। इस समय आपको क़र्ज़ भी लेने पड़ सकते हैं, जबकि समय इसके अनुकूल नहीं है।

 

सितारों की चाल कहती है कि साल 2018 में आपको कार्य-स्थल पर होने वाली कूटनीति से भी दूर रहना होगा। सीनियर्स के साथ विवाद से आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं। अतः ग़ुस्से के बजाय प्यार से काम लें। व्यापार की बात करें तो इस समय जोख़िम उठाना ठीक नहीं है। कारोबार में विदेशी संपर्कों से मुनाफ़ा सुनिश्चित है। अनजान लोगों पर आँख बंद करके विश्वास ना करें। नई शुरुआत के लिए समय अच्छा नहीं है। साल 2018 में आपकी सेहत की बात करें तो स्वास्थ्य पर ध्यान देना आपकी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। काम की अधिकता के कारण खाने के लिए समय निकालना मुश्किल होगा जिससे गैस और अपच जैसी दिक्क़तें हो सकती हैं।  इसके अलावा आँतों में संक्रमण की समस्या हो सकती है। अतः सेहत के मामले में किसी प्रकार की कोई लापरवाही ना करें। नियमित रूप से योग और ध्यान करना आपके लिए संजीवनी जैसा होगा। जहाँ तक आपके गृहस्थ जीवन की बात है तो वैवाहिक जीवन से आपकी दूरियाँ बढ़ेंगी और आध्यात्म की ओर आपका रूझान होगा, हालाँकि कुछ समय बाद ही आप गृहस्थ जीवन में वापस आ जाएँगे और परिवार के साथ यादगार पल बिताएँगे। इस दौरान जीवनसाथी और परिवार के सदस्यों का सहयोग आपको प्राप्त होगा जिससे आपके उत्साह में वृद्धि होगी।  परिवार के ज़िम्मेवार व्यक्ति होने के कारण आपकी कुछ ज़िम्मेदारी भी होंगी और आप उन्हें निभाने की भरपूर कोशिश भी करेंगे। वहीं परिवार में कभी-कभार विवाद होने की संभावना भी नज़र आ रही है जिनसे आपको बचना होगा। बोलते समय अपनी बातों पर ध्यान दें। पार्टनर की सेहत थोड़ी नाजुक रह सकती है, इसलिए उनका ख़्याल रखें। घर पर विवाह जैसे शुभ कार्यों का संपन्न होना संभव है। मकर राशि के जो जातक बच्चे की कामना कर रहे हैं, उन्हें इस साल संतान सुःख की प्राप्ति होगी। गर्भवती महिलाओं को सेहत का ख़ास ख़्याल रखना होगा। परिवार के साथ धार्मिक स्थल की यात्रा संभव है।  साल 2018 की भविष्यवाणी के अनुसार बच्चों की अप्रत्याशित सफलता से आप गदगद हो जाएँगे। बच्चे आगे की शिक्षा के लिए मनचाहे कॉलेज में दाखिला लेंगे। उनकी सेहत भी अच्छी रहने वाली है। प्रेम-जीवन में मधुरता रहेगी। कई दफ़ा साथी से मुलाक़ातें होंगी, हालाँकि अगर आप अपने प्यार को शादी का नाम देना चाहते हैं तो कुछ समय प्रतिक्षा करें। कुल मिलाकर साल 2018 आपके लिए ख़ूबसूरत साल रहने वाला है।

 

मकर राशिफल 2018 के अनुसार कॅरियर:

फलादेश 2018 कहता है कि, मकर राशि के जातकों के लिए यह साल कार्य-स्थल पर बढ़िया साबित होने वाला है, हालाँकि आपको अपने स्तर पर बेहतर और सही दिशा में प्रयास करना होगा। तभी आपको मनचाहा परिणाम मिलेगा। अगर आपका कार्य विदेशी स्रोत से जुड़ा है तो आपको अपार मुनाफ़ा होने वाला है। वित्तीय मामलों में सतर्कता ज़रूरी है। वित्तीय मामलों से संबंधित कागज़ातों पर आँख बंद करके हस्ताक्षर ना करें और उन्हें संभालकर रखें, क्योंकि इस समय कोई करीबी ही आपको धोखा दे सकता है। अगर पार्टनरशिप में आपका कारोबार ख़राब होता है तो इसके पीछे ज़िम्मेदार आपका लोगों पर आँख बंद करके विश्वास करना होगा।  किसी बड़े निवेश के लिए समय उपयुक्त नहीं है। अगर आप नौकरीपेशा हैं तो इस साल आपको नौकरी में लापरवाही से बचना होगा और अपनी क्षमता और योग्यता का सही प्रदर्शन करना होगा। कार्य-स्थल पर होने वाले विवादों से दूर रहने का प्रयास करें, क्योंकि आपके पीठ पीछे आपके विरुद्ध साजिश रची जा सकती है। ऑफ़िस में तर्क-वितर्क करने से बचें। अन्यथा आपकी नौकरी भी जा सकती है। लोगों से अच्छे संबंध बनाने की कोशिश करें, ख़ासकर मार्च से लेकर मई तक। इस दौरान आपको कोई नया प्रोजेक्ट मिल सकता है जो कि आपके कॅरियर को एक नई ऊँचाई पर ले जा सकता है।  बड़े-बुज़ूर्गों और अनुभवी लोगों की सलाह बिज़नेस में आपकी सफलता का झंडा गाड़ सकता है। अगर आपका कारोबार लोहा, स्टील, कपड़ा या आयात-निर्यात से जुड़ा है तो आपको अप्रत्याशित मुनाफ़ा होने वाला है। कॅरियर के सिलसिले में की गई यात्राएँ सफल होंगी।

 

मकर राशिफल 2018 के अनुसार आर्थिक स्थिति:

फलादेश 2018 कहता है कि आर्थिक स्तर पर इस साल आपको ऐहतियात बरतनी होगी। क्योंकि यह वर्ष आपके लिए उतार-चढ़ावों से भरा रहने वाला है। पैसे कमाने के लिए आपको जी-तोड़ मेहनत करनी होगी। साथ ही ख़र्चों में वृद्धि होगी और आर्थिक संकट का भी सामना करना पड़ सकता है, इसलिए इस साल आपको बेहतर फ़ाइनेंशियल प्लानिंग करके चलना होगा। ऐसे समय में माता-पिता और जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा और वे आपके मनोबल भी बढ़ाएँगे। पैसे के मामलों में सोच-समझकर आगे क़दम बढ़ाएँ और पैसे बचाने की कोशिश करें। अगर आप नौकरीपेशा हैं तो ऑफ़िस में सतर्क रहें, क्योंकि आपके पीठ पीछे आपके विरुद्ध साजिश रची जा सकती है।  व्यापार में किसी तरह का रिस्क लेने से बचें और बड़ा निवेश करने से पहले अनुभवी लोगों की सलाह लें और सोच-विचार कर ही पैसे लगाएँ। नई शुरुआत के लिए समय अनुकूल नहीं है। इसके अलावा क़र्ज़ लेने और देने के लिए भी समय अच्छा नहीं है। आपकी जन्म कुण्डली के अनुसार ग्रहों की स्थिति बता रही है कि ज़मीन-ज़ायदाद से संबंधित परेशानी हो सकती है, हालाँकि साल के अंत तक ये सभी समस्याएँ दूर हो जाएँगी। आय के कुछ नए स्रोत बनेंगे और आपकी परियोजनाएँ इस समय पूरी होंगी।  अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़े हैं तो आपको बेहतर मुनाफ़ा होने वाला है। सट्टेबाज़ी और लॉटरी से दूर रहें। कुल मिलाकर इस साल आपको आर्थिक मामलों में कुछ सतर्कता बरतनी होगी

 

मकर राशिफल 2018 के अनुसार शिक्षा:

 भविष्यफल 2018 के अनुसार विद्यार्थियों के लिए यह साल बहुत ही शानदार रहने वाला है, ख़ासकर उन लोगों के लिए जो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। इस अवधि में आप नई चीज़ों को सीखने और पढ़ाई के प्रति काफ़ी गंभीर रहेंगे। इस दौरान आपके कौशल में वृद्धि होगी। यह साल उन विद्यार्थियों के लिए भी अच्छा है जो उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाना चाहते हैं। इस अवधि में आपको मनचाहे कॉलेज में दाखिला भी मिलेगा। वहीं दूसरी ओर मकर राशि के कुछ जातकों को एकाग्रता में कमी महसूस हो सकती है, लेकिन अपने दृढ़ संकल्प के कारण बेहतर रिजल्ट प्राप्त करने में सफल रहेंगे।  इस अवधि में माता-पिता का उचित मार्गदर्शन मिलेगा। नकारात्मक सोच-विचार और नकारात्मक लोगों से दूर रहें। गायत्री मंत्र का जप आपके भाग्योदय के लिए सहायक होगा। मंत्र के जप से आपको मानसिक शांति मिलेगी और एकाग्रता बढ़ेगी। ग्रहों की स्थिति बता रही है कि यह समय मैनेज़मेंट, इंजीनियरिंग और फ़ाइन आर्ट के विद्यार्थियों के लिए बहुत ही अनुकूल है। अतः अगर आप अध्ययनरत हैं तो मेहनत करने से पीछे ना हटें और समय का फ़ायदा उठाएँ। सफलता आपके क़दमों को चूमेगी।

 

मकर राशिफल 2018 के अनुसार पारिवारिक भविष्यफल: /n 2018 की भविष्यवाणी के अनुसार इस साल घरेलू स्तर पर आपको मिला-जुला परिणाम मिलने वाला है। आध्यात्म की ओर आपका झुकाव होगा, लेकिन वैवाहिक जीवन से कुछ समय के लिए दूरी बनने की संभावना है। हालाँकि ऐसी स्थिति कुछ ही दिनों के लिए है। पार्टनर के साथ संबंधों में मधुरता आएगी और उनका सहयोग भी प्राप्त होगा। साथ ही आर्थिक स्तर पर भी पार्टनर की मदद मिलेगी। ऐसे में पार्टनर पर शक़-संदेह करने से बचें और अनावश्यक बहस करने से भी परहेज करें। बोलने से पहले अपने शब्दों पर ध्यान दें, कहीं ऐसा ना हो कि जीवनसाथी को आपकी बातों का बुरा लग जाए।  अक्टूबर तक आपको सतर्क रहने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इसके बाद चीज़ें ख़ुद-ब-ख़ुद सही रास्ते पर आ जाएँगी और आपकी शादीशुदा ज़िन्दगी ख़ुशियों से भर जाएगी। बच्चों का सर्वांगिण विकास होगा जिससे आपको बेहद ही ख़ुशी मिलेगी। पढ़ाई में भी वे अच्छा प्रदर्शन करेंगे। इस अवधि में उनकी सेहत को लेकर भी चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। वैदिक ज्योतिष के मुताबिक इस साल पिता की सेहत चिंता की वजह हो सकती है, इसलिए उनकी उचित देखभाल करें। परिवार के सदस्यों के साथ कहीं घूमने की योजना बन सकती है।  इसके अलावा आप नया घर भी ख़रीद सकते हैं। घर पर किसी शुभ कार्य का आयोजन होगा। संतान सुःख की चाहत रखने वाले जातकों की इच्छा पूरी होगी। मन को तरोताज़ा करने के लिए गायकी, नृत्य जैसे शौक़ में समय बिताने का प्रयास करें। साल के अंत तक आपकी मेहनत रंग लाएगी और आपको मनचाहे परिणाम मिलेंगे। कुल मिलाकर यह साल आपके बेहतरीन सालों में से एक रहने वाला है।

 

मकर राशिफल 2018 के अनुसार प्रेम व विवाह: /n भविष्यफल 2018 के अनुसार वैवाहिक जीवन और प्रेम-संबंध के लिए समय शानदार है। आप दोनों के बीच संबंधों में मधुरता आएगी। साथ ही इस समय पार्टनर का पूरा सहयोग मिलेगा। इस दौरान आपको कुछ बातों का ख़्याल भी रखना होगा, जैसे- क्रोध करने से बचना होगा और साथी को बुरा-भला कहने से बचना होगा। पार्टनर के साथ किसी बात को लेकर ग़लतफ़हमी पैदा हो सकती है जिसे दूर करना आपकी नैतिक ज़िम्मेदारी होगी। प्रियतम की सेहत का भी ख़ास ख़्याल रखें।  मन को तरोताज़ा करने के लिए पहाड़ी इलाकों में पार्टनर के साथ घूमने जा सकते हैं। उनके साथ यादगार पल बिताने के लिए इससे बढ़िया मौक़ा आपको शायद ही मिलेगा। साल 2018 आपके प्रेम-जीवन के लिए तोहफ़ा साबित होने वाला है। शादीशुदा जातकों की ज़िन्दगी प्यार और रोमांस से भरी रहेगी। पार्टनर के साथ मुलाक़ातों का दौर जारी रहेगा। अगर अभी तक आपको आपका प्यार नहीं मिला है तो इस अवधि में आपको प्यार आपको मिल सकता है। प्रपोज़ल मिलने की पूरी संभावना है।  अगर आप प्रियतम के साथ सात फेरे लेना चाहते हैं तो कुछ समय इंतज़ार करना होगा, क्योंकि समय इसके लिए अनुकूल नहीं है। इस समय में माता-पिता शादी के लिए राजी नहीं होंगे, उन्हें सोचने के लिए कुछ समय और दें।

 

मकर राशिफल 2018 के अनुसार स्वास्थ्य : /n ग्रहों की चाल बताती है कि सेहत के मामले में यह साल आपके लिए कुछ ख़ास नहीं रहने वाला है। इसलिए स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही आपको मुश्किल में डाल सकती है। काम का प्रेशर अधिक रहेगा जिससे आपको हद से ज़्यादा थकान होगी। इस थकावट के कारण आपकी सेहत नाजुक हो सकती है, इसलिए काम के बीच में ही आराम के लिए समय निकालें।  साल 2018 में निजी और पेशेवर ज़िन्दगी में तालमेल बिठाकर चलें। इसके अलावा खानपान पर ध्यान दें और घर से बाहर का खाना खाने से परहेज करें, क्योंकि पेट से संबंधित परेशानी होने की पूरी संभावना है। इस अवधि में मोटापा, सुस्ती और अनिद्रा जैसी दिक्क़तें हो सकती हैं। घर या घर से बाहर किसी भी काम में जल्दबाज़ी करने से बचें। चोट लगने की संभावना है। पिता की सेहत का ख़्याल रखें। उनके खानपान का ध्यान रखें।  इन सभी समस्याओं के कारण आपको तनाव रह सकता है। आपकी ये समस्याएँ पल भर के लिए ही हैं। तनाव से उबरने के लिए ख़ुद के लिए समय निकालें और योग करें। पुरानी बीमारी से जूझ रहे जातकों को इस समय आराम मिलेगा। गर्भवती महिलाएँ भी इस समय स्वास्थ्य के मामले में लापरवाही ना करें।

 

साल 2018 में मकर राशि के लिए उपाय :

 साल 2018 में ग्रहों के बुरे प्रभाव से बचने और भाग्योदय के लिए नीचे लिखे उपायों को करें।

 भगवान गणेश की नियमित रूप से पूजा करें और उन्हें दूर्वा एवं मोदक चढ़ाएँ।

 श्री गणपति अथर्वशीर्ष स्त्रोत का पाठ करें।

 काले कपड़े में धतूरे की जड़ बांधकर गले या हाथ में शनिवार के दिन बाँधें।

 

 

 

सभी महीनो का मकर राशिफल 2018

                

जनवरी :

 साल 2018 के प्रथम माह यानी जनवरी में मकर राशि के जातकों को अपना स्वयं का अवलोकन करना चाहिए। उन्हें अपनी कमज़ोरियों पर और अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। इसके लिए आपको अपने लिए समय निकालना होगा। इस माह आपके घरेलू जीवन में तनाव की स्थिति पैदा हो सकती है। घर में किसी से बहसबाज़ी न करें और सभी से प्रेम से बातचीत करने का प्रयास करें। जीवनसाथी से किसी कारण तक़रार हो सकती है। कोई ग़लतफ़हमी इस विवाद को और बढ़ा सकती है। आर्थिक क्षेत्र में इस महीने थोड़ा सावधान रहें। ज़्यादा फ़िज़ूलख़र्ची आपके सामने आर्थिक समस्या को पैदा कर सकती है, इसलिए ख़र्च की बजाय बचत पर अधिक ध्यान दें। किसी सामाजिक कल्याण के लिए आप चैरिटी आदि कर सकते हैं। आपकी प्रोफेशनल लाइफ़ में व्यस्तता बनी रह सकती है। काम अथवा व्यापार के चलते किसी विदेश यात्रा पर भी जा सकते हैं। काम की अधिकता के कारण आप थकान महसूस कर सकते हैं। सॉफ्टवेयर क्षेत्र में नौकरी अथवा व्यवसाय करने वाले जातक को इस माह अच्छा मुनाफ़ा प्राप्त होगा। आपके करियर में भी सकारात्मक अनुभव प्राप्त होने के शुभ संकेत मिल रहे हैं। धार्मिक कार्यों में आपकी सक्रिय भूमिका रहेगी।

 

 फरवरी :

 साल 2018 का फरवरी माह मकर राशि वालों के लिए अच्छा रहेगा। आप इस दौरान अपने व्यावसायिक जीवन का सबसे अच्छा समय अनुभव करेंगे। पूर्व में किए गए कर्मों का फल आपको इस समय पदोन्नति या वेतन में बढ़ोत्तरी के रूप में मिलेगा। बात करें अगर आपकी आर्थिक स्थिति की, तो इस माह कमाई अच्छी होगी और कई स्रोतों से मुनाफा भी होगा। सुख-सुविधाओं का आप भरपूर लाभ उठाएंगे जिसके चलते ख़र्चा भी होगा। यदि पैसों को जमा करेंगे तो यह आपके लिए फ़ायदेमंद रहेगा और पारिवारिक आय भी बढ़ेगी। जहां एक तरफ आपकी आय बढ़ेगी तो वहीं दूसरी तरफ ख़र्चे भी आसमां को छुएंगे इसलिए सावधान रहें। वर्तमान के धन को भविष्य के लिए ज़रूर संचय करके रखें। परिवार में आनंद बना रहेगा और जीवन साथी का पूरा सहयोग प्राप्त होगा। इस अवधि के दौरान आपका सामाजिक जीवन भी गतिशील हो जाएगा। सेहत के लिहाज़ से चिंता की कोई ज़्यादा ज़रूरत नहीं क्योंकि इस दौरान आपको पेट दर्द जैसी छोटी-छोटी समस्याएं ही रहेंगी। अपने खान-पान पर ध्यान रखें।

 

 मार्च :

 साल 2018 के मार्च माह में आपकी रचनात्मक गतिविधियों में रुचि बढ़ेगी और आप सक्रिय रूप से इसमें शामिल होंगे। इसके अलावा आपके गुण और भी ज़्यादा निखरेंगे और आपकी रचनात्मकता को प्रशंसा प्राप्त होगी। आप इस दौरान धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में अपना रुझान दिखाएंगे। आध्यात्मिकता में रुचि बढ़ने के कारण आप धर्मार्थ संस्थान जैसे विद्यालय, अस्पताल आदि में दान आदि करेंगे। परिवार वालों के साथ अच्छा समय बिताएंगे जिस कारण निजी जीवन में प्यार व खुशी बनी रहेगी। किसी आस-पास की जगह पर घूमने का प्लान बना सकते हैं। बच्चों की उन्नति भी तय है जिससे भी जीवन में खुशी आएगी। धार्मिक किताबों व पत्रिकाओं और उससे संबंधित अन्य सामान के बिजनेस से जुड़े लोगों के लिए अच्छा समय है। ऐसे लोगों को इस महीने अच्छा मुनाफ़ा मिलेगा। इसके अलावा मीडिया, पब्लिक रिलेशन व विज्ञापन से जुड़े लोगों के लिए भी यह समय सफलता लेकर आएगा। बात करें अगर आपके स्वास्थ्य की, तो इस दौरान लापरवाही बड़ी परेशानी का सबब बन सकती है।

 

 अप्रैल :

 भविष्य फल 2018 के अनुसार, यह समय मकर राशि के जातकों के लिए अच्छा रहेगा और आपको इस दौरान सफलता हासिल होगी। आपकी मां को उनके परोपकारिक कार्यों के लिए सराहा जाएगा और समाज में उनका नाम ऊपर उठेगा। व्यावसायिक जीवन उत्तम रहेगा और आपके वरिष्ठ अधिकारी आपके कार्यों व कड़ी मेहनत की सराहना करेंगे। पारिवारिक बिजनेस में किसी विदेशी कंपनी से संधि हो सकती है जिससे लाभदायक फल प्राप्त होंगे। इस दौरान बड़े मुनाफों की स्थिति इंगित हो रही है जिससे पारिवारिक आय में बढ़ोत्तरी होगी। अच्छी आय प्राप्त होने से आर्थिक स्थिति भी अच्छी रहेगी। निजी मामलों में ज़्यादा ध्यान देने की सलाह दी जाती है क्योंकि इस बीच तनाव व झगड़े इंगित हो रहे हैं। अगर इन्हें समय रहते रोका न गया तो इससे आपके निजी संबंधों में खट्टास आ सकती है। बात करें यदि आपके बच्चों की तो वो शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करेंगे और इम्तिहान में अच्छे अंक प्राप्त करेंगे।

 

 मई :

 साल 2018 के भविष्य के अनुसार इस माह आप अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को संतुलित रखने के लिए काफी प्रयास करेंगे और उन्हें सुधारने का प्रयत्न्न करेंगे। वाणी पर संयम रखने की कोशिश करें और गलत बोलने से बचें क्योंकि आपका कटु स्वभाव संबंधों में दूरी उत्पन्न कर सकता है। माता-पिता से प्राप्त हुई मदद व सहयोग आपके लिए बेहद हितकारी साबित होगा। उन्हें भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा। निजी तौर पर आपके वैवाहिक जीवन में तनाव रह सकता है। पति-पत्नी आपस में एक-दूसरे से परेशान हो सकते हैं। विचारों व सोच में अंतर आपके शादीशुदा जीवन के प्रेम व सौहार्द को भंग कर सकता है। यदि आप विद्यार्थी है और कोई एडवांस रिसर्च कर रहे हैं तो आपके लिए समय अनुकूल है। आप इस दौरान अच्छा प्रदर्शन करेंगे और अपनी करियर लाइफ को ऊंचाइयों पर लेकर जाएंगे। सेहत के प्रति सावधान रहें क्योंकि पेट से संबंधित कुछ प्रॉब्लम्स आपको परेशान कर सकती हैं।

 

 जून :

 2018 भविष्य फल के मुताबिक इस माह आपके जीवन साथी को सेहत संबंधी समस्याएं हो सकती हैं इसलिए उनके प्रति बिल्कुल भी लापरवाही न दिखाएं। उचित आहार, डॉक्टर के परामर्श के साथ कुछ अभ्यास निश्चित रूप से काम करेंगे। इसके अलावा इस समय किसी दूसरे चिकित्सक की राय भी बहुत महत्वपूर्ण होगी। गॉसिप वगैरह में शामिल न हो और अपने सहभागियों की आलोचना करने से बचें अन्यथा आपके शत्रु आपके लिए समस्याएं उत्पन्न कर सकते हैं और आपकी जॉब पर बुरा असर डाल सकते हैं। हालांकि जीत हासिल करने के लिए आप कड़ी मेहनत करेंगे लेकिन आपकी एक ग़लती भी चीज़ों को बिगाड़ सकती है इसलिए सावधान रहें। बिजनेस कर रहे जातकों को अपने पार्टनर के साथ अच्छे संबंध बनाने की सलाह दी जाती है। उनके साथ अच्छे से बर्ताव करें और मान-सम्मान के साथ पेश आएं अन्यथा अपरिवर्तनीय मतभेद हो सकते हैं। बात करें यदि आपके बच्चों की तो उन्हें आपके सहयोग व सलाह की कदम-कदम पर ज़रूरत है, खासतौर पर दोस्त चुनने के मामले में आपकी राय की अत्यधिक आवश्यकता है। फ्रेंडली सुझाव या सलाह उनके लिए हितकर साबित होगी। सेहत के लिहाज़ से आप मानसिक तौर पर फिट रहेंगे लेकिन शारीरिक तौर पर अस्वस्थ हो सकते हैं।

 

 जुलाई :

 साल 2018 के जुलाई माह में मकर राशि की गर्भवती महिलाओं को सावधान रहने की हिदायत दी जाती है। डॉक्टर से सलाह लेना व अपना चेकअप करवाना न भूलें वरना गंभीर प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। कार्यस्थल पर भी कुछ समस्याएं इंगित हो रही हैं। आप इस दौरान मानसिक शांति में अभाव महसूस करेंगे जिस कारण आपके कार्यों में भी अच्छा प्रदर्शन नहीं हो पाएगा। लेकिन सीनियर्स की मदद व सहयोग से चीज़ें खुद-बा-खुद सही होने लग जाएंगी। बिजनेस में कोई बड़ा निवेश न करें साथ ही बिजनेस को विस्तारित करने का प्लान भी फिलहाल दिमाग से निकाल दें। आप एक बड़ी हानि के शिकार हो सकते हैं। शादीशुदा ज़िंदगी में तनाव रहेगा। रोज के झगड़ों, विवादों व बहस से स्थिति इतनी ज़्यादा बिगड़ सकती है कि कुछ लोग एक-दूसरे से अलग रहने का भी सोच सकते हैं। पैसों के मामलों में सतर्क रहने की आवश्यकता है। व्यापार में लेन-देन की जांच करें और अपने सहयोगियों पर विश्वास न करें।

 

 अगस्त :

 साल 2018 में मकर राशि के लोगों का ध्यान अध्यात्म की ओर ज़्यादा लगेगा। यह माह शादीशुदा लोगों के लिए कुछ खास नहीं रहेगा। आपकी राह में कई प्रकार की चुनौतियां आ सकती हैं और संबंधों से मिठास भी कम हो सकती है। अहम को लेकर झगड़े आपके वैवाहिक जीवन को तहस-नहस भी कर सकते हैं और आप में से कुछ जातक अलग रहने का फैसला भी कर सकते हैं। पढ़ाई में कोई दिक्कत आपके बच्चों को परेशान कर सकती हैं। अच्छा होगा यदि आप अपना ज़्यादा से ज़्यादा ध्यान अपने बच्चों की ओर दें। आर्थिक रूप से यह माह आपके लिए उत्तम रहेगा। लगभग आधा माह बीत जाने पर विरासत से किसी प्रकार के लाभ के योग हैं जिससे आपके संसाधनों में वृद्धि होगी और आर्थिक स्थिति मज़बूत होगी। नौकरी कर रहे जातक इस दौरान ब्रेक लेना पसंद करेंगे। कुछ लोग घूमना पसंद करेंगे तो कुछ धर्म व अध्यात्म के रास्ते पर निकल सकते हैं। कलाकारों के लिए उचित समय है। उनकी इस अवधि में काफी ज़्यादा डिमांड रहेगी।

 

 सितंबर :

 भविष्य फल 2018 के मुताबिक मकर राशि के वो जातक जो अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों में कार्यरत हैं, उनके लिए यह माह सफलता लेकर आएगा। किसी बड़े प्रोजेक्ट पर उन्हें सात समुंद्र पार जाने का मौका भी मिल सकता है। वर्किंग महिलाओं के लिए भी अच्छा समय है। उन्हें सभी क्षेत्रों से समृद्धि प्राप्त होगी और कार्यक्षेत्र पर प्रतिष्ठा हासिल होगी। भाग्य का साथ मिलेगा और आपको कई सुनहरे अवसर प्राप्त होंगे। व्यावसायिक दृष्टि से आपको सफलता ही सफलता मिलेगी और आपको आपके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए प्रशंसा मिलेगी। आपको अच्छी सैलरी व प्रमोशन के साथ नवाज़ा भी जा सकता है। परोपकार से जुड़े कार्यों व गतिविधियों में लगातार शामिल होने से आपका समाज में रुतबा बढ़ सकता है। लेकिन माह की शुरुआत में पिता की ओर से कुछ समस्याएं इंगित हो रही हैं लेकिन घबराएं नहीं क्योंकि यह प्रॉब्लम्स अंत तक सुलझ जाएंगी। सेहत अच्छी रहेगी और आपकी रुचि योगा व ध्यान से जुड़ी गतिविधियों में बढ़ेगी।

 

 अक्टूबर :

 साल 2018 के मुताबिक यह माह आपके वित्तीय मामलों के लिए अच्छा होगा। अपने माता-पिता से आर्थिक या विरासत से लाभ प्राप्त होने की उम्मीद है। आपकी कमाई में सुधार होगा और आपको आय के कुछ नए स्रोत प्राप्त होंगे। आपकी ऊर्जा और उत्तेजना बढ़ेगी और आप निजी और पेशेवर जीवन दोनों में अपना सर्वश्रेष्ठ देने में सक्षम होंगे। निजी जीवन में कुछ अच्छे बदलाव होंगे। परिवार के सदस्यों का प्यार व सहयोग प्राप्त होगा। शादीशुदा ज़िंदगी भी शांति व सौहार्द के साथ खुशहाल रहेगी। बच्चों की उन्नति आपके जीवन में खुशी लाएगी। बात करें अगर आपके व्यावसायिक जीवन की, तो आपकी प्रोफाइल में इस दौरान कुछ बढ़ोत्तरी हो सकती है। यदि आप अपनी कंपनी के प्रबंधन या प्रशासन विभाग से जुड़े हैं, तो आपको कर्मचारियों से संबंधित मुद्दों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आपको सभी समस्याओं को बहुत सावधानी से संभालने की सलाह दी जाती है। कार्य संबंधी यात्राओं के योग बन रहे हैं। इन यात्राओं से फलदायी परिणाम प्राप्त होंगे। न्यायकर्ताओं व व्यापारियों के लिए समय अनुकूल है।

 

 नवंबर :

 साल 2018 के अनुसार इस माह आप अपने वैवाहिक जीवन में समस्याओं और बाधाओं का सामना कर सकते हैं। लेकिन चिंता न करें, यह अवधि बहुत कम होगी क्योंकि आपके परिवार के सदस्यों के सकारात्मक व्यवहार के कारण चीजें शीघ्र ही सुधर जाएंगी। बुजुर्गों का आशीर्वाद प्राप्त होगा साथ ही आपके जीवन में उनकी भूमिका बेहद महत्वपूर्ण रहेगी। मां की रुचि आध्यात्मिक चीज़ों में ज़्यादा रहेगी और वो इस दौरान किसी धार्मिक स्थल या तीर्थ यात्रा पर भी जा सकती हैं। अपने शब्दों को बोलने से परखें ज़रूर खासतौर पर जब आप अपने जीवन साथी से बात करें। किसी दूसरे पर व्यंग्य कसने से बचें साथ ही अपनी शादीशुदा ज़िंदगी में शांति बनाए रखने के लिए अपने पार्टनर की बात को दिल पर न लें। आपकी आय अच्छी होगी और आप कई स्रोतों से पैसे अर्जित करेंगे। आपका पारिवारिक व्यवसाय पनप सकता है और कुछ अप्रत्याशित लाभ भी प्राप्त हो सकते हैं। आप अपने व्यापार के लिए कुछ दीर्घकालिक योजनाएं बना सकते हैं। आपके द्वारा किए गए सभी निवेश आपको लाभकारी परिणाम देंगे।

 

 दिसंबर :

 साल 2018 के मुताबिक व्यक्तिगत मुद्दे आपको इस महीने परेशान कर सकते हैं जिस कारण आप अपने आत्म-विश्वास में कमी भी महसूस कर सकते हैं। लेकिन आपको चीज़ों को सकारात्मक रूप से संतुलित करना सीखना चाहिए। आर्थिक लिहाज़ से इस दौरान पैसा आता रहेगा लेकिन ख़र्चें आय के ऊपर हावी रहेंगे। फ़िज़ूलख़र्ची से बचें अन्यथा आर्थिक संकट देखने को मिल सकता है। अपनी व्यक्तिगत समस्याओं से कुछ राहत पाने के लिए आप अपने शौक पर अधिक ध्यान देंगे। बात करें अगर आपके वैवाहिक जीवन की, तो आप इस दौरान अपने जीवन साथी के साथ अच्छा समय गुज़ारेंगे। रिश्ते में मिठास रहेगी और आप दोनों एक-दूसरे को अपना सहयोग देंगे। सलाहकारों और परामर्श दाताओं के लिए शानदार समय है। उनका करियर चमकने लग जाएगा और इस दौरान उनकी मांग भी बढ़ जाएगी। सेहत के लिहाज़ से इस माह आपको अपने खासतौर पर आंखों के ऊपर ज़्यादा ध्यान देने की ज़रूरत है। आंखों से संबंधित समस्या या चोट इस दौरान आपको लग सकती है।

 

 

वार्षिक कुम्भ राशिफल 2018

 

राशिफल 2018 के अनुसार यह साल कुम्भ राशि के जातकों के लिए कई सारी सौगातें लेकर आ रहा है। यह साल बहुत सारे अच्छे अनुभव देकर जाने वाला है। आपके समझदारी पूर्वक लिए गए फ़ैसले बेहतर परिणाम देंगे। इस साल आपका ध्यान अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने पर होगा।

 

फलादेश 2018 कहता है कि इस साल आपकी ज़िन्दगी आनंद में कटने वाली है, लेकिन आर्थिक स्तर पर थोड़ा सतर्क रहने की ज़रूरत होगी। अतः धन के मामले में सोच-विचार कर फ़ैसले लें। सफल होने के लिए मेहनत करने से पीछे नहीं हटेंगे। साथ ही आपको आय के नए स्रोत मिलेंगे और आप पैसे बचाने में सफल रहेंगे। पारिवारिक ज़िम्मेवारी को आप बख़ूबी निभाएँगे। इस साल आपकी कुण्डली में कई सारी दूर की यात्राओं का योग है और ये यात्राएँ आपके लिए फ़ायदेमंद रहेंगी। कार्य-स्थल पर सीनियर्स का सहयोग प्राप्त होगा। ग्रहों का स्थानांतरण बता रहा है कि दफ़्तर में मेहनत के लिए आपकी तारीफ़ होगी और ईनाम के रूप में अच्छी सैलरी के साथ प्रमोशन होगा।  ऑफ़िस में होने वाली नकारात्मक गतिविधियों से दूर रहें और कूटनीति में शामिल होने से बचें। व्यवसाय की बात करें तो आपको मन-भावन परिणाम मिलने वाले हैं। इस साल आपके व्यवसाय का विस्तार होगा, लेकिन इससे पहले अनुभवी लोगों की सलाह लेना ना भूलें क्योंकि उनकी सलाह से आपके अच्छे दिन आ सकते हैं। अगर आपकी सेहत की बात करें तो यह साल अच्छा रहने वाला है। अगर आप किसी पुरानी बीमारी से जूझ रहे हैं तो इस समय में आपको राहत मिलेगी, लेकिन खानपान पर ध्यान देना आवश्यक रहेगा। गृहस्थ जीवन की बात करें तो घर में सुख-शांति का माहौल रहेगा, हालाँकि शुरुआत के 2 महीने आपको सतर्क रहना होगा। विवाद होने की संभावना नज़र आ रही है।  इसके अलावा अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें। जीवनसाथी की सेहत पर इस समय ध्यान देना होगा। प्रेम-संबंधों की बात करें तो साथी के साथ ख़ूबसूरत पल बीताएंगे और आप लोग एक-दूसरे को समझने की भरपूर कोशिश करेंगे। विद्यार्थियों को बेहतर परिणाम के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। बच्चों की पढ़ाई कुछ समय के लिए बाधित हो सकती है। ऐसे में उनका मनोबल बढ़ाएँ और उनसे प्यार से बातें करें। धार्मिक कार्यों में आपकी रूची बढ़ेगी और आप धार्मिक-स्थलों की यात्रा करेंगे। कुल मिलाकर यह साल आपके लिए बढ़िया रहने वाला है और कई सुनहरे मौक़े मिलने वाले हैं।

 

कुम्भ राशिफल 2018 के अनुसार कॅरियर:

 भविष्यकथन 2018 के अनुसार अगर आप नौकरीपेशा हैं तो यह साल आपके लिए किसी तोहफ़े से कम नहीं है। इस अवधि में आप ख़ूब मेहनत करेंगे और सीनियर्स आपके काम की तारीफ़ करेंगे। सैलरी में अच्छी वृद्धि के साथ पदोन्नति होगी। इस साल आप सकारात्मक सोच के साथ काम के प्रति पूरी तरह से समर्पित रहेंगे। कार्य-स्थल पर कोई अच्छा पद मिलेगा, हालाँकि ऑफ़िस में होने वाले विवादों से आपको दूर रहना होगा। इस दौरान आप नई ज़िम्मेदारी लेंगे और इससे आपकी योग्यता में वृद्धि होगी। सीनियर्स के साथ संबंध अच्छे बनाकर रखें, क्योंकि छोटे-मोटे विवाद होने की संभावना है। आपके समझदारी पूर्वक लिए गए फ़ैसले सुखःद परिणाम देंगे।  मई से नवंबर की अवधि में विदेश यात्रा का योग बन रहा है। काम को लेकर भी कुछ यात्राएँ संभावित हैं। जनवरी से मार्च और दिसंबर के आख़िरी में सावधान रहें, क्योंकि इस समय आप आक्रामक और क्रोधित हो सकते हैं। मानसिक शांति के लिए योग करें। अगर आपका ख़ुद का कारोबार है तो इस साल अप्रत्याशित मुनाफ़ा प्राप्त होने वाला है। इस अवधि में आप कारोबार के विस्तार की योजना बना सकते हैं, हालाँकि इसके लिए आपको अच्छे-ख़ासे पैसों की भी ज़रूरत होगी।  आर्थिक मामलों में अनुभवी और करीबी लोगों से सलाह लें। जनवरी से मार्च की अवधि में पार्टनरशिप से बचें। इसके बाद का समय नई शुरुआत के लिए शानदार है। अप्रैल से मई तक का समय तो आपका इंतज़ार कर रहा है। इस दौरान आपकी सभी ख़्वाहिशें पूरी होंगी और रुके हुए काम पूरे होंगे। इस अवधि में आप अपने प्रतिद्वंदियों को कड़ी टक्कर देंगे। कुल मिलाकर यह साल कॅरियर के मामले में अच्छा साबित होने वाला है।

 

कुम्भ राशिफल 2018 के अनुसार आर्थिक स्थिति:

 सितारों की चाल कहती है कि, अगर आपको साल 2018 में पैसे कमाने हैं और आर्थिक स्थिति को मजबूत करना है तो मेहनत करने से पीछे नहीं हटना होगा। कड़ी मेहनत निश्चित तौर पर आपको सुखःद परिणाम देगी। पैसे की आवक अच्छी रहेगी और आपका जीवन आनंदमय रहेगा, लेकिन बेहतर मैनेजमेंट ज़रूरी है। इस अवधि में आप पुराने क़र्ज़ से उबर जाएँगे। इस समय आपको कई सुनहरे मौक़े मिलने वाले हैं जिसका फ़ायदा उठाने के लिए आपको तैयार रहना चाहिए।  आय के कुछ नए स्रोत भी सामने आएँगे, लेकिन मार्च से जुलाई तक धन हानी होने की संभावना है इसलिए सावधान रहें। अक्टूबर के मध्य में आय में कमी रह सकती है। अतः कोई भी फ़ैसला जल्दबाज़ी में ना लें। अगर आपका व्यवसाय आर्ट, डिज़ाइनिंग, फ़ैशन, आर्किटेक्ट और निर्यात से जुड़ा है तो अपार मुनाफ़ा होगा। वहीं जो जातक विदेशी सर्विस से जुड़े हैं उनकी भी कमाई अच्छी होने वाली है। किसी भी दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करने से पहले उसकी जाँच कर लें।

 

कुम्भ राशिफल 2018 के अनुसार शिक्षा:

 कुंभ राशि वालों के लिए शिक्षा के मामले में यह साल सुनहरा रहने वाला है। विद्यार्थियों के जीवन में कई सारे बदलाव होंगे लेकिन इसका मतलब यह नहीं हुआ कि आप मेहनत करना और पढ़ाई करना छोड़ दें। सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता, इसलिए अपने स्तर पर मेहनत करें। कुछ समय के लिए आपके आत्मविश्वास और याददाश्त में कमी हो सकती है। वैसे ऐसी स्थिति ज़्यादा दिन तक नहीं रहने वाली है, इसलिए परेशान होने की कोई ज़रूरत नहीं है। अपने लक्ष्य पर ध्यान रखें और सही दिशा में प्रयास करें।  पढ़ाई के लिए अतिरिक्त समय निकालें। साथ में स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें, क्योंकि सेहत संबंधी दिक्क़तों से पढ़ाई-लिखाई में बाधा उत्पन्न हो सकती है। माता-पिता और गुरुजनों का पूरा सहयोग मिलेगा। उच्च शिक्षा के लिए समय अनुकूल है और इस दौरान आपकी मेहनत भी रंग लाएगी। कुछ जातकों को मनचाहे कॉलेज में नामांकन मिलेगा। नए चीज़ों को सीखने में रूचि बढ़ेगी।

 

कुम्भ राशिफल 2018 के अनुसार पारिवारिक भविष्यफल:

 भविष्यकथन 2018 के अनुसार इस वर्ष आपका पारिवारिक जीवन पहले से ठीक रहेगा और ज़िन्दगी अच्छे से व्यतीत होगी। जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा और आप दोनों के रिश्तों में मधुरता आएगी। इस साल नकारात्मक ऊर्ज़ा आपके आसपास भी नज़र नहीं आएगी। कभी-कभार परिवार में विवाद जन्म ले सकते हैं, लेकिन आप अपनी समझदारी से इन्हें टाल भी सकते हैं। मार्च से अप्रैल के बीच अपने ग़ुस्से पर कंट्रोल करें। वैवाहिक जीवन में कुछ समय के लिए किसी बात को लेकर तनाव रह सकता है।  इसके अलावा आपको जनवरी मध्य से मार्च और अक्टूबर के आख़िरी दिनों में कुछ सावधानी बरतनी होगी। जनवरी और फ़रवरी की अवधि में व्यापार में जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होगा। परिवार के सदस्यों और दोस्तों के साथ सैर-सपाटे की योजना बना सकते हैं। इससे एक-दूसरे के करीब आने का मौक़ा मिलेगा। अक्टूबर से दिसंबर तक की अवधि में घर पर पूजा-पाठ का आयोजन होगा। बच्चों की शरारतें इस दौरान आपको परेशान कर सकती हैं। इस समय वे चिड़चिड़े भी हो सकते हैं। अतः उनका पूरा ख़्याल रखें। बच्चों की सेहत अच्छी रहेगी।  माता-पिता की सेहत की बात करें तो माता जी की सेहत अच्छी रहने वाली है, लेकिन पिता जी की सेहत का जनवरी मध्य और मई से लेकर नवंबर तक आपको ख़्याल रखना होगा। भाई-बहन का सहयोग प्राप्त होगा और उनके साथ रिश्ते भी अच्छे रहेंगे, लेकिन नए रिश्तों पर तुरंत यक़ीन करने से आपको बचना होगा। धर्म की ओर आपका झुकाव बढ़ेगा।

 

कुम्भ राशिफल 2018 के अनुसार प्रेम व विवाह:

 भविष्यवाणी 2018 के अनुसार इस साल प्यार के मामले में आपको मिले-जुले परिणाम मिलेंगे। इस दौरान कुछ उतार-चढ़ावों का भी सामना करना पड़ सकता है। साल के शुरुआत में कुछ मतभेद हो सकते हैं, इसलिए छोटी-छोटी बातों पर बहस करने से बचें और एक-दूसरे को समझने की कोशिश करें। अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें और बोलने से पहले सोच-विचार लें। किसी भी नतीज़े पर पहुँचने से पहले उसके परिणाम के बारे में सोच लें। एक-दूसरे की सेहत का ख़्याल रखें।  अप्रैल और मई की अवधि के बीच आप सकारात्मक महसूस करेंगे और पाएँगे कि सभी चीज़ें आपके अनुरूप चल रही हैं। साल के अंत में प्रियतम के साथ वक़्त बिताने के ख़ूब मौक़े मिलेंगे। साथ ही कुछ लोग दूर रहते हुए भी विभिन्न माध्यमों से आपस में जुड़े रहेंगे। अगर आप पार्टनर के साथ शादी करना चाहते हैं तो कुछ समय प्रतिक्षा करें। समय इसके लिए अनुकूल नहीं है। इस समय माता-पिता इस शादी के लिए राज़ी नहीं होंगे।  वे लोग जो कुँवारे हैं और साथी की तलाश में है तो उनकी यह ख़्वाहिश इस साल पूरी होगी। अंत में कहें तो प्रेम-संबंधों के लिए यह साल कठिन सालों में से एक रहने वाला है। कई सारी चुनौतियों से आपको होकर गुज़रना होगा, लेकिन कुछ समय बाद ही सबकुछ अपने-आप ठीक भी हो जाएगा। बस थोड़ी सतर्कता ज़रूरी है। पार्टनर पर शक़-संदेह करने से बचें।

 

कुम्भ राशिफल 2018 के अनुसार स्वास्थ्य:

 भविष्यफल 2018 के अनुसार इस साल कुम्भ राशि के जातकों की सेहत अच्छी रहने वाली है और किसी प्रकार की कोई गंभीर बीमारी होने की भी संभावना नहीं है, लेकिन इसका ये मतलब क़तई नहीं है कि आप लापरवाही करें। दिनचर्या पर ध्यान दें और समय पर खाना खाएँ। अप्रैल मध्य से लेकर सितंबर तक की अवधि में काम की व्यस्तता के कारण नींद में कमी रहेगी और उदर विकार होने की संभावना है। अतः समय पर खाना खाएँ और भरपूर आराम करें।  इस दौरान बेवजह बाहर घूमने से परहेज करें। चोट लगने की संभावना है। मई से नवंबर के बीच वाहन चलाते समय सावधान रहें। साथ ही जंक फ़ूड और मिर्च-मशाला युक्त पदार्थ खाने से बचें। नियमित रूप से व्यायाम करें और योग करें। दिसंबर के महीने में स्वास्थ्य का विशेष ख़्याल रखें। पुरानी बीमारी से परेशान लोगों को इस समय राहत मिलेगी।

 

साल 2018 में कुम्भ राशि के लिए उपाय :

 साल 2018 में ग्रहों के बुरे प्रभाव से बचने और भाग्योदय के लिए नीचे लिखे उपायों को करें।

 नियमित रूप से शनिवार को पीपल के पेड़ की जड़ में जल चढ़ाएँ।

 धतूरे की जड़धारण करें।

 शनिवार की शाम को सरसों के तेल में दीपक जलाएँ।

 पूरी श्रद्धा से ज़रूरतमंदों की मदद करें।

 धार्मिक स्थल की नियमित रूप से सफ़ाई करें।

 प्रतिदिन भगवान गणेश की पूजा करें।

 

 

सभी महीनो का कुंभ राशिफल 2018

                

जनवरी :

 भविष्यफल 2018 के अनुसार साल के पहले महीने की शुरुआत आपके लिए बेहद अच्छी रहेगी। पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में आप सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ेंगे। व्यक्तिगत जीवन में आप सौहार्दपूर्ण रिश्तों का आनंद लेंगे। इस माह आपका झुकाव आध्यात्मिक और धार्मिक कार्यों के प्रति अधिक होगा और आप इन कार्यों में शामिल होंगे। बात करें अगर आपकी प्रोफेशनल लाइफ की, तो कार्य स्थल पर अच्छा काम करने की वजह से आपको पदोन्नति मिलने की संभावना है। सहकर्मी और वरिष्ठ अधिकारी आपके काम की तारीफ करेंगे। हालांकि ऑफिस में साथ काम करने वाले लोगों से विवाद करने से बचें। भाई-बहन के साथ कर रहे बिजनेस में लाभ की प्राप्ति होगी। सितारों की चाल कहती है कि इस माह आप कड़ी मेहनत से ढेर सारा धन कमाएंगे और आपको तरक्की के कई अवसर मिलेंगे। यदि आप एक छात्र हैं तो परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए आपको पूरी एकाग्रता के साथ पढ़ना होगा।

 

 फरवरी :

 फलादेश 2018 इंगित करता है कि फरवरी का महीना कुंभ राशि के जातकों के लिए सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर रहेगा। आपका आकर्षक व्यक्तित्व लोगों को अपनी ओर आकर्षित करेगा। इस अवधि में आपके द्वारा विवेकपूर्ण तरीके से लिए गए फैसलों से अच्छे परिणाम प्राप्त होने की संभावना है। आपका पारिवारिक जीवन हर्ष और उल्लास से भरा होगा और आप परिजनों के साथ अच्छे पल बिताएंगे। इसके अतिरिक्त जीवनसाथी के साथ आपका बंधन और भी मजबूत होगा एवं आप दोनों एक साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे। इस माह आपको मिलने वाली सफलता से आपके माता-पिता बहुत खुश होंगे। साथ ही उनकी ओर से मिलने वाला स्नेह और सहयोग आपके लिए लाभकारी रहेगा। ग्रहों की चाल के अनुसार इस माह आपके माता-पिता को भी कोई अप्रत्याशित लाभ मिलने की संभावना है। कुछ विवाहित जोड़े मिलकर कोई संपत्ति खरीद सकते हैं। ग्रहों की चाल की मानें तो, परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र या परिणाम का इंतजार कर रहे छात्र, दोनों के लिए यह समय अच्छा रहने वाला है। इस अवधि में आपको सफलता प्राप्त होगी। नए दोस्त बनने से आपका फ्रेंड सर्किल बढ़ेगा। दोस्तों और परिजनों के बीच आपकी लोकप्रियता बढ़ेगी।

 

 मार्च :

 भविष्यकथन 2018 के अनुसार मार्च के महीने में कुंभ राशि के लोगों को किसी भी तरह की आर्थिक चुनौतियों का सामना नहीं करना पड़ेगा, बल्कि इस अवधि में उन्हें अच्छा लाभ होने की संभावना है। क्योंकि इस दौरान किए गए निवेश से आपको अप्रत्याशित लाभ होगा, खासकर यदि आपने प्रॉपर्टी में कोई निवेश किया हो। बड़ा लाभ मिलने से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी, साथ ही जीवनसाथी की ओर से मिलने वाले आर्थिक योगदान से परिवार की आय में वृद्धि होगी। सितारों की चाल कहती है कि इस माह आपको व्यवसाय में भी सफलता मिलने के योग हैं। इस समय अवधि में भाई-बहन या दोस्तों के साथ मिलकर किसी बिजनेस की शुरुआत करना आपके लिए लाभकारी हो सकती है। यदि आप पार्टनरशिप में व्यवसाय कर रहे हैं तो साझेदार की मदद से आपको लाभ की प्राप्ति होगी। कुंभ राशि के कुछ जातक अपनी पैतृक संपत्ति को लेकर गंभीर रहेंगे। इस महीने आपके दयालु स्वभाव और मधुर वाणी की वजह से आपकी प्रशंसा होगी।

 

 अप्रैल :

 राशिफल 2018 के अनुसार अप्रैल के महीने में कुंभ राशि के जातकों को सेहत संबंधी समस्या का सामना करना पड़ सकता है, खासकर पेट से जुड़ी कोई बीमारी परेशान कर सकती है। इसलिए अपने खानपान पर विशेष ध्यान दें। मुंह में छाले, घाव और नेत्र संबंधी पीड़ा भी हो सकती है। पारिवारिक जीवन इस माह अच्छा रहने वाला है। घर-परिवार में खुशियां बनी रहेगी और आप परिजनों के साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे। जीवनसाथी आपको करियर में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगा और आप दोनों के बीच अच्छे संबंध रहेंगे। कार्य स्थल पर आप कठिन परिश्रम करेंगे और इसकी बदौलत आपको सफलता प्राप्त होगी। हालांकि ऑफिस में बेवजह की बातें और बुराई करने से बचें। ग्रहों की चाल कहती है कि, इस माह विरोधी आपको चोट पहुंचाने की कोशिश करेंगे लेकिन वे कामयाब नहीं हो पाएंगे। अब बात करें अगर आपकी आर्थिक स्थिति की तो, इस माह आप अपना सारा उधार चुका देंगे और आपकी वित्तीय स्थिति में मजबूती आएगी। शेयर बाजार में पूंजी निवेश करने से बचें वरना बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। वे छात्र जो उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने की योजना बना रहे हैं उन्हें सलाह की आवश्यकता होगी। इसलिए सही मार्गदर्शन और सुझाव लेकर ही आगे बढ़ें।

 

 मई :

 भविष्यवाणी 2018 के अनुसार इस महीने कुंभ राशि के लोगों को प्रोफेशनल लाइफ में सफलता मिलेगी। आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी और काम में सफलता मिलने से आप खुश रहेंगे। विदेशी संपर्क और संबंध आपके लिए लाभकारी होंगे और इनके जरिये आपको अच्छा लाभ मिलने की संभावना है। छोटे भाई-बहनों के लिए यह महीना अच्छा रह सकता है क्योंकि इस दौरान उच्च शिक्षा के लिए उनके विदेश जाने की संभावना बन रही है लेकिन आपको सलाह है कि इस संबंध में थोड़ी सावधानी बरतें। सितारों की चाल कहती है कि आप मानसिक रूप से बेहद खुश रहेंगे और आपके उत्साह में वृद्धि होगी। अगर हम आपकी मॉं की सेहत की बात करें तो इस माह वे स्वस्थ और सेहतमंद रहेंगी। सामाजिक कार्यों में उनकी सहभागिता रहने से उनकी सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी, साथ ही वे आर्थिक रूप से आपकी मदद भी करेंगी। इस महीने आप पिता के साथ तीर्थदर्शन के लिए जा सकते हैं। इस महीने आपकी सेहत अच्छी रहेगी लेकिन नियमित व्यायाम करना आपके लिए और भी लाभकारी रहेगा।

 

 जून :

 भविष्यफल 2018 इंगित कर रहा है कि यह महीना कुंभ राशि के उन छात्रों के लिए बेहद अच्छा रहने वाला है, जो कलात्मक विषय की पढ़ाई कर रहे हैं। इस अवधि में वे अपने अंदर छुपी हुई प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे और प्रशंसा पाएंगे। वहीं दूसरी ओर इस माह आपकी आर्थिक स्थिति और बेहतर होगी एवं आप कोई नई प्रॉपर्टी खरीद सकते हैं। हालांकि इस दौरान आपके खर्चों में अत्यधिक वृद्धि भी होगी। कुंभ राशि के वे जातक जो विदेशों में काम कर रहे हैं उन्हें कार्य स्थल पर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए उन्हें विशेष सलाह है कि धैर्य से काम लें। क्योंकि इस अवधि में जो भी विवाद व मतभेद सामने आएंगे वे जल्द ही हल हो जाएंगे। ग्रहों की चाल कहती है कि वे जातक जो इस माह विदेश जाने की योजना बना रहे हैं उन्हें अभी अपने इस विचार को त्याग देना चाहिए। क्योंकि यह महीना विदेश यात्रा के लिए उपयुक्त नहीं है। आपको कई अच्छे अवसर मिलेंगे लेकिन अच्छा अवसर सही समय पर ही आएगा। पारिवारिक जीवन में तनाव और विवाद की संभावना है। घर में जीवनसाथी और परिजनों के साथ मनमुटाव हो सकता है, इसलिए सभी मतभेदों को धैर्य और परिपक्वता के साथ निपटाएं।

 

 जुलाई :

 फलादेश 2018 के अनुसार कुंभ राशि के जातक इस महीने स्वस्थ रहेंगे हालांकि मानसिक रूप से थोड़े परेशान रह सकते हैं। इस वजह से उनकी एकाग्रता और सोचने की क्षमता पर असर पड़ेगा, इसलिए नकारात्मक विचारों को अपने ऊपर बिल्कुल हावी नहीं होने दें। मानसिक शांति के लिए आप प्राणायाम का सहारा ले सकते हैं। इस माह वैवाहिक जीवन में विषम परिस्थितियां उत्पन्न होगी। इस दौरान छोटा मतभेद भी किसी बड़े विवाद का कारण बन सकता है। महीने के दूसरे पड़ाव में भी आपको वैवाहिक जीवन में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए सावधान रहें। वहीं इस माह लव लाइफ में भी आपको उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान आपका अपने लव पार्टनर से विवाद हो सकता है, इसलिए बेवजह अपने प्रियतम पर शक नहीं करें। वे जातक जो अकेले हैं इस माह किसी दर्शनीय स्थल की यात्रा कर सकते हैं। इस माह कुंभ राशि के जातक बेवजह के कामों में अपनी ऊर्जा नष्ट नहीं करें बल्कि अपना ध्यान लक्ष्य की ओर रखें। प्रोफेशनल लाइफ इस माह अच्छी रहने वाली है और पदोन्नति के योग बन रहे हैं। आर्थिक मामलों में आंख मूंदकर किसी पर विश्वास ना करें, यह आपके लिए बेहतर होगा।

 

 अगस्त :

 राशिफल 2018 के अनुसार यह महीना विशेषकर कुंभ राशि की महिला जातकों के लिए अच्छा प्रतीत नहीं हो रहा है। इस माह उन्हें कुछ शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए अपना ध्यान रखें और डॉक्टर से परामर्श लेते रहें। आप अपने व्यक्तिगत जीवन में कुछ परेशानियों को महसूस करेंगे। वहीं कार्य स्थल पर सहकर्मी, सीनियर्स और बॉस के साथ अच्छे रिश्ते बनाकर चलें। ऑफिस में किसी की बुराई करने से बचें और सभी से विनम्रता से बात करें। महीने के दूसरे पड़ाव में रिश्तों को लेकर अपना दृष्टिकोण साफ रखना होगा। सितारों की चाल कहती है कि आपकी उन्नति में जीवनसाथी का अहम योगदान होगा और आपका वैवाहिक जीवन सुखमय रहेगा। इस माह आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी और यदि आप किसी योजना में निवेश करेंगे तो आपको इससे अच्छा लाभ होगा।

 

 सितंबर :

 भविष्यवाणी 2018 के अनुसार यह महीना आपके पिता के लिए बेहद अच्छा रहेगा। इस अवधि में उनकी स्थिति मजबूत रहेगी और उन्हें प्रसिद्धि मिलेगी, साथ ही समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा। इसके अलावा परोपकारी कार्यों में उनकी सहभागिता रहने से उनकी सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। वहीं पारिवारिक जीवन शांति और सद्भाव बना रहेगा। परिवार के प्रत्येक सदस्य से आपको स्नेह और सहयोग मिलेगा। ग्रहों की चाल के अनुसार यह समय आपके लिए अत्यंत शुभ प्रतीत हो रहा है। इस दौरान आपको माता-पिता से भौतिक सुखों की प्राप्ति होगी। महीने के अंतिम दिनों में जीवनसाथी/प्रियतम के साथ आपके रिश्ते मजबूत होंगे। हालांकि जीवनसाथी की सेहत आपके लिए चिंता का कारण बन सकती है, इसलिए उनका खास ख्याल रखें। यह समय किसी भी तरह का लोन या कर्ज लेने के लिए उपयुक्त नहीं है, अत: सावधान रहें क्योंकि इस दौरान वित्तीय नुकसान हो सकता है।

 

 अक्टूबर :

 भविष्यफल 2018 यह इंगित कर रहा है कि, कुंभ राशि के जातकों के लिए यह महीना पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों क्षेत्रों में भाग्यशाली रहने वाला है। कार्य स्थल पर आप अपने असाधारण प्रदर्शन से सबको हैरान कर देंगे। आपके सहकर्मी और अधिकारी भी आपका काम देखकर हैरत में पड़ जाएंगे। इस दौरान आपकी पदोन्नति और वेतन में बढ़ोत्तरी भी हो सकती है। वहीं पारिवारिक जीवन भी इस माह अच्छा रहने वाला है। इस दौरान आप परिवार के साथ विदेश यात्रा पर जा सकते हैं और उनके साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे। सितारों की चाल कहती है कि, इस माह घर पर शादी-विवाह व अन्य मांगलिक कार्यों का आयोजन संभव दिखाई दे रहा है। इस माह धन का आवागमन अच्छा रहने से आपको किसी प्रकार के आर्थिक संकट का सामना नहीं करना पड़ेगा, लेकिन जोखिम भरे मामलों में निवेश करने से बचें। ऐसे में बेहतर होगा कि निवेश करने से पहले अच्छी तरह रिसर्च कर लें। आप उत्साह और आत्म विश्वास से भरपूर रहेंगे इसलिए सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ें। अगर बात करें आपके बिजनेस की तो, आपका बिजनेस पार्टनर अंसतुष्ट दिखाई दे सकता है इसलिए सभी मतभेदों को सुलझाएं और नई ऊर्जा के साथ आगे बढ़ें। अंत में इस माह सेहत को लेकर कोई लापरवाही नहीं बरतें। यदि किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो नियमित जांच और परामर्श लें।

 

 नवंबर :

 भविष्यकथन 2018 के अनुसार इस माह कुंभ राशि के जातक बेहद भाग्यशाली और खुशी रहेंगे। आप पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। वहीं दूसरी ओर इस अवधि में आप साहस और बुद्धिमान के साथ काम लेंगे। कार्य स्थल पर सफलता प्राप्त करने के लिए आप बेहतर प्रयास करेंगे और निश्चित ही आपको अपनी मेहनत का परिणाम मिलेगा। इसके अलावा काम में अधिक व्यस्त रहने की वजह से आप परिवार को ज्यादा वक्त नहीं दे पाएंगे। हालांकि जीवनसाथी से आपके रिश्ते अच्छे बने रहेंगे लेकिन काम से समय निकालकर उनके साथ कुछ वक्त गुजारें तो यह आपके रिश्ते के लिए बेहतर होगा। बच्चे पढ़ाई-लिखाई में बहुत ही बढ़िया प्रदर्शन करेंगे। वे अपनी क्षमता और योग्यता के अनुसार आगे की पढ़ाई के लिए विषय चुनेंगे। यदि आप छात्र हैं तो इस महीने ऊर्जा से भरपूर रहेंगे और आपको समय के महत्व का अंदाजा होगा।

 

 दिसंबर :

 राशिफल 2018 के अनुसार साल का आखिरी महीना कुंभ राशि के जातकों के लिए बेहद अच्छा रहेगा। इस अवधि में आप काम और वित्तीय मामलों को लेकर सुखद स्थिति का अनुभव करेंगे। कार्य स्थल पर आप अपने काम और बेहतर प्रदर्शन से अधिकारियों को हैरान कर देंगे। इसके फलस्वरुप ऑफिस में आपको अहम ज़िम्मेदारी सौंपी जा सकती है, साथ ही आपको मान-सम्मान की प्राप्ति होगी। सितारों की चाल कहती है कि, वहीं आर्थिक मोर्चे पर इस माह धन का आवागमन अच्छा रहेगा और आप सुखमय जीवन व्यतीत करेंगे। इस अवधि में आप जो भी निवेश करेंगे उससे लाभ की प्राप्ति होगी। बिजनेस को बढ़ाने के लिए यह समय बिल्कुल उपयुक्त है। यदि बात करें आपके पारिवारिक जीवन की तो, परिवार में शांति, सद्भाव, स्नेह और एकता बरकरार रहेगी। कुल मिलाकर आपके घर का वातावरण बहुत ही अच्छा रहेगा। इसके अलावा आपका वैवाहिक जीवन भी बहुत सुखमय रहेगा। आप दोनों के रिश्तों में मधुरता बनी रहेगी। सार्वजनिक जीवन में लोग आपके सकारात्मक व्यक्तित्व से प्रभावित होंगे और इससे आपकी लोकप्रियता में बढ़ोत्तरी होगी।

 

 

वार्षिक मीन राशिफल 2018

 

राशिफल 2018 के अनुसार यह साल मीन राशि के जातकों के लिए औसत रहने वाला है। इस वर्ष प्रत्येक काम के लिए आपको एक बेहतर प्लानिंग करने की ज़रूरत होगी, तभी उम्मीद के मुताबिक़ परिणाम मिलेंगे। स्वास्थ्य के मामले में कोताही ना बरतें। अक्टूबर तक स्वास्थ्य संबंधी कुछ गंभीर परेशानी हो सकती है।

 

वर्ष 2018 में ग्रहों की चाल में बदलाव के कारण आप पर काम का दबाव हो सकता है। इस वजह से आपको थकान भी महसूस होगी। साथ ही काम के प्रति आपके ज़ुनून के कारण फ़िटनेस पर भी असर पड़ सकता है। हालाँकि ऐसी स्थिति ज़्यादा समय तक नहीं रहने वाली है। सेहत में जल्द ही सुधार होगा और आप स्वस्थ हो जाएँगे। अपनी दिनचर्या में बदलाव करें, नहीं तो फिर से स्वास्थ्य ख़राब हो सकता है। बाहर का खाना खाने से बचें। अपच और गैस की शिक़ायत रह सकती है।  कार्य-स्थल पर आप कड़ी मेहनत करेंगे और मनचाहे परिणाम प्राप्त करने में भी सफल रहेंगे। सीनियर्स आपकी मदद करेंगे, लेकिन इस समय आपसे उनकी उम्मीद भी कुछ ज़्यादा रहेगी। अतः थोड़ा सतर्क रहें। अपने क्रोध पर काबू रखें और नाप-तौल कर बोलें। ज़रूरत से ज़्यादा बोलने का प्रयास ना करें। साथ ही ऑफ़िस में होने वाली गॉसिप से भी दूर रहें। व्यापार की बात करें तो इस साल आपको कुछ उतार-चढ़ावों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन अपनी मेहनत और सच्ची लगन से आप ख़ूबूसरत परिणाम प्राप्त करने में सफल रहेंगे।

 जनवरी से फ़रवरी के बीच आपके रास्ते में कई सारी चुनौतियाँ आएँगी, इसलिए बड़ा निवेश करने से बचें। इस अवधि के बाद आपकी आय में वृद्धि होगी और पैसे की आवक अच्छी रहेगी। हालांकि अनावश्यक ख़र्च करने से बचें। इस दौरान आप ख़ूबसूरत यात्रा करेंगे। काम के सिलसिले में विदेश की यात्रा का योग कुण्डली में नज़र आ रहा है। वैवाहिक जीवन आनंदमय रहने वाली है तथा आप पार्टनर और परिवार के साथ यादगार पल बिताएंगे। जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा और उनकी मदद से आपके बिगड़े काम भी बनेंगे।

 यह समय आपकी ज़िन्दगी का सबसे शानदार समय होगा। माता जी की सेहत पर ध्यान देना होगा। धार्मिक कार्य-कलापों में आपकी रूचि बढ़ेगी और घर पर पूजा-पाठ का आयोजन भी होगा। इस समय आपकी पद-प्रतिष्ठा में भी बढ़ोत्तरी होगी। नौकरी के कारण आप घर भी बदलेंगे। पैतृक संपत्ति को लेकर दिक्क़त हो सकती है। आपको सलाह दी जाती है कि इस साल अपनी गुप्त जानकारियों को किसी के भी साथ साझा ना करें। प्रेम-संबंधों की बात करें इस साल आपका प्रेम-जीवन आपसे वक़्त की मांग कर रहा है। पार्टनर के साथ समय बिताएँ और पुराने विवादों को सुलझाने की कोशिश करें।

 बच्चों की शिक्षा-दीक्षा ठीक-ठाक चलेगी, लेकिन वे थोड़े शरारती हो सकते हैं। अब यह आपकी ज़िम्मेदारी है कि आप बच्चों पर ध्यान रखें और उन्हें समझाएँ। पढ़ाई में बच्चों की मदद करें। विद्यार्थियों को इस साल पढ़ाई पर विशेष ध्यान देना होगा। आप में से कुछ लोग सफल होने के लिए शॉर्टकट तरीके अपनाएँगे, लेकिन ये बात आप जानते हैं कि सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता है। परिवार के सभी सदस्य आपके लिए मददगार साबित होंगे। कोई भी फ़ैसला लेने में जल्दबाज़ी ना करें।

 

मीन राशिफल 2018 के अनुसार कॅरियर :

 भविष्यफल 2018 के मुताबिक मीन राशि के जातक इस साल आप अपनी मेहनत के बदौलत ही पैसे कमा पाएँगे। कुछ बड़े अधिकारियों का सहयोग प्राप्त होगा। ऐसे में आपको अपना नज़रिया बदलना होगा और सतर्क भी रहना होगा। अप्रैल से सितंबर तक की अवधि में मीन राशि के जातकों को कार्य-स्थल पर विशेष ध्यान देना होगा। काम की अधिकता और व्यस्तता के कारण आपको थकावट महसूस हो सकती है, हालाँकि अक्टूबर के बाद समय बदलेगा और आपको सुकून मिलेगा। पेशेवर ज़िन्दगी में कई सुनहरे मौक़े मिलेंगे, इसलिए उनका फ़ायदा उठाने के लिए पहले से ही तैयार रहें।  दिसंबर महीने में आपको सोच-समझकर चलना होगा, अन्यथा भारी नुक़सान झेलना पड़ सकता है। सीनियर्स से वाद-विवाद ना करें, नहीं तो मुश्किलें बढ़ सकती हैं। जन्म-कुण्डली में छोटी दूरी की यात्रा के योग हैं और ये यात्राएँ मई महीने में काम के सिलसिले मे होंगी। मल्टी-नेशनल कंपनी में काम कर रहे जातकों के लिए समय अनुकूल है। उनकी सैलरी बढ़ेगी और पदोन्नति होगी। कारोबार में कुछ उतार-चढ़ाव आएँगे जिनका आपको डटकर सामना करना होगा। व्यापार में साझेदारी के लिए समय शुभ नहीं है, इसलिए क़दम आगे ना बढ़ाएँ। वहीं अगर आप पहले से ही पार्टनरशिप में है तो अच्छे परिणाम की आशा छोड़ दें।  आर्थिक मामले में अनजान व्यक्तियों पर आँख बंद करके विश्वास ना करें। अक्टूबर से नवंबर तक की अवधि में अप्रत्याशित मुनाफ़ा होगा। इस दौरान व्यापार को आगे ले जाने के कई बेहतरीन मौक़े मिलेंगे। आय के नए स्रोत सामने आएँगे। आत्मविश्वास और पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी।

 

मीन राशिफल 2018 के अनुसार आर्थिक स्थिति :

 फलादेश 2018 कहता है कि आर्थिक स्तर पर यह साल औसत रहने वाला है। इस साल आपको मुनाफ़ा और नुक़सान दोनों होंगे, हालाँकि ऐसा भी नहीं है कि आपकी स्थिति ऐसी ही रहेगी। जल्द ही स्थिति में सुधार होगा और अच्छे परिणाम मिलेंगे। ग्रहों की स्थिति बता रही है कि आपका शानदार आइडिया आपको अपार धन-लाभ कराएगा। पैसे कमाने के लिए आप अपने स्तर पर भी पूरी कोशिश करेंगे और यही समर्पण आपकी आर्थिक स्थिति को सुधारेगा। उम्मीद से ज़्यादा लाभ होगा, लेकिन फ़ैसले समझदारी पूर्वक लें।  इस साल आपको ज़रूरी काम के लिए क़र्ज़ भी लेना पड़ सकता है। किसी को उधार में पैसे देते समय सावधान रहें और अपने ख़र्चों पर ध्यान दें। जनवरी से मार्च तक की अवधि निवेश करने के लिए अच्छा नहीं है, जबकि मार्च के बाद का समय शानदार है। इस दौरान आप लॉटरी और सट्टेबाज़ी से भी पैसे कमाएँगे, लेकिन ऐसे ग़ैरकानूनी काम से दूर ही रहें तो अच्छा होगा। पार्टनरशिप के लिए समय अनुकूल नहीं है, क्योंकि पार्टनर आपको धोख़ा दे सकता है। कुछ सावधानी बरतें और नए साल का आनंद लें।

 

मीन राशिफल 2018 के अनुसार शिक्षा :

 राशिफल 2018 के अनुसार यह साल विद्यार्थियों के लिए बेहद ही फ़ायदेमंद रहने वाला है, लेकिन पढ़ाई में समय देना होगा, तभी बढ़िया परिणाम मिलेगा। शुरुआत में आप थोड़े आलसी हो सकते हैं और सोच सकते हैं कि बिना मेहनत किए ही अच्छे अंक मिल जाएँगे। आप कुछ ट्रिक भी अपनाएँगे, लेकिन एक बात सदा याद रखिए कि आपको झोपड़ी नहीं, महल बनना है और आप भी जानते हैं कि महल बनने में समय लगता है।  एकाग्रता और याददाश्त कमजोर रहने से कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अतः परेशान होने से अच्छा है कि पढ़ाई के लिए समय निकालें और माता-पिता की मदद लें। इसके अलावा आप अपने गुरुजनों से भी सलाह ले सकते हैं। फ़रवरी के बाद आपके अच्छे दिनों की शुरुआत होगी और आपकी सफलता से लोग आश्चर्यचकित रह जाएँगे। वहीं मार्च से मई तक की अवधि में उच्च शिक्षा प्राप्त करने का मौक़ा मिलेगा और प्रारंभिक पढ़ाई में सफलता मिलेगी।  अगर आप प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो समय शानदार है। एमबीए, बायोटेक, मीडिया और फ़ाइन आर्ट के छात्रों को सफलता मिलेगी। कुल मिलाकर यह साल आपके लिए विकासशील रहने वाला है।

 

मीन राशिफल 2018 के अनुसार पारिवारिक भविष्यफल :

 भविष्यफल 2018 कहता है कि इस वर्ष आपका गृहस्थ जीवन आनंद के साथ व्यतीत होगा। परिवार में हँसी-ख़ुशी का माहौल बना रहेगा और परिवार के सदस्य एक-दूसरे को प्यार करेंगे। आपका जीवनसाथी आपके लिए हर मोड़ पर खड़ा रहेगा। आप दोनों के रिश्तों में मधुरता आएगी और आप एक-दूसरे की मदद करेंगे। जीवन में भरपूर रोमांस रहेगा। वैवाहिक जीवन में ख़ुशियाँ-ही-ख़ुशियाँ रहेंगी। आप दूसरों की मदद के लिए हमेशा आगे रहेंगे, इस वजह से समाज में आपकी इज्ज़त बढ़ेगी।  कारोबार में पिता का सहयोग आपको अच्छा मुनाफ़ा देगा। बच्चों और जीवनसाथी के साथ घूमने जाने की योजना बन सकती है आध्यात्म की ओर रुझान होगा और घर पर धार्मिक कार्य का आयोजन होगा। काम की अधिकता के बावजूद आप परिवार के लिए समय निकालने में सफल रहेंगे, क्योंकि आप परिवार की अहमियत समझते हैं। निजी और पेशेवर ज़िन्दगी के बीच तालमेल बिठाने में आप सफल रहेंगे। इस साल आप अपने सपनों का घर भी ख़रीदेंगे। माता जी की सेहत पर ध्यान देना होगा। उनकी सेहत थोड़ी नाजुक हो सकती है।  वहीं दूसरी बच्चे परीक्षा में अच्छे अंक से पास होंगे। उनकी सेहत भी अच्छी रहेगी और नई चीज़ों को सीखने में उनकी रूचि बढ़ेगी। बच्चे इस समय थोड़े शरारती भी हो सकते हैं। भाई-बहन का पूरा सहयोग मिलेगा।

 

मीन राशिफल 2018 के अनुसार प्रेम व विवाह :

 राशिफल 2018 के अनुसार इस साल प्रेम-संबंधों में आपको मिले-जुले परिणाम मिलने वाले हैं। इस वर्ष आपको सावधान रहने की ज़रूरत है, क्योंकि साथी के साथ ग़लतफ़हमियाँ हो सकती हैं। बातचीत के दौरान सतर्क रहें और नाप-तौल कर बोलें, नहीं तो आपके रिश्ते ख़राब हो सकते हैं। पार्टनर के ऊपर बेकार में शक़-संदेह करने से बचें। रिश्तों में पारदर्शिता रखें और एक-दूसरे पर यक़ीन करें। साथ में समय बिताने की कोशिश करें। फ़रवरी से मार्च तक और सितंबर से नवंबर तक की अवधि में आप दोनों को शारीरिक सुःख प्राप्त होगा।  पार्टनर के साथ सैर-सपाटे की प्लानिंग भी बन सकती है। इससे आपके रिश्तों में मिठास और मजबूती आएगी। साल के अंत तक आप एक-दूजे के और करीब आएँगे और एक-दूसरे को पहले से बेहतर समझने लगेंगे। रोमांस भरपूर रहेगा और रोमांटिक डेट पर मुलाक़ातों का दौर जारी रहेगा। साथी के लिए कोई महंगा गिफ़्ट ख़रीद सकते हैं। अगर प्यार को एक स्तर और आगे ले जाना चाहते हैं तो समय अनुकूल है। वहीं अगर आप सिंगल हैं और पार्टनर की तलाश में हैं तो आपकी यह मुराद पूरी होगी। भाग्य आपके साथ रहेगा और प्रेम-संबंधों में संतुलन बना रहेगा। कुल मिलाकर यह साल उतार-चढ़ावों के साथ बितने वाला है।

 

मीन राशिफल 2018 के अनुसार स्वास्थ्य :

 सितारों की चाल कहती है कि, अपने स्वास्थ्य पर इस साल आपको विशेष ध्यान देना होगा। सेहत के मामले में लापरवाही आपको गंभीर मुसीबत में डाल सकती है। कुछ गंभीर बीमारियाँ आपको परेशान कर सकती हैं। काम की अधिकता और आराम ना मिलने की वजह से भी आपकी सेहत कमज़ोर हो सकती है। अतः काम के बीच में आराम के लिए समय निकालें और समय पर खाना खाएँ।  कई बार आप तनाव के भी शिकार हो सकते हैं। आपकी सेहत के ख़राब होने की सबसे बड़ी वजह खानपान में लापरवाही होगी। आँत संबंधी भी कुछ परेशानियाँ हो सकती हैं। आप भी इस बात को अच्छी तरह से जानते हैं कि स्वास्थ्य ही धन है, इसलिए इस साल सेहत के मामले में किसी प्रकार की कोई कोताही ना करें। बाक़ी सब बढ़िया ही रहने वाला है।

 

मीन राशि के लिए साल 2018 में किए जाने वाले उपाय :

 

 साल 2018 में ग्रहों के बुरे प्रभाव और भाग्योदय के लिए नीचे लिखे उपायों को करें।

 

भगवान राम और भगवान विष्णु की पूजा करें और पीला चंदन लगाएँ।

गले में भारंगी की जड़ धारण करें।

गुरुवार के दिन उपवास रखें।

केले के पेड़ की जड़ में जल चढ़ाएँ और केला खाने से परहेज करें।

एक बोतल में काले कंचे भर कर रखें।

 

 

वार्षिक मीन राशिफल 2018

 

राशिफल 2018 के अनुसार यह साल मीन राशि के जातकों के लिए औसत रहने वाला है। इस वर्ष प्रत्येक काम के लिए आपको एक बेहतर प्लानिंग करने की ज़रूरत होगी, तभी उम्मीद के मुताबिक़ परिणाम मिलेंगे। स्वास्थ्य के मामले में कोताही ना बरतें। अक्टूबर तक स्वास्थ्य संबंधी कुछ गंभीर परेशानी हो सकती है।

 

वर्ष 2018 में ग्रहों की चाल में बदलाव के कारण आप पर काम का दबाव हो सकता है। इस वजह से आपको थकान भी महसूस होगी। साथ ही काम के प्रति आपके ज़ुनून के कारण फ़िटनेस पर भी असर पड़ सकता है। हालाँकि ऐसी स्थिति ज़्यादा समय तक नहीं रहने वाली है। सेहत में जल्द ही सुधार होगा और आप स्वस्थ हो जाएँगे। अपनी दिनचर्या में बदलाव करें, नहीं तो फिर से स्वास्थ्य ख़राब हो सकता है। बाहर का खाना खाने से बचें। अपच और गैस की शिक़ायत रह सकती है।  कार्य-स्थल पर आप कड़ी मेहनत करेंगे और मनचाहे परिणाम प्राप्त करने में भी सफल रहेंगे। सीनियर्स आपकी मदद करेंगे, लेकिन इस समय आपसे उनकी उम्मीद भी कुछ ज़्यादा रहेगी। अतः थोड़ा सतर्क रहें। अपने क्रोध पर काबू रखें और नाप-तौल कर बोलें। ज़रूरत से ज़्यादा बोलने का प्रयास ना करें। साथ ही ऑफ़िस में होने वाली गॉसिप से भी दूर रहें। व्यापार की बात करें तो इस साल आपको कुछ उतार-चढ़ावों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन अपनी मेहनत और सच्ची लगन से आप ख़ूबूसरत परिणाम प्राप्त करने में सफल रहेंगे।

 जनवरी से फ़रवरी के बीच आपके रास्ते में कई सारी चुनौतियाँ आएँगी, इसलिए बड़ा निवेश करने से बचें। इस अवधि के बाद आपकी आय में वृद्धि होगी और पैसे की आवक अच्छी रहेगी। हालांकि अनावश्यक ख़र्च करने से बचें। इस दौरान आप ख़ूबसूरत यात्रा करेंगे। काम के सिलसिले में विदेश की यात्रा का योग कुण्डली में नज़र आ रहा है। वैवाहिक जीवन आनंदमय रहने वाली है तथा आप पार्टनर और परिवार के साथ यादगार पल बिताएंगे। जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा और उनकी मदद से आपके बिगड़े काम भी बनेंगे।

 यह समय आपकी ज़िन्दगी का सबसे शानदार समय होगा। माता जी की सेहत पर ध्यान देना होगा। धार्मिक कार्य-कलापों में आपकी रूचि बढ़ेगी और घर पर पूजा-पाठ का आयोजन भी होगा। इस समय आपकी पद-प्रतिष्ठा में भी बढ़ोत्तरी होगी। नौकरी के कारण आप घर भी बदलेंगे। पैतृक संपत्ति को लेकर दिक्क़त हो सकती है। आपको सलाह दी जाती है कि इस साल अपनी गुप्त जानकारियों को किसी के भी साथ साझा ना करें। प्रेम-संबंधों की बात करें इस साल आपका प्रेम-जीवन आपसे वक़्त की मांग कर रहा है। पार्टनर के साथ समय बिताएँ और पुराने विवादों को सुलझाने की कोशिश करें।

 बच्चों की शिक्षा-दीक्षा ठीक-ठाक चलेगी, लेकिन वे थोड़े शरारती हो सकते हैं। अब यह आपकी ज़िम्मेदारी है कि आप बच्चों पर ध्यान रखें और उन्हें समझाएँ। पढ़ाई में बच्चों की मदद करें। विद्यार्थियों को इस साल पढ़ाई पर विशेष ध्यान देना होगा। आप में से कुछ लोग सफल होने के लिए शॉर्टकट तरीके अपनाएँगे, लेकिन ये बात आप जानते हैं कि सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता है। परिवार के सभी सदस्य आपके लिए मददगार साबित होंगे। कोई भी फ़ैसला लेने में जल्दबाज़ी ना करें।

 

मीन राशिफल 2018 के अनुसार कॅरियर :

 भविष्यफल 2018 के मुताबिक मीन राशि के जातक इस साल आप अपनी मेहनत के बदौलत ही पैसे कमा पाएँगे। कुछ बड़े अधिकारियों का सहयोग प्राप्त होगा। ऐसे में आपको अपना नज़रिया बदलना होगा और सतर्क भी रहना होगा। अप्रैल से सितंबर तक की अवधि में मीन राशि के जातकों को कार्य-स्थल पर विशेष ध्यान देना होगा। काम की अधिकता और व्यस्तता के कारण आपको थकावट महसूस हो सकती है, हालाँकि अक्टूबर के बाद समय बदलेगा और आपको सुकून मिलेगा। पेशेवर ज़िन्दगी में कई सुनहरे मौक़े मिलेंगे, इसलिए उनका फ़ायदा उठाने के लिए पहले से ही तैयार रहें।  दिसंबर महीने में आपको सोच-समझकर चलना होगा, अन्यथा भारी नुक़सान झेलना पड़ सकता है। सीनियर्स से वाद-विवाद ना करें, नहीं तो मुश्किलें बढ़ सकती हैं। जन्म-कुण्डली में छोटी दूरी की यात्रा के योग हैं और ये यात्राएँ मई महीने में काम के सिलसिले मे होंगी। मल्टी-नेशनल कंपनी में काम कर रहे जातकों के लिए समय अनुकूल है। उनकी सैलरी बढ़ेगी और पदोन्नति होगी। कारोबार में कुछ उतार-चढ़ाव आएँगे जिनका आपको डटकर सामना करना होगा। व्यापार में साझेदारी के लिए समय शुभ नहीं है, इसलिए क़दम आगे ना बढ़ाएँ। वहीं अगर आप पहले से ही पार्टनरशिप में है तो अच्छे परिणाम की आशा छोड़ दें।  आर्थिक मामले में अनजान व्यक्तियों पर आँख बंद करके विश्वास ना करें। अक्टूबर से नवंबर तक की अवधि में अप्रत्याशित मुनाफ़ा होगा। इस दौरान व्यापार को आगे ले जाने के कई बेहतरीन मौक़े मिलेंगे। आय के नए स्रोत सामने आएँगे। आत्मविश्वास और पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी।

 

मीन राशिफल 2018 के अनुसार आर्थिक स्थिति :

 फलादेश 2018 कहता है कि आर्थिक स्तर पर यह साल औसत रहने वाला है। इस साल आपको मुनाफ़ा और नुक़सान दोनों होंगे, हालाँकि ऐसा भी नहीं है कि आपकी स्थिति ऐसी ही रहेगी। जल्द ही स्थिति में सुधार होगा और अच्छे परिणाम मिलेंगे। ग्रहों की स्थिति बता रही है कि आपका शानदार आइडिया आपको अपार धन-लाभ कराएगा। पैसे कमाने के लिए आप अपने स्तर पर भी पूरी कोशिश करेंगे और यही समर्पण आपकी आर्थिक स्थिति को सुधारेगा। उम्मीद से ज़्यादा लाभ होगा, लेकिन फ़ैसले समझदारी पूर्वक लें।  इस साल आपको ज़रूरी काम के लिए क़र्ज़ भी लेना पड़ सकता है। किसी को उधार में पैसे देते समय सावधान रहें और अपने ख़र्चों पर ध्यान दें। जनवरी से मार्च तक की अवधि निवेश करने के लिए अच्छा नहीं है, जबकि मार्च के बाद का समय शानदार है। इस दौरान आप लॉटरी और सट्टेबाज़ी से भी पैसे कमाएँगे, लेकिन ऐसे ग़ैरकानूनी काम से दूर ही रहें तो अच्छा होगा। पार्टनरशिप के लिए समय अनुकूल नहीं है, क्योंकि पार्टनर आपको धोख़ा दे सकता है। कुछ सावधानी बरतें और नए साल का आनंद लें।

 

मीन राशिफल 2018 के अनुसार शिक्षा :

 राशिफल 2018 के अनुसार यह साल विद्यार्थियों के लिए बेहद ही फ़ायदेमंद रहने वाला है, लेकिन पढ़ाई में समय देना होगा, तभी बढ़िया परिणाम मिलेगा। शुरुआत में आप थोड़े आलसी हो सकते हैं और सोच सकते हैं कि बिना मेहनत किए ही अच्छे अंक मिल जाएँगे। आप कुछ ट्रिक भी अपनाएँगे, लेकिन एक बात सदा याद रखिए कि आपको झोपड़ी नहीं, महल बनना है और आप भी जानते हैं कि महल बनने में समय लगता है।  एकाग्रता और याददाश्त कमजोर रहने से कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अतः परेशान होने से अच्छा है कि पढ़ाई के लिए समय निकालें और माता-पिता की मदद लें। इसके अलावा आप अपने गुरुजनों से भी सलाह ले सकते हैं। फ़रवरी के बाद आपके अच्छे दिनों की शुरुआत होगी और आपकी सफलता से लोग आश्चर्यचकित रह जाएँगे। वहीं मार्च से मई तक की अवधि में उच्च शिक्षा प्राप्त करने का मौक़ा मिलेगा और प्रारंभिक पढ़ाई में सफलता मिलेगी।  अगर आप प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो समय शानदार है। एमबीए, बायोटेक, मीडिया और फ़ाइन आर्ट के छात्रों को सफलता मिलेगी। कुल मिलाकर यह साल आपके लिए विकासशील रहने वाला है।

 

मीन राशिफल 2018 के अनुसार पारिवारिक भविष्यफल :

 भविष्यफल 2018 कहता है कि इस वर्ष आपका गृहस्थ जीवन आनंद के साथ व्यतीत होगा। परिवार में हँसी-ख़ुशी का माहौल बना रहेगा और परिवार के सदस्य एक-दूसरे को प्यार करेंगे। आपका जीवनसाथी आपके लिए हर मोड़ पर खड़ा रहेगा। आप दोनों के रिश्तों में मधुरता आएगी और आप एक-दूसरे की मदद करेंगे। जीवन में भरपूर रोमांस रहेगा। वैवाहिक जीवन में ख़ुशियाँ-ही-ख़ुशियाँ रहेंगी। आप दूसरों की मदद के लिए हमेशा आगे रहेंगे, इस वजह से समाज में आपकी इज्ज़त बढ़ेगी।  कारोबार में पिता का सहयोग आपको अच्छा मुनाफ़ा देगा। बच्चों और जीवनसाथी के साथ घूमने जाने की योजना बन सकती है आध्यात्म की ओर रुझान होगा और घर पर धार्मिक कार्य का आयोजन होगा। काम की अधिकता के बावजूद आप परिवार के लिए समय निकालने में सफल रहेंगे, क्योंकि आप परिवार की अहमियत समझते हैं। निजी और पेशेवर ज़िन्दगी के बीच तालमेल बिठाने में आप सफल रहेंगे। इस साल आप अपने सपनों का घर भी ख़रीदेंगे। माता जी की सेहत पर ध्यान देना होगा। उनकी सेहत थोड़ी नाजुक हो सकती है।  वहीं दूसरी बच्चे परीक्षा में अच्छे अंक से पास होंगे। उनकी सेहत भी अच्छी रहेगी और नई चीज़ों को सीखने में उनकी रूचि बढ़ेगी। बच्चे इस समय थोड़े शरारती भी हो सकते हैं। भाई-बहन का पूरा सहयोग मिलेगा।

 

मीन राशिफल 2018 के अनुसार प्रेम व विवाह :

 राशिफल 2018 के अनुसार इस साल प्रेम-संबंधों में आपको मिले-जुले परिणाम मिलने वाले हैं। इस वर्ष आपको सावधान रहने की ज़रूरत है, क्योंकि साथी के साथ ग़लतफ़हमियाँ हो सकती हैं। बातचीत के दौरान सतर्क रहें और नाप-तौल कर बोलें, नहीं तो आपके रिश्ते ख़राब हो सकते हैं। पार्टनर के ऊपर बेकार में शक़-संदेह करने से बचें। रिश्तों में पारदर्शिता रखें और एक-दूसरे पर यक़ीन करें। साथ में समय बिताने की कोशिश करें। फ़रवरी से मार्च तक और सितंबर से नवंबर तक की अवधि में आप दोनों को शारीरिक सुःख प्राप्त होगा।  पार्टनर के साथ सैर-सपाटे की प्लानिंग भी बन सकती है। इससे आपके रिश्तों में मिठास और मजबूती आएगी। साल के अंत तक आप एक-दूजे के और करीब आएँगे और एक-दूसरे को पहले से बेहतर समझने लगेंगे। रोमांस भरपूर रहेगा और रोमांटिक डेट पर मुलाक़ातों का दौर जारी रहेगा। साथी के लिए कोई महंगा गिफ़्ट ख़रीद सकते हैं। अगर प्यार को एक स्तर और आगे ले जाना चाहते हैं तो समय अनुकूल है। वहीं अगर आप सिंगल हैं और पार्टनर की तलाश में हैं तो आपकी यह मुराद पूरी होगी। भाग्य आपके साथ रहेगा और प्रेम-संबंधों में संतुलन बना रहेगा। कुल मिलाकर यह साल उतार-चढ़ावों के साथ बितने वाला है।

 

मीन राशिफल 2018 के अनुसार स्वास्थ्य :

 सितारों की चाल कहती है कि, अपने स्वास्थ्य पर इस साल आपको विशेष ध्यान देना होगा। सेहत के मामले में लापरवाही आपको गंभीर मुसीबत में डाल सकती है। कुछ गंभीर बीमारियाँ आपको परेशान कर सकती हैं। काम की अधिकता और आराम ना मिलने की वजह से भी आपकी सेहत कमज़ोर हो सकती है। अतः काम के बीच में आराम के लिए समय निकालें और समय पर खाना खाएँ।  कई बार आप तनाव के भी शिकार हो सकते हैं। आपकी सेहत के ख़राब होने की सबसे बड़ी वजह खानपान में लापरवाही होगी। आँत संबंधी भी कुछ परेशानियाँ हो सकती हैं। आप भी इस बात को अच्छी तरह से जानते हैं कि स्वास्थ्य ही धन है, इसलिए इस साल सेहत के मामले में किसी प्रकार की कोई कोताही ना करें। बाक़ी सब बढ़िया ही रहने वाला है।

 

मीन राशि के लिए साल 2018 में किए जाने वाले उपाय :

 

 साल 2018 में ग्रहों के बुरे प्रभाव और भाग्योदय के लिए नीचे लिखे उपायों को करें।

 

 भगवान राम और भगवान विष्णु की पूजा करें और पीला चंदन लगाएँ।

 गले में भारंगी की जड़ धारण करें।

 गुरुवार के दिन उपवास रखें।

 केले के पेड़ की जड़ में जल चढ़ाएँ और केला खाने से परहेज करें।

 एक बोतल में काले कंचे भर कर रखें।

ज्योतिष ज्ञान

img

पुत्र प्राप्ति यन्त्र

रविवार के दिन सर्पाक्षी के पत्तो से युक्त डाली लाकर एक...

Click here
img

कुन्डली रहस्य

पंचम भाव में शनि मंगल लग्नेष के साथ हो तो...

Click here
img

संतान का लिंग बताता है चीनी कैलेंडर

मनचाही संतान प्रापित के लिए सवरोदय विज्ञान का...

Click here
img

रत्नों की जांच कैसे हो

कभी भी ज्योतिष की सलाह के बिना रत्न धारण नहीं...

Click here
img

रूद्राक्ष के प्रयोग

यदि मन्त्र षकित (विधान) के साथ धारण किया...

Click here
img

ग्रह दान वस्तु चक्रम

टीका-साधु, ब्रáणों और भूखों को भोजन कराने...

Click here
img

मंगली दोश के उपाय

जातक के लग्न में अषुभ मंगल होने से मंगली दोश बनता हो तो जातक को...

Click here
consult

You will get Call back in next 5 minutes...

Name:

*

 

Email Id:

*

 

Contact no.:

*

 

Message:

 

 

Can ask any question