अंक ज्योतिष के अनुसार साल 2020 आप के लिए कैसा रहेगा?

अंक ज्योतिष के अनुसार साल 2020 आप के लिए कैसा रहेगा?

अंक ज्योतिष के अनुसार साल 2020 आप के लिए कैसा रहेगा?

पढ़िए ज्योतिष उपाय ग्रुप में अंक ज्योतिष और वर्ष 2020 का भविष्यफल-

अंक ज्योतिष 2020 राशिफल

के द्वारा प्रत्येक मूलांक का आकलन करके साल 2020 की भविष्यवाणी की जा सकती है। अंक ज्योतिष जिसे अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी (Numerology) कहा जाता है, संख्याओं का विज्ञान है। इसमें हर मूलांक का कोई न कोई ग्रह स्वामी होता है और हर मूलांक संबंधित ग्रह की उर्जा और प्रभाव को दर्शाता है। हर मूलांक संख्या पर किसी न किसी ग्रह का स्वामित्व होता है, जिसका मानव जीवन पर प्रभाव पड़ता है। अंक ज्योतिष की मदद से हम साल 2020 में हमारे जीवन में आने वाली परेशानियों और विपरीत परिस्थितियों के बारे में जान सकते हैं। केवल इतना ही नहीं जीवन में क्या-क्या नया होने वाला है और हमारे जीवन में किस क्षेत्र में नई संभावनाएं उत्पन्न होंगी, इस बात का पता भी हमें अंक ज्योतिष राशिफल 2020 के माध्यम से पता चल सकता है। आइये जानते हैं कि अंक ज्योतिष आपके बारे में क्या कहता है:

 

अंक ज्योतिष 2020: भविष्यवाणी के अनुसार साल 2020 का मूलांक ‘4’ है और इसी संख्या के गुणों के अनुसार साल 2020 को ऊर्जा मिलेगी। अगर आप 2020 के अंकों को जोड़ें (2+0+2+0 = 4) तो हमें मूलांक ‘4’ मिलता है। मूलांक ‘4’ पर राहु ग्रह का स्वामित्व है, जिसे अंकज्योतिष तथा वैदिक ज्योतिष दोनों में ही महत्वपूर्ण माना जाता है। राहु के गुणो पर नजर डालें तो यह एक ऐसा ग्रह है जिसके प्रभाव से जातक पुराने रीति रिवाजों को तोड़ते हैं, नये नियम बनाते हैं, हदें पार कर जाते हैं और कई बार ऐसे काम भी कर बैठते हैं, जिनके बारे में सोचा भी नहीं जा सकता है। राहु को राजनीति और जोड़ तोड़ करने वाले ग्रह के रुप में भी देखा जाता है, इसलिये जिन लोगों का संबंध राजनीति, शिक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी, वायरलेस, संचार और किसी भी तरह के क्रांतिकारी काम से है, उनके लिये यह साल बहुत महत्वपूर्ण रहेगा।

 

अंक ज्योतिष 2020 न्यूमेरोलॉजी भविष्यवाणियों को कैसे पढ़ें?

 

अंक शास्त्र की भविष्यवाणियां आपके मूलांक के आधार पर दी जाती हैं। आपके मूलांक का पता आपकी जन्म की तारीख से पता चलता है। उदाहरण के लिये यदि आपका जन्म दिन 22- 01-2001 को है तो आपका मूलांक 4 होगा। इसके लिये आपको केवल जन्म की तारीख को देखना है। जन्म की तारीख 22 है, अब मूलांक पाने के लिये आप इन दोनों संख्याओं को जोड़ देंगे(22 = 2+2=4) ऐसा करके आपको अपना मूलांक मिल जाएगा। अंक ज्योतिष के अनुसार आपका मूलांक 4 हुआ। 

 

आइये अब आपके जन्म की तारीख और मूलांक की मदद से जानते हैं कि अंकज्योतिष की भविष्यवाणी आपके बारे में क्या कहती है?

 

अंक ज्योतिष 2020: मूलांक 1 वालों के लिये अंकज्योतिषीय भविष्यवाणी-

 

मूलांक 1 का स्वामी ग्रह सूर्य है और इसलिये इस मूलांक वाले व्यक्तियों में गजब की ऊर्जा देखी जाती है और यह लोग शाही जिंदगी जीना पसंद करते हैं। अंक ज्योतिष 2020 के अनुसार साल 2020 इस मूलांक वालों के लिये अच्छा रहेगा। मूलांक 1 के लोग नौकरी और व्यवसाय के क्षेत्र में इस साल उत्कृष्टता प्राप्त कर सकते हैं। कार्यस्थल पर इस मूलांक वालों को सफलता मिल सकती है। आपके विचार आपको आगे बढ़ाने में मदद करेंगे और उच्च पदाधिकारियों के साथ आपके अच्छे संबंध आपको अच्छे फल देंगे। साल 2020 आपके अंदर ऊर्जा का संचार करेगा और इस साल आप प्रतियोगी परीक्षाओं को पास कर पाने में भी सक्षम होंगे। इस मूलांक के छात्र इस साल शिक्षा के क्षेत्र में जबरदस्त प्रदर्शन करेंगे, यदि सरकारी सेवाओं की तैयारी कर रहे हैं तो मनमाफिक फल मिलने की उम्मीद है। आपको बस एकाग्रता के साथ अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करनी चाहिये।

 

अंक ज्योतिष के अनुसार साल 2020 में आपको दांपत्य जीवन को लेकर थोड़े तनाव का सामना करना पड़ सकता है और इसका असर आपके स्वास्थ्य पर भी पड़ सकता है, इसलिए इसके प्रति आपको सावधान रहना चाहिए और यदि आप और आपके जीवनसाथी के मध्य किसी प्रकार का तनाव चला रहा है, तो उसे दूर करने का यथासंभव प्रयास करें, ताकि समय रहते चुनौतियों से छुटकारा पाया जा सके, अन्यथा स्थितियां बिगड़ भी सकती हैं। यदि आपका जीवनसाथी कार्यरत है, तो उन्हें इस साल अपने कार्यक्षेत्र में अच्छे लाभ मिलने की संभावना रहेगी।

 

अंक ज्योतिष 2020: मूलांक 2 वालों के लिये अंकज्योतिषीय भविष्यवाणी-

 

मूलांक 2 का स्वामित्व चंद्र ग्रह को प्राप्त है। चंद्र के प्रभाव से आप भावुक और लोगों की परवाह करने वाले होते हैं। अंक ज्योतिष  की भविष्यवाणी के अनुसार साल 2020 में आप अपनी अंदरुनी दुनिया से बाहर निकल कर जीवन को बेहतर बनाने के लिये लोगों के साथ मिलकर काम करेंगे। इस साल आपको टीम प्रबंधन पर ज्यादा ध्यान देना चाहिये और अपने लक्ष्यों के प्रति स्पष्ट दृष्टिकोण अपनाना चाहिये। अपने साथियों के साथ काम करना आपको कार्यक्षेत्र में सफलता दिलवाने वाला साबित होगा अर्थात अकेले दम पर काम करने के लिए लोगों के साथ मिलकर काम करेंगे तो बेहतर रहेगा ।

 

अंक ज्योतिष 2020 राशिफल के अनुसार आपने बीते कल में ज्यादा सोच-विचार करने की वजह से कई अच्छे मौके गंवाए हैं। अब वो समय आ गया है कि जब आपको मुद्दे की गंभीरता को समझते हुए उसके अनुसार ही काम करना चाहिये। यह साल आपकी घरेलू जिंदगी में सकारात्मकता लेकर आएगा। वहीं इस मूलांक के कुछ जातकों द्वारा नया घर भी ख़रीदा जा सकता है। इस साल अचल संपत्ति खरीदने के जबरदस्त योग बनेंगे और यदि आप परिवार के लोगों को साथ रखकर काम करेंगे तो जीवन में तरक्की सुनिश्चित होनी चाहिए परिवार का वातावरण भी शांतिपूर्ण रहेगा और आपके कार्यों में परिवार के लोग साथ देंगे प्यार के मामले में आपको अत्यधिक भावुक होने से बचना चाहिए और व्यवहारिक पक्ष को समझते हुए ही व्यवहार करेंगे तो बेहतर रहेगा अन्यथा आप मानसिक तनाव में आ सकते हैं।

 

अंक ज्योतिष 2020: मूलांक 3 वालों के लिये अंकज्योतिषीय भविष्यवाणी-

 

अंक ज्योतिष 2020 की भविष्यवाणी के अनुसार अगर आपकी मूलांक संख्या 3 है तो साल 2020 में आपको सतर्क रहने की जरुरत है। आपके जीवन में कुछ ऐसी चुनौतियाँ आ सकती हैं, जिनको लेकर आपको काफी सोच विचार करना पड़ेगा। आपका मूलांक स्वामी ग्रह देव गुरु बृहस्पति हैं। इस साल आपको स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं को लेकर बहुत सावधान रहने की जरुरत है आपकी सेहत इस साल बिगड़ सकती है, इसका कारण खराब खान पान हो सकता है। बृहस्पति शरीर में चर्बी और वसा पर भी नियंत्रण रखते हैं। यदि आप खाने पीने में लापरवाही बदलेंगे तो आपको मोटापे का शिकार भी होना पड़ सकता है

 

कार्यक्षेत्र में उतार-चढ़ाव की वजह से आप इस साल बहुत ज्यादा व्यस्त रह सकते हैं। अगर आप कारोबारी हैं तो इस साल आपको निवेश बहुत सोच समझकर करना चाहिये। इस मूलांक के कई लोगों का मन इस साल घूमने-फिरने का करेगा इसलिये कई यात्राएं आप कर सकते हैं। विदेश जाने के भी आसार हैं। हालांकि इन सब यात्राओं के कारण इस साल आपके खर्चे काफी अधिक रहने वाले हैं, जो आपकी आर्थिक स्थिति पर बोझ डाल सकते हैं। इसलिए अपनी आमदनी को ध्यान में रखते हुए ही खर्चों को नियंत्रण में रखने का प्रयास करें, अन्यथा स्थितियां बिगड़ सकती हैं।

 

अंक ज्योतिष 2020 राशिफल के अनुसार किसी बड़े काम में हाथ डालने या किसी नए काम को शुरू करने से आपको फिलहाल बचना चाहिए क्योंकि इस साल अधिक संभावना है कि आपको इसका उचित लाभ ना मिल सके और आप अधिक निवेश कर बैठें। समझदारी से निर्णय लें और अपने कार्यों में किसी वृद्ध और अनुभवी व्यक्ति की सलाह लेकर काम करेंगे तो आपको अनुकूल परिणामों की प्राप्ति हो सकती हैं।

 

अंक ज्योतिष 2020: मूलांक 4 वालों के लिये अंकज्योतिषीय भविष्यवाणी-

 

अंक ज्योतिष 2020 की भविष्यवाणी के अनुसार यह वो साल है जिसका इंतजार आप लंबे समय से कर रहे थे। आप सर्वश्रेष्ठ हैं, यह साबित करने के लिये तैयार हो जाइये। आपका मूलांक आपको इस साल पूर्ण सहयोग करेगा। आप जो भी काम करेंगे, उसमें आपको सकारात्मक परिणाम और सफलता मिल सकती है। इस साल आप विदेश यात्रा पर भी जा सकते हैं और आपके कई नये दोस्त भी बन सकते हैं। आपका स्वामी ग्रह राहु है। आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ इस साल अच्छा समय बिता पाएंगे। इसके साथ ही अपने करियर क्षेत्र में भी आप अच्छे सुधार कर पाएंगे और सफलता की सीढ़ियों पर चढ़ेंगे। ऐसे व्यक्ति से दूर रहें जो पहले आपका मित्र था और अब शत्रु है। ऐसा व्यक्ति समाज में आपकी छवि खराब कर सकता है। हालांकि आपको अति आत्मविश्वास से बचना चाहिये और चीजों को सकारात्मक बनाये रखने के लिये अपने बड़ों का सम्मान करना चाहिये।

 

अत्यधिक आवेश में आकर अथवा दूसरों के व्यर्थ झगड़ों में किसी भी प्रकार का हस्तक्षेप ना करें क्योंकि यह सब करना आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है और आपको इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है। अंक ज्योतिष राशिफल 2020 के अनुसार यदि आप राजनीति के क्षेत्र से संबंध रखते हैं तो इस साल आपको जबरदस्त सफलता मिल सकती है और आप ऊँचाइयों पर पहुँचेंगे। हालांकि याद रखें कि अति आत्मविश्वास कभी-कभी आदमी को बहुत ऊंचाई से नीचे गिरा देता है, इसलिए इसका शिकार होने से बचे रहेंगे तो यह साल आपके लिए बेहतर संभावनाएं लेकर आएगा।

 

अंक ज्योतिष 2020: मूलांक 5 वालों के लिये अंकज्योतिषीय भविष्यवाणी-

 

अंक ज्योतिष 2020 की भविष्यवाणी के अनुसार आपका ग्रह स्वामी बुध है जो कि संचार का कारक ग्रह है। अंक ज्योतिष के अनुसार साल 2020 में आपका जीवन अच्छा रहेगा। इस मूलांक वाले जातकों की शादी की संभावनाएं इस साल बहुत ज्यादा हैं इसके साथ ही इस मूलांक के कुछ जातकों की मुलाकात किसी खास से इस साल हो सकती है और यह शख्स बहुत कम समय में ही आपके बहुत करीब आ जायेगा। अगर आप नया बिज़नेस शुरु करने के बारे में सोच रहे हैं या अपने बिज़नेस को विस्तार देने की सोच रहे हैं तो यह साल आपके लिये अच्छा है, नये कारोबार में आपको अच्छा मुनाफ़ा हो सकता है।

 

शादीशुदा जातकों के लिये भी यह साल अच्छा रहेगा, अपने जीवन साथी के साथ आप अच्छा समय बिता पाएंगे और उनके साथ मिलकर कोई नया काम भी शुरु कर सकते हैं। पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा लेकिन बच्चों को लेकर आपको कुछ चिंताएं हो सकती हैं। उनकी संगति का ध्यान रखें क्योंकि गलत संगति के चलते हुए वे अपनी राह से भटक सकते हैं। इस साल आपकी संतान आपसे कोई बड़ी मांग कर सकती है जिसे पूरा करना आपके लिए मुश्किल हो सकता है।

 

यात्राओं की संभावना इस साल थोड़ी कम रहेगी और आपके खर्चे भी नियंत्रण में रहेंगे, जिसकी वजह से आप काफी हद तक इस साल में अनुकूलता हासिल करते हुए अपनी आर्थिक स्थिति को भी मजबूत बना पाएंगे। समाज में आपका मान और सम्मान दोनों बढ़ेंगे जिससे आपकी पर्सनैलिटी का विकास होगा। कुल मिलाकर देखा जाए तो साल 2020 मूलांक 5 वालों के लिये काफी सुखद और प्रोडेक्टिव रहेगा। 

 

मूलांक 6 वालों के लिये 22020 की अंकज्योतिषीय भविष्यवाणी-

 

मूलांक 6 का स्वामी ग्रह शुक्र है। इसलिये इस मूलांक वाले लोग विलासिता और आराम करना बहुत पसंद करते हैं। हालांकि इस साल आपका व्यवहार थोड़ा अलग रहेगा, इस साल आप शानोशौकत से दूर जीवन की मूलभूत आवश्यकताओं पर अपना ध्यान केंद्रित करेंगे। अंक ज्योतिष 2020 की भविष्यवाणी के अनुसार इस साल आप अपने परिवार के इर्दगिर्द रहना पसंद करेंगे, आपके परिवार को इस साल आपकी ज्यादा जरुरत होगी। उनके साथ समय बिताना ना केवल आपको सुकून देगा बल्कि आपको अपने कामों में आगे बढ़ कर चुनौतियों का सामना करने का साहस भी देगा।

 

अंक ज्योतिष राशिफल 2020 के अनुसार आप घर के खर्चों पर भी पैसा खर्च कर सकते हैं और इसके साथ ही कुछ अन्य चीजों पर भी आपको खर्च करना पड़ सकता है। हालांकि इस साल आपको अपने खर्चों में कटौती करने की जरुरत है, आपके खर्चों की अधिकता के कारण आपको आर्थिक समस्याओं से गुजरना पड़ सकता है।

 

इस मूलांक के नौकरी पेशा लोगों के लिये यह साल अच्छा रहेगा। आपको करियर के क्षेत्र में सफलता मिलने की इस साल पूरी उम्मीद है। हालांकि कार्यक्षेत्र में होने वाली राजनीति से आपको दूर रहने की सलाह दी जाती है। अपने सहकर्मियों के साथ अच्छा व्यवहार करें और वरिष्ठ अधिकारियों से अनुकूलता बनाए रखें तथा कार्यक्षेत्र में महिलाओं का सम्मान करें और यदि आप ऐसा करते हैं, तो उन्हीं के द्वारा आपको कार्यक्षेत्र में सफलता और ऊंचाइयां प्राप्त हो सकती है। इसके अतिरिक्त किसी महिला मित्र के माध्यम से आपको अच्छी सफलता हाथ लग सकती है।

 

अंक ज्योतिष 2020: मूलांक 7 वालों के लिये अंकज्योतिषीय भविष्यवाणी-

 

मूलांक 7 वालों का स्वामी ग्रह केतु है और इस मूलांक के जातक हर किसी की मदद करने के लिये हर संभव कोशिश करते हैं। अंक ज्योतिष 2020 की भविष्यवाणी के अनुसार साल 2020 आपके लिये सकारात्मक रहेगा। इस साल किसी काम की वजह से आपकी वाहवाही हो सकती है, अगर आप विद्यार्थी हैं और उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले हैं तो आपको अपने पसंदीदा कॉलेज में इस साल दाखिला मिल सकता है।

 

आपकी सुलझी हुई लाइफ स्टाइल के कारण आपको कोई ऐसा रास्ता इस साल मिल सकता है जिस पर आगे बढ़ने का विचार आप बना सकते हैं। अंक ज्योतिष राशिफल 2020 के अनुसार इस साल भगवान की कृपा आप पर बनी रहेगी। अगर आप कोई कारोबार करते हैं, तो उसमें आपको अच्छे फलों की प्राप्ति होगी और इसके साथ ही पारिवारिक जीवन में भी सुख-शांति बनी रहेगी। ज़रूरतमंदों की ज्यादा से ज्यादा सहायता करना इस साल आपके लिये अच्छा रहेगा।

 

इस साल आपको अपने अंदर झांक कर यह देखना होगा कि पिछली ग़लतियों से आपने क्या सीख ली है और यदि आपने कुछ सीख ली है, तो उसका फायदा आपको अवश्य मिलेगा, अन्यथा आपको कुछ परेशानी जरूर हो सकती हैं। इस साल किसी पर भी आँख मूंद कर विश्वास करना आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है। इसके अतिरिक्त किसी भी व्यक्ति को बुधवार के दिन अपना धन ना दें, अन्यथा उस धन के वापस लौटने की संभावना नहीं होगी। आपके लिए किसी भी रूप में सामाजिक सरोकार के कार्य करना बेहतर रहेगा।

 

अंक ज्योतिष 2020: मूलांक 8 वालों के लिये अंकज्योतिषीय भविष्यवाणी-

 

मूलांक 8 वाले जातकों की जिंदगी में शनि बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि शनि मूलांक आठ का स्वामी है। अंक ज्योतिष 2020 की भविष्यवाणी के अनुसार आप अपने कामों को लेकर थोड़े सुस्त हो सकते हैं, हालांकि इस साल आप जीवन में आगे बढ़ेंगे और कार्यक्षेत्र में सफलता अर्जित करने के लिये नयी पहल करेंगे।

 

आपको अपने आलस्य को त्यागना होगा औऱ जो काम ज़रुरी हैं उनपर ध्यान केंद्रित करना होगा। लंबे समय से जो योजनाएं अटकी पड़ी थीं, वो अब चल सकती हैं और उनसे आपको अच्छा मुनाफ़ा हो सकता है। अपने टीम के साथियों का भरोसा जीतने के लिये आपको जी तोड़ मेहनत करनी चाहिये और सबको एक साथ लेकर चलना चाहिये। आपको अपने पिछले प्रयासों से लाभ हो सकता है और साथ ही इस साल आप अपने बच्चों की ग्रोथ को देखकर भी खुश होंगे। अगर आप विद्यार्थी हैं तो आपको किसी भी परीक्षा में पास होने के लिये अथक प्रयास करने होंगे।

 

अंक ज्योतिष 2020 राशिफल के अनुसार आपको किसी भी क्षेत्र में सफलता पाने के लिये इस साल समयनिष्ठ होना पड़ेगा और यदि आप समय के महत्व को समझ पाए, तो आप को सफलता प्राप्त करने से कोई रोक नहीं पायेगा। अपने कार्य क्षेत्र में अपने काम के प्रति संजीदा रहें और अपने काम से फोकस ना हटाएँ ताकि किसी को आपके विरुद्ध बोलने का मौका ना मिले। अपने विरोधियों के प्रति सतर्क और सावधान रहें। यही आपके लिए बेहतर रहेगा। कुल मिलाकर देखें तो यह साल आपके लिये सामान्य रहेगा।

 

अंक ज्योतिष 2020: मूलांक 9 वालों के लिये अंकज्योतिषीय भविष्यवाणी-

 

मूलांक 9 का स्वामी ग्रह मंगल है इसलिये आप ऊर्जावान और रिस्क उठाने वाले व्यक्ति हैं। इस साल आप अति आत्मविश्वास का शिकार हो सकते हैं क्योंकि राहु ग्रह आप में अत्यधिक ऊर्जा भर देगा और आप इस ऊर्जा का गलत इस्तेमाल कर सकते हैं। अंक ज्योतिष 2020 की भविष्यवाणी के अनुसार प्रॉपर्टी या प्रॉपर्टी से जुड़े किसी भी काम में निवेश करने से आपको इस साल मुनाफ़ा हो सकता है।

 

इस साल अपने प्रिय लोगों के साथ आपकी बहस और झगड़ा हो सकता है। इसलिये आपको ऐसी स्थित से बचने के लिये अपने पर काबू रखना चाहिये। इस साल आपको अपने जीवनसाथी से बहसबाजी और उनपर शक करने से भी बचना चाहिये। इस साल आपको अपने परिवार का दायित्व अपने कंधों पर लेना चाहिये और अपने माता-पिता को थोड़ा आराम देना चाहिये। कार्यक्षेत्र में आपकी ऊर्जा का स्तर ऊंचा रहेगा जिससे आपको चमत्कारी परिणाम मिल सकते हैं। आपको अपने सीनियर्स की नजर में एक अच्छे कर्मचारी की तरह जगह बनानी चाहिये।

 

अंक ज्योतिष 2020 के अनुसार परिवार के लोगों को साथ रखकर चलना आपके लिए आवश्यक भी होगा और फ़ायदेमंद भी इसलिए जहां कहीं भी परिवार के लोगों को आपकी आवश्यकता पड़े, उनका साथ अवश्य देंं। आपको अपने दांपत्य जीवन में मिश्रित परिणामों की प्राप्ति होगी और जीवन साथी के साथ आपसी मतभेदों को भुलाकर नई शुरुआत करने का अवसर ज़रुर मिलेगा। ध्यान दें कि वह अवसर आपके हाथ से खाली ना जाए।

Talk to Astrologer

Talk to astrologer & get live remedies and accurate predictions.